पंजाब श्रमिक छात्रवृत्ति योजना पीडीएफ फॉर्म | Panjab Shramik children scholarship Scheme PDF Form

Panjab Shramik children scholarship Scheme PDF Form 2022 :– पंजाब राज्य में ऐसे बहुत से श्रमिक परिवार में रहने वाले मेधावी छात्र है जिनके माता-पिता उनकी शिक्षा का खर्ज नही उठा सके है। जिस कारण उन छात्रों को अपनी पढ़ाई को पूरा करने में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है। और वह अपनी पढ़ाई नही कर पाते है ऐसे ही परिवार के छात्रों को पंजाब सरकार पंजाब श्रमिक छात्रवृत्ति योजना का शुभारंभ किया है। जिसके तहत राज्य के श्रमिक परिवार के छात्रों को आगे पढ़ाई करने के लिए आर्थिक मदद दी जाएगी।

इस योजना के तहत उन छात्रों को ही scholarships पप्रदान की जाएगी जिन छात्रों के माता-पिता में से किसी के पास श्रमिक कार्ड होगा। अगर आप पंजाब श्रमिक छात्रवृत्ति योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इस योजना से जुड़ा आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा।

अगर आप पंजाब श्रमिक छात्रवृत्ति योजना में आवेदन करने के लिए पंजाब श्रमिक छात्रवृत्ति योजना आवेदन पीडीएफ फॉर्म प्राप्त करना चाहते हैं तो इस पोस्ट को आप ध्यानपूर्वक लास्ट तक पूरा जरूर पढ़ें। इस आर्टिकल में हम आपको step by step Panjab Shramik children scholarship sceem in Hindi की सभी जानकारी देने वाले है तो चलिए शुरू करते है-

पंजाब श्रमिक छात्रवृत्ति योजना क्या है? | What Is Panjab Shramik children scholarship Scheme in Hindi

पंजाब श्रमिक छात्रवृत्ति योजना पंजाब सरकार के द्वारा श्रमिक परिवार के बच्चों के लिए शुरू की गई एक सरकारी योजना है। इस योजना का लाभ मुख्य रूप से उन छात्रों को दिया जाएगा जिनके माता पिता आर्थिक रूप से कमजोर है जो अपने बच्चों की पढ़ाई का खर्ज नही उठा सकते हैं।

उन श्रमिक परिवार के छात्रों को पंजाब राज्य के श्रम विभाग के द्वारा छात्रों को प्रति वर्ष 3-7 हजार रुपये छात्रवृत्ति के रूप में प्रदान की जाएंगे ताकि वह अपनी पढ़ाई से जुड़ी जरूरी चीजें जैसे- कॉपी-किताब, ट्यूशन की फीस, स्कूल के कपड़े आदि का खर्च उठा सके। और अपनी पढ़ाई को जारी रख सकते हैं।

पंजाब श्रमिक छात्रवृत्ति योजना के लिए पीडीएफ फॉर्म कैसे डाउनलोड करें
योजना का नाम श्रमिक छात्रवृत्ति योजना
राज्य पंजाब
लाभ छात्रवृत्ति आर्थिक सहायता
वेबसाइट https://pblabour.gov.in/
आवेदन फॉर्म

Objective Of Panjab Shramik children scholarship

पंजाब सरकार ने अपने राज्य के गरीब छात्रों को आर्थिक मदद देने के लिए पंजाब श्रमिक योजना की शुरुआत की है। पंजाब श्रमिक छात्रवृत्ति योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य पंजाब राज्य में निवास करने वाले गरीब परिवार के छात्रों के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करके आगे पढ़ाई करने के लिए प्रोत्साहित करना है.

पंजाब श्रमिक छात्रवृत्ति योजना के लिए जरूरी दस्तावेज | Requied Document for Panjab Shramik children scholarship Scheme

पंजाब राज्य के जो भी छात्र पंजाब श्रमिक छात्रवृत्ति योजना का लाभ देने के लिए आवेदन करना चाहते हैं। तो उनके लिए इस योजना में आवेदन करने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जैसे-

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर्ता के पास आधार कार्ड का होना अनिवार्य है।
  • पंजाब श्रमिक छात्रवृत्ति योजना में आवेदन करने वाले कार्यकर्ता के राशन कार्ड का होना जरूरी है।
  • पंजाब राज्य में आयोजित इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करने वाले आवेदन कर्ता के पास शक्षिक प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • इस योजना के तहत दी जाने वाली धनराशि लाभार्थी के बैंक अकाउंट में सी तिथि जाएगी इसलिए इस योजना में आवेदन करते समय आवेदन कर्ता के पास पासबुक होनी चाहिए।
  • इसके अलावा आवेदनकर्ता के पास पासपोर्ट साइज फ़ोटो होने चाहिए।
  • इस योजना का लाभ केवल पंजाब राज्य में निवास करने वाले नागरिक ही ले सकते हैं इसलिए आवेदक के पास निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।

आपके पास ऊपर बताएगा सभी दस्तावेज है तो ही आप इस योजना के लिए लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

पंजाब श्रमिक छात्रवृत्ति योजना के लिए पात्रता | Elebrity for Panjab Shramik children scholarship scheme in Hindi

इस योजना के तहत आवेदन करने वाले आवेदन कर्ताओं के लिए पंजाब सरकार ने कुछ जरूरी पात्र निर्धारित की है इन पात्रताओं को पूरा करने वाले छात्र को ही इन योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। जिनकी जानकारी हम आपको नीचे सूचीबद्ध दे रहे हैं।

  • Panjab Shramik children scholarship sceem का लाभ लेने वाले आवेदन करने वाले नागरिक का पंजाब राज्य का स्थाई निवासी होना जरूरी है।
  • आवेदनकर्ता के माता-पिता में से किसी एक के पास श्रमिक कार्ड होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक का श्रमिक परिवार से होना चाहिए।

Benifit of Panjab Shramik children scholarship sceem in Hindi

Panjab Shramik children scholarship sceem के तहत नागरिको को निम्नलिखित लाभ प्राप्त होंगे। जिनकी जानकारी हम आपके लिए नीचे उपलब्ध करा रहे हैं जैसे-

  • इस योजना के तहत श्रमिक परिवार के छात्रों को 3000 से लेकर 7000 छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। ताकि वह अपनी पढ़ाई से संबंधित जरूरी चीजों को खरीद कर अपनी पढ़ाई को जारी रख सके।
  • इस योजना का लाभ केवल पंजाब राज्य के गरीब छात्रों को प्रदान किया जाएगा।

पंजाब श्रमिक छात्रवृत्ति योजना के लिए पीडीएफ फॉर्म कैसे डाउनलोड करें? | How to Download Panjab Shramik children scholarship sceem in Hindi

राज्य के जो भी इच्छुक छात्र इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो वह नीचे दिए गए निम्नलिखित स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फॉलो करके आसानी से पंजाब श्रमिक छात्रवृत्ति योजना में आवेदन कर सकते हैं जो निम्न प्रकार है-

  • पंजाब श्रमिक छात्रवृत्ति योजना में आवेदन करने के लिए आपको पंजाब श्रमिक छात्रवृत्ति योजना का आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा।
  • अगर आप पंजाब श्रमिक छात्रवृत्ति योजना में आवेदन करने के लिए आवेदन फॉर्म डाऊनलोड करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए link पर क्लिक करके डाऊनलोड कर सकते हैं।

Panjab Shramik children scholarship Scheme PDF Form

पंजाब श्रमिक छात्रवृत्ति योजना पीडीएफ फॉर्म | Panjab Shramik children scholarship Scheme PDF Form
  • आवेदन फॉर्म डाऊनलोड करने के बाद आपको आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछी गयी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना होगा।
  • इतना करने के बाद आपको इस आवेदन फॉर्म के साथ सभी जरूरी दस्तावेज को फॉर्म के साथ अटैच करना होगा।
  • अब आपको इस आवेदन पत्र को आपने राज्य के स्थानीय या जिला श्रम विभाग के कार्यलय में जाकर जमा करना होगा।
  • इसके बाद आपके द्वारा दी गयी जानकारी को संबंधित अधिकारीयों द्वारा जाँच की जाएगी। अगर आप इस योजना के लिए पात्र होते हैं तो आपको छात्रवृत्ति योजना का लाभ दे दिया जाएगा।

पंजाब श्रमिक छात्रवृत्ति योजना संबंधित प्रश्न उत्तर

पंजाब श्रमिक छात्रवृत्ति योजना क्या है?

यह पंजाब सरकार की योजना है जिसके अंतर्गत गरीब छात्रो को छात्रवृति प्रदान की जायेंगीं।

पंजाब श्रमिक छात्रवृत्ति योजना का उद्देश्य क्या है?

पंजाब श्रमिक छात्रवृत्ति योजना का उद्देश्य छात्रो के लिए पढ़ाई के प्रति प्रोत्साहित करना हैं।

पंजाब श्रमिक छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत कितनी छात्रवृति दी जायेगीं?

इए योजना के तरह छात्रो को 3000 से लेकर 7000 रुपए की छात्रवृति दी जायेंगीं।

क्या पंजाब श्रमिक छात्रवृत्ति योजना छात्रवृत्ति के लिए कोई भी आवेदन कर सकता हैं।

नही इस योजना में सिर्फ ग़रीब श्रमिक कार्ड धारक परिवार के बच्चे आवेदन कर सकते हैं।

अंतिम शब्द

पंजाब श्रमिक छात्रवृत्ति योजना क्या है?  इसके लिए आवेदन कैसे करें? आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज क्या है। अगर आपके लिए इस आर्टिकल में दी जाने वाली जानकारी पसन्द आयी हो तो हमे नीचे कमेंट करके जरूर बताएं साथ ही इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे ताकि वह भी इस योजना का लाभ ले सके।

Spread the love

Main Points

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।