PNB का पूरा नाम क्या हैं? | PNB Bank स्थापना कब हुई? | PNB Full Form In Hindi

PNB Full Form In Hindi  :- आपने अपने आसपास के कई लोगों को पीएनबी की बात करते हुए सुना होगा और आप इसे लेकर सोच में पड़ जाते हैं कि आखिर पीएनबी क्या होता है पीएनबी का पूरा नाम क्या है? PNB भारत के सबसे बड़े अंतर्राष्ट्रीय बैंक में से एक है। यह अपने ग्राहकों को बैंकिंग की बेहतर सेवाएं देने के लिए काफी famous है। अगर आप PNB बैंक खाताधारक है तो आपको इसके बारे में सभी जानकारी होनी चाहिए। ताकि अगर कोई भी आपके बैंक से सम्बंधित जानकारी आपसे पूछे तो आप उसके सवालों के जवाब दे सके।

कभी हमसे कोई व्यक्ति पीएनबी का पूरा नाम पूछ लेता है और हमें इसके बारे में जानकारी न होने कर कारण काफी निराश होती है और हम सोचते हैं कि पीएनबी का पूरा नाम क्या होता है? लेकिन अब आपको ज्यादा परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आपके इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि पीएनबी क्या होता है और PNB Full Form in Hindi के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करेंगे इसलिए आप हमारे आर्टिकल को पूरा ध्यान पूर्वक पढे।

PNB क्या है? | What is PNB in Hindi

PNB का पूरा नाम क्या हैं PNB Bank स्थापना कब हुई PNB Full Form In Hindi

यह भारत में मौजूद सभी बड़े अंतरराष्ट्रीय बैंकों में से दूसरा सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय बैंक है जो अपनी बेहतरीन सर्विस के लिए काफी जाना जाता है। इसकी स्थापना 9 मई 1894 में पाकिस्तान के लाहौर में की गई थी। PNB ही भारत का ऐसा पहला बैंक है जो भारतीयों के द्वारा अंग्रेजों के शासन में भरतीय पूंजी के साथ Manage किया गया था। जो कि वह आज के समय मे भारत का सबसे Reputed Public Sector Banks में से एक है।

वर्ष 2017 सर्वे के अनुसार पूरे देश मे इसकी लगभग 7000 से भी अधिक branch और 9753 से भी अधिक ATM खुले हुए हैं। PNB का मुख्य कार्यालय भारत के नई दिल्ली राज्य में स्थित है। वर्तमान समय में श्री सुनील मेहता जी पीएनबी बैंक के MD और CEO है। पीएनबी बैंक व्यक्तिगत कारपोरेट अंतर्राष्ट्रीय सभी क्षेत्रों में अपनी बैंकिंग Product or service प्रदान करता है।

इसी कारण आज के समय में यह बैंक Low cost casa deposit में अपनी पकड़ बबनाये हुए हैं। इसकी की वजह से दिन प्रतिदिन ग्राहकों की संख्या बढ़ती जा रही है जिसकी वजह से इसका business 10 करोड़ से बढ़कर 11 लाख 45 हजार करोड़ रुपये हो चुका है।

पीएनबी का पूरा नाम | PNB Full Form in Hindi

पंजाब नेशनल बैंक ( Panjab national Bank )

PNB का इतिहास | History of PNB

यह भारत के Reputed Public Sector Banks में से एक है जो Indian Companies Act के अंतर्गत 19 मई 1984 को लौहार में Register कराया गया था। इसकी स्थापना के समय स्वदेशी आंदोलन से सम्बंधित नेता जैसे लाला लाजपत राय, लाला हरकिशन लाल, श्री काली प्रोसन्ना रॉय, श्री ई.सी.जेसवाला, श्री प्रभु दयाल,.दयाल सिंह मजीठिया.ने की थी।

लाला लाजपत राय जी ने ही अपने शुरुआती वर्षों में बैंक के प्रबंधन में सम्मलित रहे। इसके बाद वर्ष 1894 में PNB ने कराची और पेशावर में अपनी Branch खोली। 19 जुलाई 1969 में PNB का भारत सरकार के द्वारा इससे अंतरराष्ट्रीय दर्जा दिया गया था।

और 1988 में लंदन में इसकी ब्रंच ओपन की गई। इसके अलावा साल 2011 में PNB Bank ने metalife में 33% हिस्सेदारी भी प्राप्त कर ली थी और आज यह दूसरे नंबर पर सबसे बड़ा अंतर्राष्ट्रीय बैंक बन चुका है।

PNB Helpline number

अगर आपका अकाउंट पंजाब नेशनल बैंक में खुला हुआ है या फिर आप पंजाब नेशनल बैंक से जुड़ी कोई भी जानकारी या शिकायत दर्ज करना चाहते हैं तो आप पीएनबी के द्वारा जारी किए गए टोल फ्री नंबर पर कॉल करके अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं जो नीचे दिया गया है।

हेल्पलाइन नंबर- 1800 180 2222

PNB Related FAQ

PNB क्या है?

यह भारत का दूसरा सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय बैंक है जिसका मुख्यालय भारत की राजधानी दिल्ली में स्थित है PNB की वर्ष 2017 में पूरे देश मे इसकी लगभग 7000 से भी अधिक branch और 9753 से भी अधिक ATM खुले हुए हैं। जो आज देश का सबसे पॉपुलर बैंक है।

PNB की शुरुआत कब से हुई?

PNB की शुरुआत Indian Companies Act के अंतर्गत 19 मई 1984 को लौहार में की गई है।

PNB की ब्रांच लंदन में कब शुरू की गई?

पंजाब नेशनल बैंक ने वर्ष 1988 में अपनी ब्रांच लंदन में ओपन कराई।

PNB के SEO कौन है?

आज के समय मे पंजाब नेशनल बैंक के MD और SEO श्री सुनील मेहता जी है।

PNB का पूरा नाम क्या है?

PNB का पूरा नाम पंजाब नेशनल बैंक है। जो आज के समय मे सबसे बड़े Reputed Public Sector Banks में से एक है आज इसके कई करोड़ ग्रहक है।

निष्कर्ष

आज हमने आपके लिए PNB Full Form in Hindi के बारे में जानकारी दी है। अगर आपको आज का हमारा आज का यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इससे अपने।दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और ऐसी ही और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट पर हमेशा बने रहे। और अगर आपके मन मे PNB से जुड़ा और कोई सवाल है जिसके बारे में हम आपको बताना भूल गए है तो आप हमें comment करके पूछ सकते हैं।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।