पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना पीडीएफ फॉर्म | Download PMJJBY PDF Form

PMJJBY PDF Form 2022 :- भारत सरकार देश के नागरिको को उनके जीवन से जुड़े कई तरह की बीमा योजनाओं का संचालन कर रही है। जिसका लाभ नागरिको को उनकी आर्थिक स्थिति को ध्यान के रखते हुए दिया जाता हैं। आज हम आपको केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई ऐसी ही बीमा योजना के बारे मे बताने जा रहे है जिसका नाम पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना रखा गया हैं। PM Jyoti Bima Scheme का तहत देश मे निवास करने वाले नागरिको बैंक की मदद से 330 रुपये बार्षिक बीमा कराया जाएगा। फिर इस योजना के अंतर्गत अगर बीमा कराने वाले व्यक्ति की अक्समात दुर्घटना हो जाती है तो उसके परिवार के सदस्यों को 2 लाख रुपए का आर्थिक सहायता बीमा राशि प्रदान की जाएगी।

PMJJBY को शुरुआत परिवार के मुखिया की अक्समात मृत्यु होने पर घर मे कोई कमाने वाला नही बचता जिस कारण परिवार के सदस्यों पर विपत्तियों का पहाड़ टूट पड़ता है। परिवार के सदस्यों को आवश्यक चीज़ो प्राप्त करना मुश्किल हो जाता है। ऐसा न हो इसलिए भारत के प्रधामनंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा इस योजना कि शुरुआत की है। जो व्यक्ति इस योजना के अंतर्गत बीमा कराने चाहते है उन्हें पीएम जीवन ज्योति बीमा पीडीएफ फॉर्म की जरुरत होंगी।जिसे ध्यान में रखते हुए आज हमने नींचे PMJJBY PDF Form और इस बीमा को कराने की आवेदन प्रक्रिया के बारे में बताया है।

पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना क्या है? | What Is PM Jyoti Bima Scheme

पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना भारत के प्रधानमंत्री मंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरू की गई एक बीमा योजना है। जिसका लाभ देश के 18 साल से 50 साल की आयु के लोगो को PMJJBY में बीमा कराने पर दिया जाएगा।

Pradhanmantri Jivan Jyoti Scheme 2022 के अंतर्गत अगर भारत का कोई भी नागरिक बीमा पॉलिसी लेता है। और किसी कारण बीमा पॉलिसी कराने वाले व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो इस बीमा पॉलिसी के अंतर्गत मृतक व्यक्ति के परिवार को 2 लाख रुपए प्रदान किये जायेंगे।

परिवार के मुखिया के लिए यह काफ़ी अच्छी योजना है। भविष्य (परिवार) को ध्यान में रखते हुए इस योजना पॉलिसी के अंतर्गत 330 रुपए का बार्षिक प्रीमियम जमा करके अवश्य बीमा करा लेना चाहिए। अगर आप भी पीएम जीवन ज्योति बीमा कराना चाहते है तो हमारी वेबसाइट में नींचे दिए गए Pradhanmantri Jivan Jyoti Scheme PDF Form 2022 को डाउनलोड करके बीमा करने के लिए आवेदन कर सकते हैं। ज्यादा जानकारी प्राप्त करने के लिए आर्टिकल नींचे तक पढ़े-

पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना पीडीएफ फॉर्म | Download PMJJBY PDF Form
योजना का नाम पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना
लाभ बीमा कवर
प्रीमियम राशि 330
किसने शुरू की हैप्रसधामंत्री नरेंद्र मोदी जी
वेबसाइट https://www.jansuraksha.gov.in/
आवेदन फॉर्म यहाँ क्लिक करे

पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए दस्तावेज़ | PM Life Document for Jyoti Insurance Scheme

जब आप नीचे दिए गए फॉर्म को बीमा कराने के लिए आवेदन करेंगे तो आपको कुछ जरूरी दस्तावेज़ो की की जरूरत होगी। जिनके बारे मे आप नींचे पढ़ सकते है –

  • आधार कार्ड
  • बीमा कराने वाले व्यक्ति की आयु 18 बर्ष की आयु से 50 बर्ष की आयु के बीच होनी चाहिए।
  • बैंक खाता
  • नवीनतम फ़ोटो

पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना आवेदन पीडीएफ फॉर्म

पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना के अंतर्गत के अंतर्गत पॉलिसी को कराने के लिए आपको राष्ट्रीय नज़दीकी बैंक में जाकर आपको आवेदन करना होगा। जिसके लिए आप नीचे बताये गये तरीके को फॉलो कर सकते है।

  • इसके लिए आपको सबसे पहले नजदीकी बैंक में जाना है।
  • जिसके बाद आपको पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना से संबंधित फॉर्म वहां से प्राप्त करना होगा तथा फॉर्म में पूछेगी सभी जानकारियों को भरना होगा।
  • अगर आप चाहे तो लिंक पर क्लिक करके डायरेक्ट भी आवेदन फॉर्म को पीडीएफ फॉर्मेंट में डाउनलोड कर सकते है?

Download PMJJBY PDF Form

पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना पीडीएफ फॉर्म | Download PMJJBY PDF Form
  • और फिर महत्वपूर्ण दस्तावेज को पत्र के साथ संलग्न करके फॉर्म को बैंक अधिकारी नोट पास जमा कर देना है।
  • इस प्रकार आप PM Jeevan Jyoti Beema Yojana 2022 के तहत सफलतापूर्वक आवेदन कर पाएंगे।

पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना सम्बंधित प्रश्न उत्तर

पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना आवेदन फॉर्म कहाँ सें प्राप्त करें?

PMJJBY Pdf Form को आप नज़दीकी बैंक से प्राप्त कर सकते है। अगर आप चाहे तो हमारी वेबसाइट से भी इसे डाउनलोड लरा सकते हैं।

पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना में बीमा कराने के लिए कितना प्रीमियम शुल्क देंना होगा?

इस योजना के अंतर्गत बीमा कराने के लिए आपको 330 रुपए बार्षिक प्रीमियम देना होगा

किस उम्र तक पीएम जीवन ज्योति बीमा करा सकते हैं?

इस योजना बीमा कराने के लिए 18 बर्ष की आयु से 50 बर्ष की आयु निर्धारित की गई है।

पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत बीमा कराने पर कितनी बीमा राशि कवर की जाएगी?

पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना के अंतर्गत बीमा धारक व्यक्ति की मृत्यु हो जाने पर 20000 लाख रुपए की बीमा आर्थिक सहायता परिवार के व्यक्ति को दी जाएगी।

अंतिम शब्द

देश मे काफ़ी ऐसे लोग है जो अपनी सुरक्षा को ध्यान के रखते हुए अनेक बीमा कराते हैं। ऐसे ही सरकार के द्वारा शुरू कीपीएम जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत काफी देश के नागरिक बीमा करा चुके है और काफ़ी लोग बीमा करा रहे है।

इस बीमा को कराने में किसी को PMJJBY PDF Form के लिए परेशान न होना पड़े इसलिए हमने अपने इस आर्टिकल में पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना पीडीएफ फॉर्म | Download PMJJBY PDF Form को साझा किया हैं।मैं उम्मीद करती हूँ कि आप दिए गए लिंक से इस आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करके बीमा के लिए आवेदन कर चुके होंन्गे

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।