Kerala Board 10th& 12th Result 2022 केरल बोर्ड कक्षा 10वीं & 12वीं रिजल्ट ऑनलाइन कैसे चेक करें?

केरल राज्य में जून छात्रों ने कक्षा 10वीं & 12वीं परीक्षा भाग लिया था। और जो परीक्षा परिणाम आने का इंतज़ार कर रहे है। तो अब उनका यह इंतज़ार खत्म हुआ क्योंकि केरल बोर्ड पब्लिक एग्जामिनेशन की तरफ से रिजल्ट जारी करने की घोषणा कर दी गयी है। केरल बोर्ड की तरफ से मिली जानकारी के अनुसार केरल बोर्ड 10वीं का परीक्षा परिणाम 10 जून 2022 और केरल बोर्ड 10वीं का परीक्षा परिणाम 20 जून 2022 जारी किया जाएगा।

केरल बोर्ड की तरफ से केरल बोर्ड कक्षा 10वीं & 12वीं परीक्षा परिणाम keralaresults.nic की वेबसाइट पर घोषित किया जाएगा। जिन छात्रों ने बोर्ड का एग्जाम दिया है। वह इस वेबसाइट पर जाकर मोबाइल या लैपटॉप से अपना रिजल्ट ऑनलाइन चेक कर सकेंगे।

छात्रों को ऑनलाइन रिजल्ट देखने में किसी तरह की कोई परेशानी ना हो इसलिए आज अपने इस आर्टिकल में हम केरल बोर्ड कक्षा 10वीं & 12वीं परीक्षा परिणाम देखने की प्रक्रिया के बारे में बताने जा रहे हैं। तो अगर आपने केरल राज्य की बोर्ड परीक्षा में शिक्षा लिया है तो हमारे इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पढ़ कर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

केरल बोर्ड कक्षा 10वीं & 12वीं परीक्षा परिणाम | Kerala Board Class 10th & 12th Exam Result

डिजिटल युग को देखते हुए रिजल्ट भी ऑनलाइन जारी किये जाने लगे है। ताकि छात्र घर बैठे ऑनलाइन अपना रिजल्ट चेक कर सके। बोर्ड परिक्षाओं के बैसे भी काफी संख्या में छात्र शामिल होते है। इसलिए बोर्ड के द्वारा रिजल्ट ऑनलाइन जारी किया जाता है। केरल बोर्ड पब्लिक एग्जामिनेशन की तरफ से भी Kerala Board 10th& 12th Result 2022 केरल बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित किया जाएगा।

Kerala Board 10th& 12th Result 2022 केरल बोर्ड कक्षा 10वीं & 12वीं रिजल्ट ऑनलाइन कैसे चेक करें?

छात्र केरल बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर अपना रोल नंबर डालकर अपना रिजल्ट घर बैठे ही मोबाइल के देख सकेंगे। केरल बोर्ड रिजल्ट कैसे चेक कर सकते है। और केरल बोर्ड का रिजल्ट कब आएगा। इसके बारे में नींचे पूरी जानकारी दी गयी है। ज्यादा जानकारी के लिए आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पूरा पढ़ें –

केरल बोर्ड रिजल्ट कब जारी होगा?

केरल बोर्ड की तरफ से आयोजित हुई परीक्षाओं में शामिल होने वाले छात्र बेसब्री से अपने रिजल्ट का इंतज़ार कर रहे है। अगर आप भी बोर्ड रिजल्ट का इंतज़ार कर रहे है तो आपको जानकारी दे दे कि केरल बोर्ड पब्लिक एग्जामिनेशन की ओर से Kerala Board 10th& 12th Result 2022 घोषित करने की तिथि घोषित कर दी है। बोर्ड की तरफ से जानकारी मिली है कि 10वीं का परीक्षा परिणाम 10 जून 2022 और केरल बोर्ड 10वीं का परीक्षा परिणाम 20 जून 2022 जारी किया जाएगा।

केरल राज्य के शिक्षा मंत्री वी शिवनकुट्टी के कार्यालय ने केरल एसएसएलसी (Kerala SSLC) और केरल डीएचएसई (Kerala DHSE) की तरफ से इन रिजल्ट की दिनांक की पुष्टि की गई है। साथ ही जानकारी दी गई है कि बोर्ड के रिजल्ट केरल बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर छात्र अपने रोल नंबर की मदद से चेक कर सकेंगे। बता दे कि केरल बोर्ड रिजल्ट में छात्र अपना नाम, स्कूल कॉलेज का नाम,रोल नंबर, विषय, आ अंक आदि जैसी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

केरल बोर्ड कक्षा 10वीं & 12वीं परीक्षा कब हुई

केरल बोर्ड एसएसएलसी की परीक्षा 31 मार्च 2022 से लेकर 29 अप्रैल 2022 तक हुई थी। और केरल बोर्ड केरल डीएचएसई की परीक्षा 30 मार्च से 22 अप्रैल तक हुई थी। केरल बोर्ड की इन परीक्षाओं में लाखों छात्रो ने हिस्सा लिया था। बोर्ड की परीक्षाएं होने से पहले प्रैक्टिकल परीक्षा 10 मार्च से 19 मार्च 2022 आयोजित की गई थी। केरल बोर्ड की यह परीक्षाएं समाप्त होने के बाद कॉपियों का मूल्याकंन किया गया था। जो अब पूरा हो चुका है।

कापियों का मूल्यांकन पूरा होने के बाद केरल बोर्ड पब्लिक एग्जामिनेशन की तरफ से रिजल्ट जारी करने की दिनांक 10 जून और 20जून निर्धारित की है। बोर्ड में शामिल हुए छात्र ऑनलाइन वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे।

केरल बोर्ड कक्षा 10वीं & 12वीं परीक्षा परिणाम कैसे चेक करें? | How to Check Kerala Board Class 10th & 12th Exam Result?

जिन छात्रों ने केरल बोर्ड की परीक्षा दी है. और वह अपना रिजल्ट देखना चाहते हैं। तो रोल नंबर की मदद से अपना रिजल्ट चेक कर सकते है। छात्रो को रिजल्ट देखने मे कोई दिक्कत न हो इसलिए नींचे स्टेप बाय स्टेप रिजल्ट देखने की प्रक्रिया के बारे में बताया है। नीचे दी गई स्टेप को फॉलो करके छात्र केरल बोर्ड कक्षा 10वीं & 12वीं परीक्षा परिणाम चेक कर सकते है।

  • केरल बोर्ड कक्षा 10वीं & 12वीं परीक्षा परिणाम देखने के लिए छात्रो को अपने मोबाइल या लैपटॉप में keralaresults.nic.in वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर SSLC या Plus Two का विकल्प मिलेगा। उस पर क्लिक करे।
Kerala Board 10th& 12th Result 2022 केरल बोर्ड कक्षा 10वीं & 12वीं रिजल्ट ऑनलाइन कैसे चेक करें?
  • अब Kerala Board 10th& 12th दो विकल्प दिखाई देंगे। आप जिसका रिजल्ट चेक करना चाहते है। उस पर क्लीक कर दे।
  • अब आपकी डिस्प्ले पर पेज आएगा। इस पेज पर आपको अपना रोल नंबर डालकर सबमिट पर क्लिक करना होगा।
Kerala Board 10th& 12th Result 2022 केरल बोर्ड कक्षा 10वीं & 12वीं रिजल्ट ऑनलाइन कैसे चेक करें?
  • सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपका रिजल्ट आ जाएगा।

केरल बोर्ड कक्षा 10वीं & 12वीं रिजल्ट ऑनलाइन कैसे चेक करें? से संबंधित प्रश्न उत्तर

केरल बोर्ड कक्षा 10वीं परीक्षा परिणाम कब आएगा?

केरल बोर्ड कक्षा 10वीं परीक्षा परिणाम 10 जून 2022 को आएगा।

केरल बोर्ड कक्षा 12वीं परीक्षा परिणाम कब आएगा?

केरल बोर्ड कक्षा 12वीं परीक्षा परिणाम 22 जून 2022 को घोषित किया जाएगा।

बोर्ड एग्जाम में पास होने के लिए कितने प्रतिशत अंक होने चाहिए?

केरल बोर्ड एग्जाम पास होने के लिए 30% प्रतिशत अंक होने चाहिए।

केरल बोर्ड कक्षा 10वीं & 12वीं परीक्षा परिणाम कैसे चेक करें?

केरल बोर्ड कक्षा 10वीं & 12वीं परीक्षा परिणाम वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते है। जिसकी जानकारी स्टेप बाय स्टेप दी गयी है।

रिजल्ट चेक करने के लिए क्या होना चाहिए?

ऑनलाइन रिजल्ट चेक करने के लिए मोबाइल /लैपटॉप और रोल नंबर होना चाहिए।

केरल बोर्ड रिजल्ट चेक करने की वेबसाइट कौन सी है?

कैरम बोर्ड परीक्षाओं की रिजल्ट चेक करने की वेबसाइट keralaresults.nic.in है। इस वेबसाइट पर छात्र रोल नंबर की मदद से अपने रिजल्ट देख सकते है।

निष्कर्ष

केरल राज्य के जिन छात्रों ने बोर्ड का एग्जाम दिया है। वह अपना रिजल्ट घर बैठे चेक कर सके। इसलिए आज के इस आर्टिकल में मैंने आपको Kerala Board 10th& 12th Result 2022 केरल बोर्ड कक्षा 10वीं & 12वीं परीक्षा परिणाम देखने की जानकारी दी है। आशा करती हूँ कि आप बोर्ड रिजल्ट देख चुके होंगे।

Main Points

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।