एसईओ का पूरा नाम क्या है? | what is SEO full form

SEO Full Form In Hindi :– यदि आप गूगल पर एक नए Blogger है तो आप सभी यह बात जानते ही होंगे कि Blogging के लिए SEO कितना जरूरी होता है। नए ब्लॉगर को SEO के बारे में अधिक जानकारी नहीं होती है।

जिस कारण नए blogger इससे लेकर काफी उलझन में रहते हैं। वह जानते ही नहीं है SEO ब्लॉगिंग के लिए क्यों जरूरी है? और हमारे बीच ऐसे बहुत से blogger हैं जो अभी भी एसईओ का पूरा नाम नहीं जानते और ना ही उन्हें पता है कि सीईओ क्या होता है? अगर आप एक Blogger हैं तो आपको इसके बारे में जानकारी जरूर होनी चाहिए।

क्योंकि यह ब्लॉगिंग का एक ऐसा part है visitor attract होते हैं और आपके blog को पसंद करते हैं और trust करते हैं। यदि आप भी उन लोगों में से हैं। जिन्हें SEO बारे में कोई जानकारी नहीं है। और SEO केे बारे मेंं जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह आए हैं। क्योंकि आपके इस आर्टिकल में हम आपके लिए SEO Full Form in Hindi के बारे में विस्तार से बताएंगे।

SEO क्या है? | What is SEO

एसईओ का पूरा नाम क्या है  what is SEO full form

Blogging करने वाले लोगों के लिए एक बहुत ही जरूरी तकनीक है यह पूरी दुनिया में Google का सबसे Popular search engine है। जिसके माध्यम से हम अपने Article यानी Cantent को optimized करके गूगल के Top page पर ला सकते हैं। लेकिन यह करना इतना भी आसान नहीं है जितना आप सोच रहे हैं। अगर आप अपनी website को Google सर्च इंजन के fist page पर लाना चाहते हैं तो आपको बहुत मेहनत करनी होगी। SEO का मतलब अपने कंटेंट तथा वेबसाइट को अच्छी तरह से Optimized करके Google पर rank कराकर टॉप पेज पर लाना होता है। ताकि लोग ज्यादा से ज्यादा आपके blogs को पसंद करें।

जब आप अपने कांटेक्ट का SEO कर लेते हैं और आपकी website गूगल के टॉप पेज पर आने लगती हैं तो कोई भी व्यक्ति Google पर कुछ search करेगा तो वह सबसे पहले आपकी website पर ही विजिट करेगा और आपका cantent पड़ेगा।जिससे आपके वेबसाइट पर अधिक विजिटर आने की भी संभावना काफी बढ़ जाती है। जब आप की वेबसाइट पर अधिक से अधिक विजिटर आएंगे तो आप किस वेबसाइट यदि आपने यदि आपने पर ट्रैफिक भी बढ़ेगा। जिससे आपकी Earning भी काफी अच्छी होने लगेगी।

एसईओ का पूरा नाम क्या है? | what is SEO full form

SEO (Search engine optimization)

SEO के प्रकार | Type of SEO in Hindi

SEO ब्लॉकर के लिए बहुत ही जरूरी तकनीक है जो मुख्य रूप से दो प्रकार के होते हैं। जिनका अपना अलग-अलग कार्य होता है। जिनके बारे में हम आपके लिए नीचे जानकारी प्रदान कर रहे हैं जैसे-

  • Off page SEO
  • on Page SEO

SEO क्यो जरूरी है?

यदि आपने गूगल पर एक Website बनाई है जिस पर आप Blog बनाकर Publish करना चाहते हैं और आपने अपनी वेबसाइट पर High Quality Content भी पब्लिश कर दिया है। लेकिन अगर आप अपने आर्टिकल को SEO यानी अपने Cantent को अच्छी तरह से Optimize नहीं किया है तो गूगल आपके website की खोज नहीं कर पाएगा और ना ही आपका blog लोगो तक पहुंच पाएगा। इसीलिए वेबसाइट पर content का SEO करना बहुत ही जरूरी होता है।

अगर आप अपने cantent को पब्लिस करते समय SEO का use करते हैं तो आपकी website पर सर्च में टॉप पर आ सकती है। जिससे आपकी website पर visiters की संख्या बढ़ेगी। इसके बाद आपकी वेबसाइट पर traffic आने की भी संभावना बहुत ज्यादा बढ़ जाती है और ट्रैफिक से ही एक blogger की income होती है।

SEO से जुड़े प्रश्न उत्तर

SEO क्या है?

यह google का सबसे बड़ा sarch engine है जो blogging करने वाले लोगो के लिए बहुत ही जरूरी है इसकी मदद से आप महीने का 10 लाख तक आसानी से कमा सकते हैं।

SEO का काम क्या है?

इसका काम गूगल पर सर्च होने वाले Keyword को सर्च करके यूज़र्स के सामने पेश करना है। अगर आप इसका use करते है तो आप भी अपनी वेबसाइट को टॉप पर ला सकते हैं।

SEO किसके लिए बहुत जरूरी है?

यह blogging करने वाले bloggers के लिए बहुत ही जरूरी है। इसकी मदद से वह अपने आर्टिकल यह content को optimizing करके गूगल सर्च इंजन पर आसानी से Rank करा सकते हैं।

SEO का पूरा नाम क्या है?

SEO का पूरा नाम Sarch engine optimization होता है।

SEO कितने प्रकार के होते है?

SEO आमतौर पर दो प्रकार के होते हैं- On page SEO और Off page SEO

निष्कर्ष

हम आशा करते हैं कि अब आप जान चुके होंगे कि SEO क्या है? SEO का पूरा नाम क्या है? एससीओ क्यों जरूरी है? अगर आपके लिए इस आर्टिकल में बताई गई जानकारी अच्छी लगी हो आपके मन में इससे संबंधित कोई भी सवाल है जिसे आप पूछना चाहते हैं तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।