FIFA क्या है? FIFA Full Form In Hindi

दोस्तों आपने फुटबॉल मैच तो जरूर खेला होगा। यह मैच कई देशों में खेला जाता है के मैच अब से लगभग 100 साल पहले से खेला जा रहा है। उस समय यह मैच इंग्लैंड में खेला जाता था।

इस समय पर तो यह सेल कई देशों में खेला जा रहा है इस समय पर इस खेल का आयोजन फीफा के माध्यम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर होता है। FIFA क्या है? FIFA फुल फॉर्म क्या होती है? इससे जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी तथा प्रश्न और क्या है? चलिए जानते हैं-

FIFA क्या है? What is FIFA?

FIFA क्या है FIFA Full Form In Hindi

FIFA फुटबॉल मैच का अंतरराष्ट्रीय खेल नियंत्रक है इसके माध्यम से विश्व के सभी देशों को एक साथ फुटबॉल मैच खिलाया जाता है। जिसमें जिसमें हर देश की टीमें एक-दूसरे के विरोध खेलती हैं। इस खेल का आयोजन प्रत्येक वर्ष अलग-अलग देशों में किया जाता है FIFA वर्ल्ड कप को अब तक 21 आयोजन किए गए हैं।

जिसमें हर बार प्रत्येक देश की टीम अपना-अपना जज्बा दिखाते हैं और इस खेल में अब तक ब्राजील ने सबसे ज्यादा FIFA World cup match मैच जीते हैं ब्राजील की टीम ने अब तक पांच मैच जीते हैं।

इस खेल का मुख्यालय ज्यूरिक शहर जो कि स्विट्जरलैंड में है। इस खेल का सर्वश्रेष्ठ सम्मान क्रिस्टीयानो रोनाल्डो को मिला है। Cristiano Ronaldo जो कि काफी जाने-माने खिलाड़ी हैं।

FIFA की Full form क्या हैं? What is Full Form Of FIFA?

FIFA की Full form ( English में) :- Federation International Football Association      

FIFA का पूरा नाम ( हिंदी में) :- फुटबॉल एसोसिएशन अंतरराष्ट्रीय महासंघ

             FIFA के बारे में जानकारी

फीफा की स्थापना 1904  में हुई थी इस खेल का मुख्यालय जुरासिक शहर स्विजरलैंड में है इस संघ में 211 देश शामिल है  फिफा हर साल, साल के सर्वश्रेस्थ पुरुष व महिला खिलाडी को फिफा वलोन-दोर (FIFA Ballon d’Or) के खिताब से सम्मनित करती है क्रिस्टियानो रोनाल्डो को यह पुरस्कार 2013 से सम्मानित किया गया था।

इस खेल के अध्यक्ष जियानी इन्फेंटिनो है। इस खेल की स्थापना पेरिस फ्रांस में हुई थी। यह सेल दुनिया के सभी देशों में चला जाता है। जो कि लोगों को बहुत पसंद आता है और जो लोग इस खेल के शौकीन हैं वह तो इस विषय में काफी कुछ जानते होंगे। फीफा अंतरराष्ट्रीय मैच के नियमों को तय करता है इस खेल को खेलने वाले खिलाड़ियों को इन नियमों को मानना पड़ता है।

           FIFA जुड़े कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर

फीफा एसोसिएशन के अध्यक्ष कौन हैं?

इस समय पर इस खेल की अध्यक्ष जियानी इन्फेंटिनो हैं।

FIFA वर्ल्ड कप से कितना पैसा जमा हो जाता है?

2018 में फीफा वर्ल्ड कप से लगभग 4.8 billion डॉलर जमा हुए थे FIFA एसोसिएशन में लगभग 750 लोगों का स्टाफ है।

FIFA की फुल फॉर्म हिन्दी मे क्या होती है?

FIFA की हिन्दी मे फुल फॉर्म फुटबॉल एसोसिएशन अंतरराष्ट्रीय महासंघ  होती है।

2022 में फीफा वर्ल्ड कप किस देश में होस्ट होगा?

2022 में FIFA वर्ल्ड कप कतर में होस्ट होगा।

निष्कर्ष:-

दोस्तों हमने आपको आज क्या आर्टिकल में फीफा के बारे में बताया। FIFA की फुल फॉर्म क्या होती है? यह क्या है? तथा FIFA से ससम्बन्धित कुछ तथ्य, इन सारी बातों पर चर्चा की। आशा करते हैं आपको यह जानकारी पसंद आई होगी और यदि पसंद आई हो तो कृपया इसे अपने दोस्तों में जरूर शेयर करें।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।