HOD Full form in Hindi | & HOD के कार्य, वेतन, योग्यता

HOD Full Form In Hindi :- प्रशिक्षण संस्थान में किसी एक विभाग को मैनेज करने के लिए प्रशिक्षण संस्थान टीम की तरफ एक व्यक्ति की नियुक्ति की जाती है। जिसे HOD के नाम से जाना है। HOD प्रशिक्षण संस्थान का काफ़ी महत्वपूर्ण पद होता है। लेकिन काफ़ी Student है। जिन्हें HOD का पूरा नाम क्या है? इसकी पर्याप्त जानकारी नही है।

अगर आप भी उनमें से एक है तो आपके लिए हमारा आज का यह आर्टिकल काफ़ी useful होने वाला है। क्योंकि आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में HOD Full Form In Hindi और HOD कार्य, वेतन आदि से जुड़ी सभी जानकारी साझा करने जा रहे है। तो चलिय जानते है –

HOD क्या है? (What is HOD In Hindi)

HOD Full form in Hindi & HOD के कार्य, वेतन, योग्यता

HOD (Head Of Department) किसी Institute के एक डिपार्टमेंट के विभाग का Head होता है। जिसे अपने Department को सही तरीके से मैनेज करने का अधिकार दिया जाता है। मुख्य रूप से HOD Institute में पढ़ाई कर रहे छात्रों की बेहतर शिक्षा के लिए बनाया जाता है। जैसे कि Engineering Colleges IT, CS, Mechanical जैसी अलग – अलग कई Branch होती है।

इन सभी Branch में अलग – अलग HOD पद पर एक शिक्षित, experience व्यक्ति की नियुक्ति की जाती है। जो अपने Branch (Department) को मैनेज करता है। इसे हम HOD मतलब की Head Of Department के नाम से जानते है।

HOD का पूरा नाम क्या है? (HOD Full Form In Hindi)

HOD जिसका पूरा नाम Head Of Department होता है। और इसे हिंदी में विभाग के प्रमुख के नाम से भी जाना जाता है। यह पद मुख्य रूप से प्रशिक्षण संस्थान में देखने को मिलता है। 

HOD (Head Of Department)

HOD की आवश्यकता क्यो होती है?

किसी भी बड़े विभाग में हर चीज़ को एक व्यक्ति के द्वारा मैनेज नही किया जा सकता है। वही इंस्टीटूट में बड़ी संख्या में स्टूडेंट पढ़ाई करते है। जिसमे अलग – अलग कार्य करने की ज़िम्मेदारी को पूरा करने के लिए अलग – अलग विभाग में एक व्यक्ति की नियुक्ति की जाती है। जैसे कि हर branch के Student की पढ़ाई से जुड़ी गतिविधियों और ब्रांच को मैनेज करने के लिए HOD की नियुक्ति की आवश्यकता होती है।

HOD के कार्य

प्रशिक्षण संस्थान में HOD के क्या कार्य होते है वह कुछ इस प्रकार है – 

  • Student का कोर्स एक निश्चित समय पर करावाना।
  • छात्रो की कमी जैसे बुक, बेंच, बोर्ड आदि उपलब्ध कराना।
  • छात्रो की पढ़ाई के शिक्षक की कमी को पूरा करना।
  • इंस्टिट्यूट की तरफ आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में बच्चो को भाग दिलाना।
  • स्टूडेंट की समय पर परीक्षा करवाना
  • प्रशिक्षण संस्थान में समय पर फ़ीस जमा कराना।

HOD की सैलरी

HOD किसी प्रशिक्षण संस्थान के डिपार्टमेंट का अधिकारी होता है। जो काफी शिक्षित और Experience होता है। अगर एक HOD की सैलरी की बात करे तो यह मिनिमम 30,000 रुपए और अधिकतम 80,000 रुपए प्रतिमाह होती है।

Hod Asking Question Answer

HOD किसे कहते है?

किसी प्रशिक्षण संस्थान institute में किसी एक ब्रांच (विभाग) को मैनेज करने वाले व्यक्ति को hod कहाँ जाता है।

HOD का पूरा नाम क्या है? 

hod का पूरा नाम HOD (Head Of Department) होता है।

HOD  क्यों होती है? 

प्रशिक्षण संस्थान में बच्चो को इंस्टिट्यूट से जुडी सभी सुविधाएं प्रदान करने और प्रशिक्षण संस्थान की गतिविधयों को सुचारु रूप से आगे बढ़ाने के लिए HOD (Head Of Department) की आवश्यकता पड़ती है.

निष्कर्ष

इंस्टीटूट में किसी एक ब्रांच को मैनेज करने के लिए के HOD की नियुक्ति की जाती है। जिसके बारे में आज हमने आपको बताया। आज हमने अपने इस आर्टिकल में HOD Full form in Hindi  HOD के कार्य, सैलरी आदि ले बारे में जाना।

I Hope की दी जानकारी आपके लिए Useful रही होगी। आपको पोस्ट कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर करना और इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।