यूपी फ्री लैपटॉप /टैबलेट योजना | ऑनलाइन आवेदन | UP Free Laptop Yojana

UP Free Laptop Yojana 2022 :- उत्तर प्रदेश सरकार राज्य में छात्रों को शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए और राज्य में शिक्षा का स्तर बढ़ाने के लिए एक नई योजना का शुभारंभ करने जा रही है जिसका नाम उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना है। योगी सरकार ने राज्य के छात्रों के बेहतर शिक्षा प्रदान करने और उनका भविष्य उज्ज्वल बनने के लिए इस योजना को शुरू किया है। जिसके अंतर्गत 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों को सरकार फ्री लैपटॉप प्रदान करेगी।

क्या आप UP Free Laptop Yojana के अंतर्गत अप्लाई करना चाहते है और आपको यह जानना है कि इस योजना के अंतर्गत अप्लाई करने के लिए कौन से दस्तावेज की आवश्यकता होगी सरकार ने लाभ लेने वाले छात्र के लिए क्या पात्रता निर्धारित की है, यह सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको हमारा लेख पूरा पड़ना होगा। तो ज्यादा समय न लेते हुए चलिये शुरू करते है- 

यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2022 क्या है? | What Is UP Free Laptop Yojana

उत्तर प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा राज्य के छात्रों को शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने तथा उन्हें एक उज्जवल भविष्य देने के लिए योगी सरकार ने यूपी फ्री लैपटॉप योजना को शुरू किया है। जिसके माध्यम से 10वीं और 12वीं कक्षा में 65% से अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्र छात्राओं को सरकार द्वारा मुफ्त लैपटॉप उपलब्ध कराए जाएंगे।

इसके अतिरिक्त इस योजना का लाभ पॉलिटेक्निक तथा अन्य डिग्री करने वाले मेधावी छात्र भी प्राप्त कर सकते हैं। जो भी इच्छुक छात्र मुख्यमंत्री फ्री लैपटॉप योजना 2022 के अंतर्गत मुफ्त लैपटॉप प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें पहले इस योजना के तहत आवेदन करना होगा जिसकी जानकारी विस्तार से नीचे बताई जा रही है इसलिए आपसे अनुरोध है कि आप इस आर्टिकल को बिना छोड़े पूरा लास्ट तक जरूर पढ़े।

यूपी फ्री लैपटॉप /टैबलेट योजना | ऑनलाइन आवेदन | UP Free Laptop Yojana
योजना का नाम यूपी फ्री लैपटॉप /टैबलेट योजना
बर्ष 2022
लाभार्थी
छात्र-छात्राएं
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
उद्देश्यलैपटॉप वितरण के माध्यम से शिक्षा के क्षेत्र को आगे बढ़ाना
वेबसाइट upcmo.up.nic.in 

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना का उद्देश्य

जैसे जैसे समय बढ़ता जा रहा है वैसे वैसे ऑनलाइन स्टडी काफी बढ़ती जा रही है आज अधिकांश छात्र ऑनलाइन अपने लैपटॉप और स्मार्टफोन के द्वारा पढ़ाई कर रहे हैं। अभी भी बहुत से ऐसे छात्र हैं जो धन की कमी के कारण लैपटॉप तथा स्मार्टफोन नहीं खरीद पाते जिस कारण रहे ऑनलाइन पढ़ाई करने में असमर्थ है।

इसलिए उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा UP Free Laptop Yojana को शुरू किया गया है। जिसे शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के गरीब छात्रों को फ्री लैपटॉप प्रदान करके शिक्षा के क्षेत्र में उन्नति करना है। अगर आप चाहे तो इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण करके फ्री लैपटॉप ले सकते हैं।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना के लिए जरूरी पात्रता | Eligibility for UP Free Laptop Scheme

जो भी लाभार्थी योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा आयोजित की गई यूपी फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत पंजीकरण करना चाहते हैं उन्हें नीचे बताए गई निम्नलिखित पात्रता मापदंड की पूर्ति करनी होगी इसके बाद ही वह इस योजना के पात्र माने जाएंगे और लाभ प्राप्त कर पाएंगे।

  • जिन छात्रों ने अपनी 10वीं और 12वीं कक्षा में 65% या उससे अधिक अंक प्राप्त किए है वह इस योजना का लाभ ले सकते हैं।
  • इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने वाले आवेदक छात्र का उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना जरूरी है।
  • यूपी फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत पॉलिटेक्निक तथा आईटीआई करने वाले छात्र भी लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • छात्र का आर्थिक रूप से गरीब होना अनिवार्य है।

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज | Important Documents for Uttar Pradesh Free Laptop Scheme

आवेदन करने के लिए लाभार्थी के पास कई महत्वपूर्ण दस्तावेज होना अनिवार्य है जिन्हें उम्मीदवार को आवेदन करते समय अपलोड करना होगा जो कुछ इस प्रकार है-

  • निवास प्रमाण पत्र 
  • आधार कार्ड
  • 12वीं कक्षा तक 10वीं कक्षा की मार्कशीट
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

यूपी फ्री लैपटॉप वितरण योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | How to register UP Free Laptop Distribution Scheme

यदि आप ऊपर बताए गई पात्रता मापदंड को पूरा करते हैं और आपके पास सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज है तो आप बिना किसी समस्या के इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण कर सकते हैं। फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत पंजीकरण करने के लिए आप हमारे द्वारा बताए गए निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करके पंजीकरण कर सकते है-

  • लैपटॉप प्राप्त करने के लिए आपको सबसे पहले UP Free Laptop Scheme की Official website पर जाना होगा। यहां http://upcmo.up.nic.in/ क्लिक करके आप फ्री लैपटॉप योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं।
  • ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर पहुंचने के पश्चात आपको यहां यूपी फ्री लैपटॉप योजना का लिंक दिखाई देगा इस पर क्लिक करें।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक आवेदन फॉर्म खुल जाएगा इस आवेदन फॉर्म में आपको कुछ जरूरी जानकारी दिखाई देगी।
  • इसके बाद आपको इन सभी जानकारी को ध्यान पूर्वक सही सही भरना होगा। तत्पश्चात सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • इतना करने के बाद अब आपको एक बार अपने आवेदन फॉर्म में भरी गई सभी जानकारियों जांच कर लेनी है।
  • अगर आपके द्वारा भरी गई सभी जानकारी सही है तो आप Submit के बटन पर क्लिक करें।
  • अब आप का पंजीकरण यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2022 के अंतर्गत हो चुका है, जल्दी आपको इस योजना का लाभ प्राप्त होगा।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न और उनके उत्तर

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना क्या है? 

यह उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा राज्य के सभी मेधावी छात्रों को फ्री लैपटॉप प्रदान करने के लिए आयोजित की गई एक महत्वपूर्ण योजना है जिसका लाभ सभी मेधावी छात्र ले सकते हैं।

इस योजना का पात्र किसे बनाया गया है?

इस योजना का पात्र मुख्य रूप से 10वीं तथा 12वीं कक्षा में 65% से अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्रों तथा पॉलिटेक्निक और आईटीआई के छात्रों को बनाया गया है।

इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य क्या है? 

योगी सरकार इस योजना के माध्यम से पिछली कक्षाओं में अच्छे नंबर प्राप्त करने वाले छात्रों को फ्री लैपटॉप प्रदान करके प्रोत्साहित करना चाहती है ताकि ज्यादा से ज्यादा छात्र कड़ी मेहनत करके शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़े।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2022 का शुभारंभ किसके द्वारा किया गया है?

उत्तर प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री माननीय योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा सभी होना छात्रों को लैपटॉप प्रदान करने के लिए इस कल्याणकारी योजना का शुभारंभ किया गया है।

इस योजना का लाभ लेने के लिए क्या करना होगा?

अगर आप इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण करना होगा लेकिन पंजीकरण करने के लिए भी अभी आपको थोड़ा इंतजार करना होगा क्योंकि सरकार ने अभी इस योजना की आवेदन प्रक्रिया को शुरू नहीं किया है।

निष्कर्ष

योगी सरकार द्वारा राज्य के छात्रों को शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए शुरू की गई यूपी फ्री लैपटॉप योजना एक महत्वपूर्ण योजना है जिसके माध्यम से अब छात्र लैपटॉप प्राप्त करके ऑनलाइन पढ़ाई कर पाएंगे।

हमें आशा है कि हमने जो आपको अपने इस लेख के माध्यम से उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना 2022 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बारे में जानकारी प्रदान की वह आपको पसंद आई होगी। यदि आपको हमारा लेख पसंद आया हो तो इस अपने परिजनों के साथ जरूर साझा करें।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।