NEFT Full Form in Hindi & NEFT की पूरी जानकारी

NEFT Full Form in Hindi :- भारत सरकार के द्वारा नोटबन्दी के बाद से ही लोगो के अंदर Online Payment को लेकर Creaze बढ़ता जा रहा है। आज हर कोई कुछ ही सेकेंड में online आपने bank से लेनदेन कर सकता हैं। आज लगभग सभी बैंक अपने Costumer को internet banking की सुविधा उपलब्ध करा रही है। Net Banking से पैसे का आदान प्रदान करने के लिए IMPS तथा NEFT का use किया जाता है।
आपने भी NEFT का नाम अवश्य सुना होगा और शायद आप सभी मे से बहुत से लोग यह जानते भी है कि what is NEFT? लेकिन जो लोग नही जानते NEFT क्या है?, NEFT का पूरा नाम क्या है? वह हमारे आर्टिकल को पूरा last जरूर पढ़े। क्योंकि आज आप इस अर्टिकल में NEFT full Form in Hindi के बारे में जानने वाले हैं। इसलिए यह अर्टिकल आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है।

NEFT क्या है?. What is NEFT in Hindi

NEFT Full Form in Hindi & NEFT की पूरी जानकारी

IMPS की तरह ही NEFT एक ऑनलाइन Payment system है. जिसका उपयोग करके आप अपने Bank Account से दुनिया के किसी भी व्यक्ति के बैंक खाते में कही से भी 1 रुपये से लेकर लाखों रुपये तक का लेनदेन बिना किसी परेशानी के आसानी से कर सकते हैं।

अगर आप NEFT से पैसे ट्रांसफर करते हैं तो बैंक को आपको बैंक अपनी धनराशि के According शुल्क का भुगतान करना होगा। जो अलग – अलग धनराशि पर बैंकों के द्वारा अलग अलग टेक्स लिया जाता है।

इसकी मदद से आप 2-3 घण्टो में पैसो का लेनदेन सफलतापूर्वक कर सकते हैं। आज सभी बैंक अपने उपभोक्ता को NEFT की Service provide करती है। आप अपने बैंक में भी जाकर नेफ्ट से पैसो का लेनदेन कर सकते हैं।

NEFT का पूरा नाम | NEFT full form in Hindi

राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक निधि अंतरण (National Electronic Funds Transfer)

NEFT से पैसो का लेनदेन करने के लिए निम्न चीजों का होना है बहुत जरूरी

अगर आप Online Payment करने की वजह किसी व्यक्ति को NEFT से बैंक द्वारा payment या Fund transfer करते हैं तो आपको उस व्यक्ति की जरुरी Information होनी बहुत ही आवश्यक है। जैसे-

  • Bank Holder name
  • Account number
  • IFSC Code
  • Branch Name

NEFT काम कैसे करता है?. How does NEFT work

किसी भी व्यक्ति के बैंक में Bank NEFT से Fund Transfer करने के लिए सबसे पहले आपको उस व्यक्ति का Account Verify करना जरूरी होता है। जिसमे कुछ घण्टो का समय लग सकता है। एक बार Account Security फिर आप पैसे Transfer कर सकते हैं।

किसी Third party person के बैंक एकाउंट में NEFT से Money Trasfer करने के लिए आपको उस Account Holder की पूरी जानकारी भरनी होगी। जिसमें आप fund Transfer करना चाहते हैं और फिर Security password डालकर NEFT Trasfer की प्रक्रिया शुरू करनी होगी। हालांकि पैसे transfer होने में कुछ बक्त लग सकता है लेकिन आपका पैसा पूरी सिक्योरटी के साथ transfer हो जाता है।

NEFT के लाभ –  Benefits of NEFT

  • इस Payment System के द्वारा कोई भी व्यक्ति जैसे- Corporation, Firm, Individual आसानी से एक बैंक खाते से दूसरे बैंक खाते में पैसे Transfer कर सकते हैं।
  • NEFT से लेन देन करने के लिए अधिक शुल्क का भुगतान नही करना पड़ता है।
  • इस प्रक्रिया से पैसे transfer करने के लिए Fund Receive करने वाले व्यक्ति को किसी भी तरह का paper work नही करना पड़ता है।
  • Intrnet banking का use करके आप NEFT के जरिये कही से कभी भी पैसे Transfer कर सकते हैं।
  • अगर आप NEFT से fund भेजते है और आपका ट्रांजेक्शन fail हो जाता है तो आपका पैसा वापस आपके पास आ जाता है यही कारण है कि इससे पैसो को transfer करना बहुत ही safe और Secure है।
  • NEFT में आप 1 रुपये से लेकर लाखों रुपये तक आसानी से Transfer कर सकते हैं।

FAQ

NEFT क्या है?

यह एक तरह का इलेक्ट्रॉनिक फण्ड ट्रांसफर प्रोसिस है जिसके माध्यम से एक बैंक एकाउंट से दूसरे बैंक एकाउंट में आसानी से पैसे भेजे जा सकते हैं।

क्या NEFT से पैसे ट्रांसफर करने के लिए IFSC Code की जरूरत पढ़ती है?

जी हाँ! NEFT Fund Transfer करने के लिए आपके पास उस व्यक्ति के एकाउंट का IFSC Code होना जरूरी है जिसमे आप पैसे भेजना चाहते हैं।

क्या सभी बैंकों में NEFT की सुविधा उपस्थित है?

जी नहीं अभी सभी बैंकों में NEFT की सर्विस अवेलेबल नहीं है।

NEFT Transaction में कितना समय लगता है?

एक बैंक खाते से दूसरे बैंक खाते में NEFT ट्रांजैक्शन करने में लगभग 2 दिन का समय लगता है 2 दिन के बाद पैसा अकाउंट में सफलतापूर्वक पहुंच जाता है।

क्या NEFT से फंड ट्रांसफर करने के लिए एक्स्ट्रा शुल्क देना पड़ता है?

जी हाँ! NEFT के माध्यम से एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने के लिए बैंक द्वारा शुल्क लिया जाता है यह आप की धनराशि पर निर्भर करता है कि बैंक आपसे कितना चार्ज करेगी।

निष्कर्ष

आज आपको हमने इस Post में NEFT क्या है?( What is NEFT in Hindi) के बारे में जानकारी दी। मैं आशा करता हूं अब आपको ज्ञात हो गया होगा NEFT full form in Hindi क्या होती है और यह कैसे काम करता है। अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो हमे कमेंट के माध्यम से अवश्य बताए। हमे आपकी प्रतिक्रिया का इंतजार रहेगा।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।