ओटीपी क्या हैं? | OTP Full Form In Hindi

 OTP Full Form In Hindi  :- आज जिस प्रकार technology बढ़ती जा रही है उसी प्रकार इंटरनेट पर security का खतरा बढ़ता जा रहा है। आए दिन इंटरनेट लोगों की security के लिए कई सारे Security फीचर्स लॉन्च करती रहती है इसमें से एक Otp है।
लेकिन क्या आप जानते हैं Otp क्या होता है Otp का पूरा नाम क्या है? और यह कितने प्रकार का होता है? यदि नहीं और आप इसके बारे में जानना चाहते हैं तो यह Article आज आपके लिए बहुत ही जरूरी होने वाला है इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको Otp full form in Hindi के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले हैं। इसलिए आपसे अनुरोध है कि आप इस आर्टिकल को पूरा अंत तक अवश्य पढ़ें।

Otp क्या है? | What is OTP in Hindi

ओटीपी क्या हैं OTP Full Form In Hindi

जब हम किसी वेबसाइट या पेमेंट का लेन देन करते हैं तो हमारे मोबाइल नंबर पर एक Code प्राप्त होता है जिससे Otp कहा जाता है यह आज के समय मे ऑनलाइन किसी भी तरह के लेनदेन के लिए सबसे Powerful Security future है। यह code 6 अंको का होता है, इस कोड का हम एक बार ही use कर सकते हैं।

जब भी हमे इसकी जरूरत पड़ती है तो हमे यह नया और यूनिक प्राप्त होता है। इसका Security Password का use लगभग सभी तरह के ऑनलाइन काम जैसे Net banking से पैसे का लेन देन करने के लिए, किसी वेबसाइट पर पंजीकरण करते समय या डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड से ऑनलाइन कोई भी काम करते हैं तो हमे Otp भरना होता है। जो हमे हमारे रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त होता है।

ओटीपी का पूरा नाम | Otp full form in Hindi

One Time Password

Otp से प्रकार | Type of Otp in Hindi

जब भी बात ओटीपी की आती है तो हमारे मन में एक ही सवाल आता है कि ओटीपी सिर्फ एक ही प्रकार का होता है लेकिन क्या आपको पता है ओटीपी कई प्रकार के होते हैं तो चलिए जानते हैं ओटीपी के प्रकार-

SMS Otp-

जब भी हम किसी website पर विजिट करते हैं तो हमें SMS के माध्यम से हमारे रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर Otp प्राप्त होता है लगभग सभी प्रकार के Online काम करने के लिए ओटीपी SMS के माध्यम से ही प्राप्त होता है।

Voice Call Otp-

जैसा कि आप इसके नाम पता लगा सकते हैं कि  वॉइस कॉल  के माध्यम से  आपको ओटीपी प्राप्त होगा । voice Calling से ओटीपी Facebook या whatsapp पर Account बनाते समय हम प्राप्त कर सकते हैं।

E-mail Otp-

ओटीपी का एक टाइप ईमेल ओटीपी भी है जिसके जरिए हम अपनी जीमेल पर ओटीपी पासवर्ड प्राप्त करते हैं। और जरूरत पड़ने पर बार-बार अपने ईमेल पर ओटीपी प्राप्त कर सकते हैं।

Otp Related  Ask Questions

ओटीपी का इस्तेमाल क्यों किया जाता है?

ऑनलाइन होने वाले payment के ट्रांजैक्शन को सुरक्षित बनाने तथा लोगों को साइबर क्राइम से बचाने के लिए बैंक तथा ई-कॉमर्स साइट और सोशल मीडिया साइट्स अपने यूजर्स की सिक्योरिटी के लिए ओटीपी का इस्तेमाल करते हैं। ताकि यूजर्स पर्सनल जानकारी और उसकी सिक्योरिटी को कोई खतरा ना हो।

ओटीपी क्या है?

ओटीपी एक तरह का सुरक्षा पासवर्ड है जो ऑनलाइन लेन देन को सुरक्षित बनाने के लिए उपयोग किया जाता है।

ओटीपी कितने अंको का होता है?

ओटीपी एक बहुत ही सिक्योर पासवर्ड होता है जिसका उपयोग आप सिर्फ एक बार कर सकते हैं और यह 6 अंकों का होता है।

ओटीपी का पूरा नाम क्या है?

ओटीपी का पूरा नाम वन टाइम पासवर्ड है जिसे हिंदी में एक बार इस्तेमाल किए जाने वाला पासवर्ड भी कहा जाता है।

निष्कर्ष

आज हमने अपने इस आर्टिकल में आपको Otp full form in Hindi के बारे में विस्तार से स्टेप बाय स्टेप जानकारी प्रदान की है आशा करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी काफी अच्छी लगी होगी अगर आपको इस आर्टिकल में बताई गई जानकारी अच्छी लगी हो तो इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा अपनी सोशल मीडिया अकाउंट और दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।