बीटेक क्या हैं? B.tech Full Form In Hindi

B.tech Full Form In Hindi :- हर स्टूडेंट का सपना होता है, की वह 12th की पढ़ाई करने के बाद कोई ऐसा कोर्स करें जिससे उसे आने वाले समय मे आसानी से नौकरीं मिल सके। और आज के समय मे जब Student 12th की पढ़ाई करने बाद नौकरीं के लिए अच्छे कोर्स की बात करे तो B. Tech Course को ज्यादतर स्टूडेंट करना पसंद करते है।

अगर आप भी 12th की पढ़ाई पूरी कर चुके है, इस कोर्स को करना चाहते है तो आपके लिए बहुत जरूरी हो जाता है कि आपको B. Tech Course के बारे में बेसिक नॉलेज हो जैसे कि B.tech क्या है? (What Is B. Tech) और B. Tech Full Form in Hindi के बारे में जानकारी होना बहुत जरूरी है। क्योकि अगर आपको अपने आगे के कैरियर के Select करने वाले Course के बारे में बेसिक नॉलेज होंगी तो आपको इस कोर्स को करने में काफ़ी आसानी होगी। तो चलिये B.tech (Bachelor Of Technology) Course से जुड़ी जानकारी के बारे में जानते है –

बीटेक क्या है? – What is BTech

b-tech-full-form-in-hindi-4314330

बीटेक एक Engineering Course है। B. Tech 4 साल का Course होता है, इस 4 साल के Course को सेमेस्टर के हिसाब बांटा गया है। मतलब की हर साल स्टूडेंट को 2 सेमेस्टर होते है जिनकी अलग – अलग परीक्षा कराई जाती है। हर सेमेस्टर में स्टूडेंट को 5 से 6 सब्जेक्ट का अध्यन कराया जाता है।

B. tech बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी कोर्स को साइंस से 12th पास करने के बाद कोई भी स्टूडेंट कर सकता है। इस कोर्स को करने के लिए काफ़ी यूनिवर्सिटी, कॉलेज मौजूद है। जहां पर से स्टूडेंट अपनी कैरियर (रुचि) के अनुसार ब्रांच को सेलेक्ट करके इस कोर्स का अध्यन कर सकते है।

बीटेक का पूरा नाम क्या है? – B.Tech Full Form

B Tec की फूल फॉर्म Bachelor Of Technology होती है। जिसे student 12th पास करने के बाद कर सकते है। यह Student के लिए आज सबसे Popular Course बन गया है। B.Tech की फुल।फॉर्म क्या होती है? इसे हिंदी में क्या कहते हैं? इसके बारे में student को पता नही होता है। इसलिए नीचे हमने बीटेक की हिंदी और इंग्लिश दोनों फुल फॉर्म के बारे में बताया है।

B.Tech Full Form In Hindi

B. Tech (Bachelor Of Technology)

B.Tech Full Form In Hindi

B. Tech (प्रौद्योगिकी में स्नातक)

Branch of B.Tech

B. Tech (Bachlor Of Technology) कोर्स को Student के skill के अनुसार कुक ब्रांच में डिवाइड किया गया है। मतलब 12th की पढ़ाई पूरी करने के बाद स्टूडेंट अपनी रूचि के अनुसार इस कोर्स में ब्रांच को सेलेक्ट करके अपनी पढ़ाई पूरी कर सकते है। ब्रांच की सूची आप यहां देख सकते है –

  • Mechanical Engineer
  • Electrical Engineer
  • Civil Engineer
  • Computer Engineer
  • Eletronics Engineer

Eligibility For B.Tech

अगर आप इंजीनियर बनना चाहते है और बीटेक कोर्स करना चाहते है तो इस कोर्स करने के लिए आपके पास नींचे दी गयी पात्रता होना जरूरी है –

  • 12th पास होना चाहिए।
  • 12th में 60% नंबर होना चाहिए तभी आप इस कोर्स के लिए एडमिशन ले सकते है
  • 12th स्टूडेंट ने मैथ सब्जेक्ट से पास किया हो।

बीटेक कोर्स कैसे करें? – How to do B.Tech course

अगर आपके पास ऊपर दी गयी पात्रता है, तो आप इस कोर्स को कर सकते है। बीटेक कोर्स के लिए भारत भर में कई प्राइवेट, और सरकारी यूनिवर्सिटी, कॉलेज मौजूद जहां पर इस कोर्स के लिए दाखिला ले सकते है।

बीटेक कोर्स को करने के लिए आपको डायरेक्ट एडमिशन मिल जाता है। अगर आप अच्छे कॉलेज को इस कोर्स के लिए सलेक्ट करना चाहते है तो UPSE जैसे एंट्रेंस एग्जाम को क्लियर करके भी इस कोर्स को कर सकते है।

बीटेक कोर्स में कितनी फ़ीस लगती है?

बीटेक कोर्स के लिए फीस पूरी तरह से कॉलेज पर डिपेंड करती है, क्योकि हर कॉलेज, यूनिवर्सिटी की फीस बीटेक कोर्स के लिए अलग – अलग होती है। अगर बेसिकली बात करे तो इस कोर्स के लिए प्राइवेट कॉलेज में 1 लाख से लेकर 1.50 तक कि फीस ली जाती जाती है। वही अगर सरकारी कॉलेज के बात करे तो इसके लिये 70 से 80 हजार में की।फीस देंनी होती है।

बीटेक के बाद जॉब – Jobs after B.Tech

अगर इस कोर्स को करने बाद जॉब की बात करें तो आपको बता दे कि आप जिस कॉलेज बीटेक कोर्स रहे है वहां पर हर साल बड़ी – बड़ी कंपनी आती है। जो आपको आपके स्किल के आधार पर जॉब देती है। आप इन कंपनी में इंटरव्यू पास करके आसानी से जॉब प्राप्त कर सकते है।

बीटेक के बाद कितनी सैलरी

सैलरी के बारे में बात करें तो आपको आसानी से इस कोर्स को करने के बाद शुरुआत में कंपनी के द्वारा 25 से30 प्रति माह मिलती है। बाकी बाद में इस सैलरी को बड़ा दिया जाता है।

निष्कर्ष

बढ़ती टेक्नोलॉजी के चलते आज बीटेक स्टूडेंट के लिए सबसे अच्छा कोर्स बन चुका है। 4 साल के इस कोर्स में स्टूडेंट को टेक्नोलॉजी पर आधारित टेक्निकल सब्जेक्ट का अध्यन कराया जाता है। अगर आप भी नई – नई टेक्नोलॉजी के बारे में जानना चाहते है तो आपके लिए यह काफ़ी अच्छा कोर्स साबित हो सकता है।

बाकी बीटेक क्या हैं? B.tech Full Form In Hindi के बारे में आज हम आपको  इस आर्टिकल में डिटेल में बताइए चुके हैं। मैं उम्मीद करता हूं कि आप को दी गयी जानकारी Useful रही होगी।

 

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।