LIC Death Claim आवेदन पीडीएफ डाउनलोड कैसे करेँ?

LIC Death Claim Form In Hindi :– भारत मे काफी ऐसी बीमा कंपनी है जो भारत के सभी परिवारो के बेहटरर जीवम के लिए अनेक प्रकार के बीमा करती हैं। बैसे बहुत से बीमा कंपनी भारत मे मौजूद है, लेकिन ज्यादातर भारतीय नागरिक एलआईसी बीमा कंपनी से परिवार के भविष्य के लिए बीमा कराते है। क्योकि यह सबसे ज्यादा लोकप्रिय और भरोसेमंद बीमा कंपनी हैं। जब भी कोई नागरिक इस बीमा कंपनी से कोई बीमा पालिसी लेता है तो बीमा धारक नागरिक और बीमा कंपनी के बीच कुछ शर्तें नियम मिलाए जाते है उनके अनुसार ही बीमा धारक नागरिक को उसका लाभ मिलता हैं।

जिस तरह अगर कोई व्यक्ति मृत्यु बीमा कराता है तो उस व्यक्ति के मरने के बाद मृतक व्यक्ति के द्वारा बीमा में नामंकित कराए गए व्यक्ति को पूरी बीमा राशि दी जाती हैं। लेकिन इस मृत्यु बीमा राशि को प्राप्त करने के लिए नामंकित व्यक्ति के लिए काफ़ी प्रक्रियो को पूरा करना होता है। जिसकी आज हम आपको पूरी जानकारी देने जा रहे हैं। अगर आपके परिवार में कोई ऐसा व्यक्ति जिसने मृत्यु बीमा कराया था और अब उसकी मृत्यु हो चुकी है। तो आप इस आर्टिकल को पूरा जरूर पड़े। क्योकि आज हम आपको इस आर्टिकल में LIC Death Claim PDF Form और उससे जुड़ी अन्य सभी जानकारी साझा करनेज रहे हैं।

LIC Death बीमा क्या हैं? | What Is LIC Death Insurance

एलआईसी भारत की सबसे बड़ी बीमा कंपनी है जिसने भारत का कोई भी नागरिक अपना बीमा करा सकता है। यह बीमा कंपनी अनेक प्रकार के बीमा जैसे मृत्यु, विकलांग आदि करती है। मृत्यु बीमा के बारे में बात करे यह एक ऐसा बीमा है जिसमें व्यक्ति अपने परिवार के बेहतर भविष्य के लिए कराता है। जिसमे अगर बीमा धारक व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो उसके बाद बीमा की राशि परिवार के लोगो को बीमा कंपनी के द्वारा प्रदान की जाती हैं। ताकि परिवार के अन्य सदस्य अपने आगे का भविष्य अच्छे से व्यतीत कर सकें

जैसा कि अभी भारत मे कोरोना संक्रमण काफी तेजी से बढ़ रहा है। जिस कारण भारत भर में काफी लोगों की मृत्यु हो चुकी है। इस स्थिति के मृतक परिवार के लोग मृतक व्यक्ति के बीमा राशि को प्राप्त सके। इसलिए एलआईसी बीमा कंपनी ने Death Claim application form को Online उपलब्ध करा दिया हैं। जिसे आप हमारे इस आर्टिकल से डाउनलोड कर सकते हैं।

LIC Death Claim आवेदन पीडीएफ डाउनलोड कैसे करेँ
योजना LIC Death Claim
लाभ बीमा का दावा
वेबसाइट https://licindia.in/

LIC Death Claim आवेदन पीडीएफ के लिए जरूरी दस्तावेज –

LIC Death Claim PDF Form में लगाने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेज़ो की आवश्यकता होगी जिन्हें आप नीचे देख सकते हैं –

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • वोटर आईडी
  • बीमित मृत्यु प्रमाण पत्र
  • नामंकन व्यक्ति के बारे में जानकारी
  • पॉलिसी प्रमाण पत्र

LIC मृत्यु बीमा राशि लेने की प्रक्रिया

अगर परिवार में किसी ऐसे व्यक्ति की मृत्यु हो गयी है जिसका एलआईसी में बीमा था। तो मृतक परिवार के लोग इस बीमा राशि को प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए परिवार या नामांकित व्यक्ति को बीमित राशि प्राप्त कर करने के लिए आवेदन फॉर्म को प्राप्त करके कुछ जरूरी दस्तावेज के साथ LIC बीमा कंपनी में दवाल करना होगा कि वह इस बीमा राशि को प्राप्त करने के लिए हक़दार है।

LIC Death Claim आवेदन पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड कैसे करेँ?

LIC बीमा कंपनी भारत के सभी नागरिको के लिए सुरक्षा प्रदान करती हैं। जैसे की जीवन बीमा पॉलिसी परिवार की सुरक्षा के लिए काफी अच्छी पालिसी होती है। जिसमे बीमा धारक की मृत्यु के बाद बीमा कंपनी मृतक परिवार को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करती हैं। इस पालिसी के अनुसार मृतक परिवार को बीमा राशि प्रदान की जाती हैं। जिसे पाने के लिए मृतक परिवार को LIC Death Claim Form प्राप्त करके LIC कार्यालय में पेश करना होता है।

Download LIC Death Claim Form

LIC Death Claim आवेदन फॉर्म कैसे जमा कैसे करेँ?

अगर आप इस आवेदन फॉर्म को डाउनलोड कर चुके है तो नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके आप जीवन बीमा पॉलिसी बीमा राशि को प्राप्त कर सकते हैं –

  • सबसे पहले आपको ऊपर दिए गए आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करना होगा।
  • आवेदन पीडीएफ फॉर्म को डाउनलोड करने के बाद आपको इसका प्रिंट कराना हैं।
  • अब आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भर देना हैं और सभी जरूरी दस्तावेज़ो को संगलन कर लेना हैं।
  • फॉर्म सभी जानकारी और दस्तावेज संगलन करने के बाद आपको इस आवेदन फॉर्म को एलआईसी कार्यालय में जाकर जमा कर देना हैं।
  • आवेदन फॉर्म जमा करने के बाद 30 दिन बाद बीमा राशि प्राप्त हो जायेगीं।

निष्कर्ष

आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल में LIC Death Claim आवेदन पीडीएफ फॉर्म को साझा किया हैं। मैं उम्मीद करती हूँ कि आप हमारी वेबसाइट से इस आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करके इस बीमा राशि को प्राप्त करने के लिए अपना आवेदन कर चुके होंगे।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।