Covid – 19 क्या हैं? | Covid Full Form In Hindi

 Covid Full Form In Hindi : – भारत मे ही नही बल्कि पूरी दुनिया मे कोरोना एक बहुत ही चिंता का विषय बन चुका है। ज़्यादा से ज्यादा लोग आज इस वायरस के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। ताकि वह खुद को इससे सुरक्षित रख सके।
क्योकि इसकी वजह से पूरी दुनिया भर में करोड़ो लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा जो कोविड-19 का नाम न जानता हो। आपने भी इसका नाम आवश्य सुना होगा।
लेकिन क्या आप इसका पूरा नाम जानते हैं? यदि आपका जवाब न है और आप इसका पूरा नाम जानना चाहते हैं तो यह Post आपके लिए ही है, क्योकि इस आर्टीकल में हम आपके साथ Covid Full form in Hindi की Information share करने जा रहे हैं। इसलिए आपको इस आर्टिकल पूरा जरूर पढ़ना चाहिए।

कोविड -19 क्या है? | What is Covid- 19 in Hindi

Covid - 19 क्या हैं Covid Full Form In Hindi

अगर आप यह सोचते हैं कि कोरोना वायरस नया है तो ऐसा नही है यह covid family का ही एक हिस्सा है जो चमगादड़ों में हुआ करता है। लेकिन 2019 में चीन के एक Experiment के कारण पूरी दुनिया को इस महामारी का प्रकोप झेलना पड़ा और इसकी बजह से करोड़ो लोगों को अपनी जान गँवानी पड़ी। आपको बता दे कि Scientist ने इस  वायरस का नाम 2019 nCoV रखा गया था।

क्योंकि यह वायरस वर्ष 2019 में सामने आया और CoV इसलिए क्योंकि यह नया वायरस डिजीज नावेल और कोरोना से सम्बद्ध रखता है। लेकिन कोविड नाम WHO यानी World Heath Organization ने रखा है। क्योंकि ज्यादातर देश इससे चीन वायरस के नाम से बुला रहे थे. इसलिए WHO से इसका नाम कोविड 19 रखा ताकि किसी भी देश का नाम ख़राब न हो।

कोविड-19 का पूरा नाम | Covid-19 Full form in Hindi

नोबेल कोरोनावायरस डिजीज ( Novel coronavirus disease)

Covid-19 के लक्षण | Symptoms of corona in Hindi

अगर आपके मन मे सवाल है कि कैसे पता करे की किसी व्यक्ति को कोविड है तो हम आपके लिए नीचे इसके कुछ लक्षण बताने जा रहे हैं। क्योंकि इसके कुछ सामान्य लक्षण ऐसे भी है जो मौसम के बदलाब के करण भी होते हैं इसलिए यह जरूरी नही है कि आपको कोरोना हो।

Covide -19 के सामान्य लक्षण

सुखी खासी आना, तेज बुखार, थकावट, पूरे शरीर मे दर्द होना, गले मे खरासी, आँखे जलना, सरदर्द, दस्त, स्वाद अथवा गंध,

covide -19 के बेहद खतरनाक लक्षण

सीने में दर्द होना, बोलने तथा चलने-फिरने में परेशानी, स्वास लेने में तकलीफ या कठनाई कोरोना के मुख्य लक्ष्ण है.

FAQ

Covid 19 क्या है?

यह एक वायरस है जो चमगादड़ में पाया जाता है। लेकिन चाइना ने इसके डीएनए और प्रोटीन में परिवर्तन करके इसे बनाया। जिसकी वजह से करोड़ो  लोगो ने अपनी जान गंवाई है।

कोविड-19 का नाम किसने दिया?

कोविड-19 का नाम वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन यानी डब्ल्यूएचओ ने दिया है जिससे किसी भी देश के नाम पर कलंक ना लगे।

कोविड-19 का पूरा नाम क्या है?

कोविड-19 का पूरा नाम नोबेल कोरोनावायरस डिजीज (Novel coronavirus disease) है। जो वर्ष 2019 से पूरी दुनिया में एक महामारी की तरह फैल गया है।

हमें करो ना है यह कैसे पता करें?

अगर आपको सांस लेने में समस्या हो रही है या फिर आपके सीने में बहुत दर्द हो रहा है तो निसंदेह आपको करो ना हो सकता है।

क्या कोरोनावायरस की दवा है?

जी हां जब इस वायरस की शुरुआत हुई थी तब इसकी कोई दवा नहीं थी जिसके कारण भारत मे लाखों लोगों ने अपनी जान गवाई लेकिन अब इस वायरस की दवाई बनाई जा चुकी है।

निष्कर्ष

कोरोनावायरस एक बहुत ही भयंकर बीमारी है जिसकी लपेट में पूरी दुनिया के कई देश आए हैं. जिसकी वजह से हर देश के करोड़ों लोगों की जान गई है। जिसकी रोकथाम के लिए भारत के साथ अन्य देशों ने अपने देश में लोक डॉन की घोषणा की है। आज हमने आपको कोविड-19 का पूरा नाम और इससे जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा। अगर आप कोई अन्य जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हम से पूछ सकते हैं।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।