Gmail Full Form In Hindi AND Gmail के बारे में जानकारी

आज के समय में जब हमें कोई जानकारी भेजनी होती है तो हम Message का प्रयोग करते हैं। लेकिन अगर हमें कोई Audio Video File पूरी तरह से सुरक्षित भेजना होती है, तो हम इस केस में mail का उपयोग करते हैं। जिसके सहायता से किसी भी तरह की फाइल को पूरी तरह से सुरक्षित करके एक User से दूसरे User तक बड़ी आसानी से के Email adress के माध्यम से उस तक पहुंचा देते हैं।

ऐसे में हमें Gmail बहुत उपयोगी साबित होता है। क्योंकि इस काम के लिए बहुत ही सरल और अच्छा माध्यम है जिसके माध्यम से आप कई लोगों को एक साथ mail भेज सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि जीमेल क्या होता है? इस की फुल फॉर्म क्या होती है? और इससे जुड़ी कुछ आवश्यक जानकारी तथा इससे जुड़े कुछ प्रश्न उत्तर के बारे में जानते हैं। चलिए शुरू करते हैं-

Gmail क्या होता है? | What is Gmail?

Gmail किसी भी जानकारी जैसे – Audio Video Mail तथा Document को एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक online भेजने का माध्यम होता है इसमें आपको एक google account बनाना होता है। और उस अकाउंट के माध्यम आप अपना जीमेल अकाउंट खोल सकते हैं, और किसी भी व्यक्ति को उसकी email address के द्वारा उसे मेल भेज सकते हैं इस समय इसका उपयोग प्रत्येक व्यक्ति रहा है।

आजकल ईमेल प्रति व्यक्ति के पास होना जरूरी सा हो गया है ऐसे में यह किसी भी व्यक्ति की एक डिजिटल आईडी बन गई है। जिसमें आपके फ्रेंड्स और offices को अगर कोई Document भेज ना हो तो इसके के माध्यम से बड़े ही आसानी से भेज सकते हैं। जितने भी mail platform हैं उनमें जीमेल सबसे ज्यादा यूज होने वाला प्लेटफार्म है जीमेल गूगल का प्रोडक्ट है जोकि 1 अप्रैल 2004 में शुरू हुआ था जिसके आज 1.8B+Active Users हैं।

Gmail की फुल फॉर्म क्या होती है? what is the full form of Gmail?

Gmail की फुल फॉर्म होती है – Google Mail

        Gmail से सम्बन्धित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

वैसे तो सभी जानते हैं कि जीमेल पूरी दुनिया में सबसे पॉपुलर mail भेजने का माध्यम है लेकिन ऐसे में अगर हम बात करें कि आप इस से 1 दिन में कितने mail सेंड कर सकते हैं तो आप 1 दिन में लगभग 500 mail फ्री में सेंड कर सकते हैं। इसमें आपको लगभग 15 जीबी की स्टोरेज मिलती है।

जिसमें आपके mails होते हैं। वैसे तो यह स्पेस गूगल अकाउंट की होती है अब क्योंकि यह Google  का ही एक प्रोडक्ट है तो इसमें टोटल स्पेस 15gb होती हैजो कि फ्री होती है। इसके बाद आप स्पेस बड़ा सकते हैं लेकिन उसके लिए आपको पैसे चुकाने होते हैं आप जीमेल पर अधिकतम 25 MB की ही फाइल शेयर कर सकते हैं।

Gmail से संबंधित प्रश्न उत्तर

एक दिन में gmail के माध्यम से कितने mail भेजे जा सकते हैं?

एक दिन में gmail की माध्यम से आप ज्यादा से ज्यादा 500 mail भेज सकते हैं।

Gmail सर्विस कब शुरू हुई थी?

Gmail को 1 अप्रैल 2004 में रिलीज किया गया था जिसके कि आज लगभग 1.5B+ Active users हैं।

क्या मैं दो Gmail अकाउंट बना सकता हूं?

हां आप एक फोन में दो या फिर 2 से ज्यादा gmail अकाउंट चला सकते हैं।

किस देश में सबसे ज्यादा gmail account users है?

भारत पर सबसे ज्यादा जीमेल अकाउंट यूजर है।

सबसे ज्यादा पॉपुलर email सर्विस कौन सी है?

Gmail सबसे ज्यादा यूज होने वाली सर्विस है इसके इस समय लगभग 1.8 बिलियन यूजर है।

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको बताया gmail की फुल फॉर्म क्या होती है? और जीमेल क्या है? तो दोस्तों आशा करते हैं आपको आज हमारे द्वारा बताए हुए जानकारी पसंद आई होगी अगर यह जानकारी पसंद आई हो तो प्लीज इसे अपने दोस्तों को जरूर शेयर करें।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।