उत्तर प्रदेश ज्योतिबा फुले कन्यादान पेंशन योजना | UP jyotiba phule kanyadan pension Yojana pdf form Download in Hindi

UP jyotiba phule kanyadan pension Yojana pdf form Download in Hindi :- उत्तर प्रदेश राज्य मे ऐसे बहुत से कमजोर वर्ग के लोग निवास करते हैं, जिनकी आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण वह अपनी बेटियों का विवाह नही कर पाते है, या इसके लिए उन्हें लोन लेना पड़ता है। जिस कारण वह ऋण के नीचे दब जाते है और उनकी आर्थिक स्थिति और विगाड़ जाती है। राज्य के गरीब नागरिको की इसी समस्या को दूर करने के लिए और उनकी आर्थिक स्थिति ठीक करने के लिए उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने 24 जनवरी 2022 को Uttar pradesh jyotiba phule kanyadan pension Yojana का शुभारंभ किया है।

इस योजना का पात्र मुख्य रूप से राज्य की गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की बेटियों को बनाया गया है। उत्तरप्रदेश ज्योतिबा फुले कन्यादान पेंशन योजना के अंतर्गत राज्य की सभी मजूदर परिवार की 2 लड़कियों को विवाह के लिए आर्थिक सहायता दी जाएगी। जिससे वह अपनी बेटी का विवाह बिना किसी परेशानी के कर सके। यदि आप उत्तरप्रदेश राज्य के निवासी है और आप इस योजना का लाभ लेकर अपनी बेटी का अच्छे तरीके से विवाह करना चाहते हैं तो आपके लिए इस योजना के लिए आवेदन करना होगा। और आवेदन करने के लिए आपको इस योजना से सम्बंधित एप्लीकेशन फॉर्म के जरूरत पड़ेगी।

अगर आप इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन पत्र प्राप्त करना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें। इस आर्टिकल में हम आपके साथ Uttar pradesh jyotiba phule kanyadan pension Yojana pdf form Download in Hindi की जानकारी साझा करने वाले है।

उत्तर प्रदेश ज्योतिबा फुले कन्यादान पेंशन योजना क्या है? | Uttar pradesh jyotiba phule kanyadan pension Yojana

उत्तर प्रदेश ज्योतिबा फुले कन्यादान पेंशन योजना उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के गरीब नागरिको के लिए शुरू की गई एक बहुत ही कल्याणकारी योजना है। जिसकी शुरूआत 24 जनवरी 2022 को की गई है। इस योजना के तहत लाभर्थियों के लिए विवाह के लिए उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से 15 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी। जिससे कि राज्य के नागरिक बिना किसी परेशानी के अपनी बेटियों का विवाह कर सके।

इस योजना का लाभ राज्य के ऐसे परिवार की 2 लड़कियों को प्रदान किया जाएगा जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन व्यतीत करते है। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको इस योजना में आवेदन करना होगा। और इसके लिए आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज और आवेदन फॉर्म होना चाहिए। अगर आप जानना चाहते हैं कि इस योजना में आवेदन करने के लिए कौन से दस्तावेज की आवश्यकता होगी तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े।

उत्तर प्रदेश ज्योतिबा फुले कन्यादान पेंशन योजना
योजना का नाम उत्तर प्रदेश ज्योतिबा फुले कन्यादान पेंशन योजना
प्रारंम्भिक तिथि 24 जनवरी 2022
आर्थिक सहायता राशि 15000 रुपये
लाभार्थी राज्य की लड़कियां
डाउनलोड आवेदना फॉर्म यहाँ क्लिक करें

उत्तर प्रदेश ज्योतिबा फुले कन्यादान पेंशन योजना का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश राज्य में से काफी परिवार निवास करते हैं जो आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण अपनी बेटियों की शादी करने में सक्षम नहीं है। अक्सर राज के गरीब परिवार के घर में जब बेटी की उम्र शादी करने के लायक हो जाती है तो उसकी शादी करने के लिए पैसे की कमी के कारण इधर से काफी कर्ज़ा करना पड़ जाता हैं। फिर भी पैसे की पर्याप्त व्यवस्था नही हो पाता है।

इसलिए उत्तर प्रदेश सरकार ने उत्तर प्रदेश ज्योतिबा फुले कन्यादान पेंशन योजना की शुरुआत की है। जिसके अंतर्गत सरकार बेटी के विवाह के समय 15 हज़ार रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। ताकि इन पैसे से कुछ जरूरी चीजों को पूरा किया जा सके। यही इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य है।

उत्तरप्रदेश ज्योतिबा फुले कन्यादान योजना जरूरी दस्तावेज | Required Documents for Uttarpradesh jyotiba phule kanyadan Yojana in Hindi

Uttarpradesh jyotiba phule kanyadan pension Yojana के लिए आवेदन करते समय आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज होने चाहिए। जो इस प्रकार नीचे दिए गए हैं अगर आपके पास नीचे दिए गए निम्नलिखित दस्तावेज नही है तो आप इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन नही कर पाएंगे।

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक
  • आयु प्रमाण पत्र(10th या 12th मार्कसीट)
  • विवाह प्रमाण पत्र

Eligibility for jyotiba phule kanyadan Yojana i

अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको यह जानकारी होनी चाहिए कि इस योजना का लाभ लेने वाली बालिकाओ के लिए उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने कुछ जरूरी पात्रता निर्धारित की है जिनके बारे में हम आपको नीचे विस्तार से बता रहे हैं।

  • इस योजना का लाभ लेने वाले लाभार्थी वालिका की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • Uttarpradesh jyotiba phule kanyadan pension Yojana का लाभ उत्तर प्रदेश में निवास करने वाली वालिका ही ले सकती है।
  • इस योजना के तहत आवेदन करने वाली लड़की गरीबी रेखा से नीचे के वर्ग में जीवन यापन करने वाले परिवार से होनी चाहिए।
  • आवेदनकर्ता का की मासिक आय 15 हजार से कम होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ आवेदन करने वाले बालिकाओ को विवाह के पश्चात प्रदान किया जाएगा।
  • Uttarpradesh jyotiba phule kanyadan pension Yojana का लाभ एक परिवार की सिर्फ 2 बिटियो को ही दिया जाएगा।

उत्तरप्रदेश ज्योतिबा फुले कन्यादान योजना के पीडीएफ फॉर्म कैसे डाऊनलोड करें?

जैसा कि आप सभी को हम पहले ही बता चुके हैं कि उत्तरप्रदेश ज्योतिबा फुले कन्यादान पेंशन योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा। इसके बाद ही आप इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर पाएंगे।

अगर आप इस योजना का आवेदन फॉर्म डाऊनलोड करना चाहते हैं तो हमने आपकी सुविधा के लिए हमने आपके लिए नीचे उत्तर प्रदेश ज्योतिबा फुले कन्यादान योजना से जुड़े आवेदन फॉर्म का लिंक नीचे उपलब्ध करा रहे हैं जिस पर क्लिक करके आप आसानी से इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदन फॉर्म डाऊनलोड कर सकते हैं।

इसके बाद आपको इस आवेदन पत्र में कुछ गई  सभी जानकारी को  ध्यान पूर्वक भरना होगा  इसके बाद इस आवेदन फॉर्म के साथ सभी जरूरी दस्तावेज को लगाकर संबंध विभाग में जाकर जमा कर देना अगर आपके द्वारा दी गई सभी जानकारी सही होगी तो आपको इस योजना का लाभ दे दिया जाएगा।

यूपी ज्योतिबा फुले कन्यादान योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

अगर आप इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो हम आपके लिए नीचे कुछ स्टेप्स की जानकारी दे रहे हैं इन स्टेप्स को फॉलो कर कर आप आसानी से उत्तराखंड ज्योतिबा फुले कन्यादान योजना में आवेदन कर सकते हैं।

  • यदि आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश ज्योतिबा फूले कन्यादान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आप चाहे तो नीचे दिए गए लिंक http://uplabour.gov.in/ पर क्लिक करके सीधा ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं
  • ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर पहुंचते ही आपको यहां एक न्यू यूजर रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करें। और अपनी user-id को क्रिएट करना होगा।
  • यूजर आईडी क्रिएट करने के बाद आप को ज्योतिबा फुले कन्यादान योजना के विकल्प पर क्लिक करना होगा। ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक आवेदन फॉर्म खुल जाएगा।
  • इस आवेदन फॉर्म में आपको कुछ जानकारी दिखाई देगी आपको सभी जानवर कार्य को ध्यान पूर्वक भरकर सभी जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • इसके बाद आपको इस आवेदन फॉर्म को ले जाकर श्रम विभाग में जमा कर देना होगा अब आपका आवेदन उत्तर प्रदेश ज्योतिबा फूले कन्यादान योजना के लिए हो चुका है।

UP jyotiba phule kanyadan pension Yojana pdf form Download in Hindi

उत्तर प्रदेश ज्योतिबा फुले कन्यादान पेंशन योजना | UP jyotiba phule kanyadan pension Yojana pdf form Download in Hindi

उत्तर प्रदेश ज्योतिबा फुले कन्यादान योजना से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर

उत्तर प्रदेश ज्योतिबा फुले कन्याधन योजना के तहत कितनी धनराशि दी जाएगी?

उत्तर प्रदेश कन्याधन योजना के तहत लाभार्थियों को ₹15000 की आर्थिक मदद दी जाएगी।

उत्तर प्रदेश ज्योतिबा फुले कन्या धन योजना के तहत एक परिवार की कितनी लड़कियों को लाभ प्रदान किया जाएगा?

उत्तर प्रदेश ज्योतिबा फूले कन्या धन योजना के तहत प्रत्येक परिवार की दो लड़की को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

उत्तर प्रदेश ज्योतिबा फुले कन्या धन योजना के लिए कौन पात्र है?

उत्तर प्रदेश ज्योतिबा फुले कन्या धन योजना के लिए उत्तर प्रदेश राज्य में निवास करने वाली सभी कमजोर वर्ग की बालिकाओं को पात्र बनाया गया है।

उत्तर प्रदेश ज्योतिबा फुले कन्या धन योजना का आवेदन फॉर्म कैसे डाउनलोड करें?

अगर आप उत्तर प्रदेश ज्योतिबा फुले कल्याण योजना का आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए हमने ऊपर लिंक दिया है इस लिंक पर क्लिक कर कर आप आसानी से इस योजना से संबंधित आवेदन पत्र को डाउनलोड कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश ज्योतिबा फूले कन्या धन योजना में आवेदन करने के लिए आवेदन कर्ता की आयु कितनी होनी चाहिए?

इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर्ता की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

उत्तर प्रदेश ज्योतिबा फुले कन्या धन योजना की शुरुआत कब की गई?

उत्तर प्रदेश ज्योतिबा फूले कन्या धन योजना की शुरुआत 24 जनवरी 2022 को की गई है।

निष्कर्ष

इस प्रकार आप आसानी से उत्तर प्रदेश ज्योतिबा फुले कन्या धन योजना का पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड करके इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। अगर आपके लिए हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं और अगर आप उत्तर प्रदेश राज्य में शुरू की जाने वाली ऐसे ही अन्य सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारी इस वेबसाइट के नोटिफिकेशन को allow कर दे हैं।

Spread the love

Main Points

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।