IDA Full Form In Hindi | IDA क्या हैं?

दोस्तों जैसे कि आपने देखा होगा कि किसी व्यक्ति की आर्थिक स्थिति अगर अच्छी नहीं है तो फिर अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए फिर बिजनेस शुरू करने के लिए loan (उधार पैसे) लेता है। ठीक इसी प्रकार क्या आपने सोचा है?

जब किसी निर्धन देशों जिनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होती है तो वह पैसा कहां से लेते हैं और यह कौन सी बैंक उन्हे पैसे देती है? तो आइए आज इसी से सम्बन्धित कुछ बातों के बारे मे जानते हैं- IDA क्या होता है? IDA की फुल फॉर्म क्या होती है? चलिए शुरू करते हैं-

IDA क्या होता है? | What is IDA?

IDA वाशिंगटन में स्थित एक वर्ल्ड बैंक है। जो निर्धन देशों को पैसा देती है जब किसी देश के पास पैसे की कमी होती है और उसे अपने देश की आर्थिक स्थिति को सुधारता है तो वह देश वर्ल्ड बैंक से पैसा लेता है। वर्ल्ड बैंक ऋण (उधार पैसेे) देती है।

वर्ल्ड बैंक किसी भी देश से पैसों के ऊपर ब्याज़ नहीं लेती है। इस संघ का कार्य संचालन  उन्हीं लोगों के द्वारा किया जाता है जो इस बैंक का संचालन करते हैं। आपने सुना भी होगा कि कई देश वर्ल्ड बैंक से पैसे उधार ले लेते हैं और उन्हें बाद में चुका देते हैं।

IDA की फूल फॉर्म क्या होती है? | What is the Full Form of IDA?

IDA की Full Form (English मे) :-International Development Association

IDA का पुरा नाम (हिंदी मे) :- अंतरराष्ट्रीय विकास संघ

        आईडीए (IDA) के बारे में जानकारी

इस बैंक की स्थापना 24 सितंबर 1960 में हुई थी इस बैंक से दुनिया के सभी देश पैसे उधार ले सकते हैं। इस बैंक को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य ही था कि जो देश पैसे की कमी से अपने देश में प्रगति नहीं कर पा रहे हैं उनके लिए पैसे देकर उनकी देश के डेवलपमेंट को आगे बढ़ाना है।

जैसे कि हम ने बताया कि यह निर्धन देशों को पैसे प्रोवाइड कराती है। जो देश ज्यादा सक्षम नहीं होते हैं उन्हें पैसा देती है जिससे उनकी देश में नई-नई योजनाओं शुरू हो पाती हैं और उनके देश की आर्थिक स्थिति सुधारने लगती है। इस बैंक की वजह से कई देश ऐसे हैं जो धीरे-धीरे तरक्की की ओर बढ़ रहे हैं।

 IDA से जुड़े प्रश्न उत्तर

IDA का मुख्यालय कहां स्थित है?

IDA का मुख्यालय वॉशिंगटन डीसी संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित है ।

IDA की स्थापना कब की गई थी?

IDA की स्थापना 24 सितम्बर 1960  को की गयी थी।

IDA के अध्यक्ष या मुख्य अधिकारी कौन है ?

IDA संघ अध्यक्ष या अधिकारी क्रिस्टालिना जॉर्जीवा है।

IDA के वर्तमान में कितने देश सदस्य हैं?

IDA के वर्तमान में 173 देश सदस्य हैं।

IDA मुख्य उद्देश्य क्या है?

IDA विकास को बढ़ावा देना और प्रत्येक देश के लोगो की जीवन स्थितियों में सुधार करना है।

IDA के पैतृक संगठन कौन है?

IDA के पैतृक संगठन विश्व बैंक समूह है।

IDA के विश्व बैंक समूह में शामिल संस्थान कितनी है?

IDA के विश्व बैंक समूह में शामिल संस्थाएं पांच हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों आज के आर्टिकल में हमने आपको आई डी ए (IDA) के बारे में बताया। IDA क्या होता है? तथा इसकी फुल फॉर्म क्या होती है? तथा इससे जुड़े कुछ महत्वपूर्ण जानकारी भी बताई। आशा करते हैं आपको यह जानकारी पसंद आई होगी यदि पसंद आई हो तो कृपया इसे अपने दोस्तों में जरूर शेयर करें।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।