DLF Full Form In Hindi And DLF की पूरी जानकारी

यदि आप कोई नया कारोबार शुरू कर रहे हैं तब आपको जहां यह कारोबार करना है उसके लिए आपको जमीन या कोई ऑफिस या कोई बड़ा कारखाना बनवाने की जरूरत होती है ऐसे में आपको Real estate में काम कर रहे लोगों से contact करना पड़ता है जो आपको बेस्ट जगह दिला सके। तो Real Estate से जुड़ी एक company DLF है जो की यही काम करती है। तो चलिए इसी के बारे में जानते हैं, DLF की फुल फॉर्म क्या होती है?, DLF क्या है?

DLF क्या है? | What is DLF

DLF Full Form In Hindi And DLF की पूरी जानकारी

DLF एक बहुत बड़ी रियल एस्टेट कंपनी है जोकि चौधरी राघवेंद्र सिंह ने शुरू की थी यह कंपनी बड़े-बड़े पार्क का निर्माण कार्य तथा बड़ी बड़ी बिल्डिंग स्कोर बनाती है इस कंपनी को भारतीय अरबपति कुशल पाल सिंह कथा बुलंदशहर के एक जाट के द्वारा इस कंपनी को इस समय पर चलाया जा रहा है यह कंपनी एक पब्लिक लिमिटेड कंपनी है।

इस कंपनी का पहला प्रोजेक्ट दिल्ली दिल्ली का शिवाजीराव पार्क है इस कंपनी का मेन ऑफिस हरियाणा है। इस कंपनी में काफी वर्कर काम करते हैं। इस कंपनी के द्वारा दिल्ली की कई कॉलोनी का निर्माण किया गया है जो कि काफी बड़े पैमाने पर हुआ है। इस कंपनी का काम फील्ड रियल स्टेट से जुड़ा हुआ है यह कंपनी ज्यादातर यही काम करती है।

डीएलएफ की क्या फुल फॉर्म होती है what is the full form of DLF?

DLF Full form In English :- Delhi Land And Finance

DLF Full Form in Hindi :- दिल्ली भूमि एवं वित्त

डीएलएफ (DLF) से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण तथ्य

DLF कंपनी की शुरुआत 4 जुलाई 1946 में दिल्ली में की गई जोकि चौधरी राघवेंद्र सिंह द्वारा की गई थी इस समय पर इस कंपनी के CEO मोहित गुजराल है मोहित गुजराल की सैलरी ₹150000000 के लगभग है इस कंपनी में लगभग 11500 से ज्यादा कर्मचारी कर काम करते हैं।

DLF फिलहाल भारतीय प्रीमियर लीग का आयोजन कर रही है। DLF कंपनी की धीरे धीरे भारत के सभी राज्यों और शहरों में पहुंच रही है। इस समय पर यह कंपनी भारत के कई राज्यों में अपना निवेश कर चुकी है जैसे मुंबई में 700 करोड़ तथा तमिलनाडु में 2.1 बिलियन यूएस डॉल एवं ओडिशा के लिए 10 बिलियन रुपए निवेश किया है। जो कि काफी बड़े पैमाने पर निवेश किया गया है धीरे-धीरे यह कंपनी पूरे भारत में फैल जाएगी।

DLF FAQ

DLF कंपनी की शुरुआत किसने की थी?

DLF कंपनी की शुरुआत चौधरी राघवेंद्र सिंह ने 4 जुलाई 1946 में की थी।

DLF कंपनी किस क्षेत्र में काम कर रही है?

DLF कंपनी फील्ड रियल स्टेट में काम कर रही है।

DLF कंपनी का मुख्यालय कहां पर है?

DLF कंपनी का मुख्य ऑफिस हरियाणा में है वैसे तो इस समय इस कंपनी के कई ऑफिस ऐसे लेकिन हरियाणा का ऑफिस मुख्य है

यह कंपनी किस का निर्माण करती है?

इस कंपनी कंपनी के द्वारा officers apartments, shopping malls, hotels and golf courses का निर्माण करती है।

DLF कंपनी इंजीनियर को क्या सैलरी देती है?

यह कंपनी अपने कंपनी के इंजीनियर को 12 लाख से 32 लाख तक पर साल की सैलरी देती है।

DLF कंपनी में हाल ही में किस प्रोजेक्ट पर पैसे इन्वेस्ट किए हैं?

डीएलएफ कंपनी ने हाल ही में गुड़गांव के एक प्रोजेक्ट में लगभग 13 सौ करोड़ रुपए इन्वेस्ट किए हैं।

निष्कर्ष:-

दोस्तों हमने आज आपको DLF के बारे में बताया कि डीएलएफ क्या होता है? तथा इसकी फुल फॉर्म क्या होती है? तथा इससे जुड़े जुड़े कुछ महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में भी हमने आपको इस आर्टिकल में बताया। आशा करते हैं इस आर्टिकल में बताई गई जानकारी आपको पसंद आई होगी और यदि पसंद आई हो तो कृपया अपने दोस्तों में जरूर शेयर करें

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।