मध्य प्रदेश कौशल उन्नयन परीक्षण योजना पीडीऍफ़ फॉर्म | Mukhyamantri Kaushal Unnayan Prashikshan Yojana pdf form Download in Hindi

Mukhyamantri Kaushal Unnayan Prashikshan Yojana pdf form Download in Hindi :- जिस प्रकार जनसंख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है उसी प्रकार बेरोजगारी भी बढ़ती जा रही है देश मे बढ़ रही बेरोजगारी को रोकने के लिए देश के राज्यों में कई तरह की कल्यणकारी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। उसी प्रकार मध्य प्रदेश राज्य सरकार ने अपने राज्य के शिक्षित बेरोजगारों रोजगार के लिए कुशल परीक्षण प्रदान करने के लिए मध्य प्रदेश कौशल उन्नयन परीक्षण योजना की शुरुआत की है।

इस योजना के अंतर्गत मध्यप्रदेश राज्य में निवास करने वाले सभी 18 से 35 वर्ष के बीच अनुसूचित जाति के बेरोजगार शिक्षित नागरिकों को सरकार कुशल परीक्षण प्रदान करेगी। इस योजना का लाभ पात्र नागरिकों को प्राप्त किया जा सके इसलिए इस योजना की देखरेख का कार्य मध्य प्रदेश सरकार ने मध्य प्रदेश अत्यावसीय सहकारी विकास समिति को सौंपा है। यदि आप मध्य प्रदेश सरकार द्वारा आयोजित की गई इस कल्याणकारी योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो आपको सर्वप्रथम Mukhyamantri Kaushal Unnayan Prashikshan Yojana pdf form Download करना होगा। यदि आप इस योजना से जुड़े एप्लीकेशन फॉर्म को प्राप्त करना चाहते हैं इस आर्टिकल को लास्ट तक पूरा जरूर पढ़ें।

मध्य प्रदेश कौशल उन्नयन परीक्षण योजना क्या है? | What is Mukhyamantri Kaushal Unnayan Prashikshan Yojana

मध्य प्रदेश राज्य सरकार ने राज्य के शिक्षित बेरोजगारों नौकरी के लिए कुशल परीक्षण देने के लिए मध्य प्रदेश कौशल उन्नयन प्रशिक्षण योजना को शुरू किया है इस योजना के तहत मध्य प्रदेश सरकार एचडी और एसटी वर्ग के नागरिकों को पात्र बनाया गया है। इस योजना के तहत मध्य प्रदेश राज्य के शिक्षित बेरोजगारों को 45 दिनों का कुशल परीक्षण प्रदान करेगी इसके अलावा पर लिए सरकार 1000 रुपये प्रतिमाह प्रदान करेगी।

ताकि राज्य के बेरोजगार नागरिक आसानी से रोजगार प्राप्त कर सकें। अगर आप इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो आप हमारे इस आर्टिकल को अंतर जरूर पढ़ें इस आर्टिकल में आज हम आपके साथ मध्य प्रदेश कुशल परीक्षण योजना से जुड़ी सारी जानकारी देने वाले हैं।

मध्य प्रदेश कौशल उन्नयन परीक्षण योजना पीडीऍफ़ फॉर्म | Mukhyamantri Kaushal Unnayan Prashikshan Yojana pdf form Download in Hindi
योजना का नाम कौशल उन्नयन परीक्षण योजना
राज्य मध्य प्रदेश
लाभार्थी प्रदेश के एससी वर्ग के नागरिक
लाभ रोजगार के लिए प्रशिक्षण प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइट
 mpscfdc.mp.gov.in
आवेदन पीडीऍफ़ फॉर्म यहां क्लिक करे

Kaushal Unnayan Prashikshan Yojana से सम्बंधित जरूर पात्रता

  • मध्य प्रदेश कौशल उन्नयन प्रशिक्षण योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर्ता का मध्य प्रदेश राज्य का मूल निवासी होना अनिवार्य है।
  • इस योजना का लाभ सिर्फ अनुसूचित वर्ग के बेरोजगार नागरिकों के लिए प्रदान किया जाएगा इसलिए बेरोजगार नागरिक का एससी वर्ग में होना जरूरी है।
  • मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा आयोजित की गई इस कल्याणकारी योजना के अंतर्गत शिक्षित बेरोजगार युवा आवेदन कर सकते हैं।
  • इस योजना के तहत परीक्षण प्राप्त करने के लिए आवेदन कर्ता की शैक्षिक योग्यता आठवीं से अधिक होनी चाहिए।
  • आवेदन करने वाले युवा की आयु 18 वर्ष से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • मध्य प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा आयोजित की गई इस योजना के अंतर्गत बेरोजगार नागरिक केवल एक बार ही लाभ ले सकता है।

मध्य प्रदेश कौशल उन्नायन योजना पीडीएफ फॉर्म कैसे डाउनलोड करें? | Download Mukhyamantri Kaushal Unnayan Prashikshan Yojana pdf Form

मध्य प्रदेश राज्य में निवास करने वाले जो भी बेरोजगार शिक्षित नागरिक मध्यप्रदेश राज्य सरकार के द्वारा आयोजित की गई कौशल उन्नयन योजना के अंतर्गत आवेदन करके लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो उन्हें सर्वप्रथम इस योजना से संबंधित आवेदन फॉर्म को प्राप्त करना होगा अगर आप इस योजना का लाभ लेने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके एप्लीकेशन फॉर्म को पीडीएफ फॉर्मेट में आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं और इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

Mukhyamantri Kaushal Unnayan Prashikshan Yojana pdf form Download in Hindi

मध्य प्रदेश कौशल उन्नयन परीक्षण योजना पीडीऍफ़ फॉर्म | Mukhyamantri Kaushal Unnayan Prashikshan Yojana pdf form Download in Hindi

मध्य प्रदेश कौशल उन्नयन योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करें? | Mukhyamantri Kaushal Unnayan Prashikshan Yojana Online Apply

यदि आप मध्यप्रदेश राज्य के निवासी हैं और आप रोजगार के लिए प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए कौशल उन्नयन योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे बताए गए स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फॉलो करें।

  • मध्य प्रदेश कौशल उन्नयन योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले इस योजना से जुड़े एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करना होगा जिसका लिंक ऊपर दिया गया है।
  • एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म में पूछे गए सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना होगा।
  • इसके बाद आपको सभी जरूरी दस्तावेजों को एप्लीकेशन फॉर्म के साथ अटैच करना है और इस एप्लीकेशन फॉर्म को ले जाकर अपने निजी अत्यावसीय सहकारी विकास समिति में जा कर जमा करना होगा।
  • यदि आप इस योजना के पात्र होंगे तो आपको इस योजना के अंतर्गत 45 दिनों का कुशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

मध्य प्रदेश कौशल उन्नायन योजना से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण सवाल जवाब

मध्य प्रदेश कौशल उन्नायन योजना क्या है?

मध्य प्रदेश कौशल उन्नयन योजना मध्य प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा राज्य में बढ़ रही  बेरोजगारी को कम करने के लिए और राज्य के शिक्षित बेरोजगार नागरिकों को कुशल परीक्षण प्रदान करने के लिए आयोजित की गई एक कल्याणकारी योजना है।

मध्य प्रदेश कौशल उन्नायन योजना का लाभ किसे प्रदान किया जाएगा?

इस योजना के अंतर्गत मध्यप्रदेश राज्य में निवास करने वाले अनुसूचित जाति के वर्ग के बेरोजगार शिक्षित नागरिकों को लाभ प्रदान किया जाएगा ताकि राज्य के बेरोजगार नागरिक आसानी से रोजगार प्राप्त कर सकें।

मध्य प्रदेश कौशल उन्नायन योजना के अंतर्गत कितने दिनों का कौशल परीक्षण प्रदान किया जाएगा?

मध्य प्रदेश राज्य में आयोजित की गई कौशल उन्नयन योजना के अंतर्गत 45 दिनों का प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा जिसके अंतर्गत बेरोजगार नागरिक को ₹1000 प्रति माह सहायता राशि भी प्रदान की जाएगी।

मध्य प्रदेश कौशल उन्नायन योजना की देखरेख का कार्य किसे सौपा गया है?

मध्य प्रदेश सरकार इस योजना का लाभ केवल पात्र नागरिकों को ही प्रदान करना चाहती है जिसके लिए सरकार ने इस योजना की देखरेख और कार्यभार का कार्य मध्य प्रदेश अत्यावसीय सहकारी विकास समिति को सौपा है।

Mukhyamantri Kaushal Unnayan Prashikshan Yojana  को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य क्या है?

Mukhyamantri Kaushal Unnayan Prashikshan Yojana  को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य मध्य प्रदेश के शिक्षित बेरोजगारी को कुशल परीक्षण प्रदान करके रोजगार के लिए तैयार करना है।

मध्य प्रदेश कौशल उन्नायन योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करें?

अगर आप मध्य प्रदेश राज्य में निवास करने वाले अनुसूचित जाति से संबंध रखते हैं और आप कौशल उन्नयन योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो आपको इस योजना से संबंधित एप्लीकेशन फॉर्म को प्राप्त कर के संबंधित विभाग में जमा करना होगा।

निष्कर्ष

आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से मध्य प्रदेश राज्य के द्वारा राज्य के बेरोजगार नागरिकों के लिए आयोजित की गई एक कल्याणकारी योजना मध्य प्रदेश कौशल उन्नयन योजना 2022 के बारे में जानकारी प्रदान की हम आशा करते हैं कि आपको हमारे द्वारा इस आर्टिकल में बतायी गयी जानकारी काफी अच्छी लगी होगी अगर आपके मन मे इस तरह योजना से सम्बंधित कोई भी प्रश्न है तो आप हमें नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Main Points

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।