RTGS Full Form And RTGD की पूरी जानकारी

RTGS Full Form In Hindi :- इस समय में टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में काफी विकास हो रहा है। आप आजकल देख रहे होंगे कि अधिकतर काम digital हो रहे हैं ऐसे में पहले हमें पैसे जमा आई ट्रांसफर करने के लिए बैंक जाकर फॉर्म भर कर पैसे जमा करते थे। लेकिन आज हम ऑनलाइन बैंकिंग का इस्तेमाल करके घर बैठे ही एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर लेते हैं।

 ऐसे में आपने RTGS का नाम बैंकिंग या फिर बैंक से ट्रांसफर करवाते समय जरूर सुना होगा तो आइए जानते हैं- कि RTGS क्या होता है? RTGS पूरा नाम क्या होता है? RTGS जुड़े कुछ आवश्यक जानकारी क्या है? इससे जुड़े प्रश्न उत्तर तो चलिए शुरू करते है?

RTGS क्या है? what is RTGS?

RTGS सर्विस पैसे ट्रांसफर करने का एक तरीका है जिसके माध्यम से लगभग 30 मिनट में एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसा ट्रांसफर हो जाता है। यह एक फास्ट मनी ट्रांसफर का काम करता है और आप इसके माध्यम से एक बार में ₹ 20 लाख तक का अमाउंट ट्रांसफर कर सकते हैं।

कभी-कभी कुछ टेक्निकल प्रॉब्लम्स की वजह से पैसे अकाउंट से कटने के बाद भी ट्रांसफर नहीं हो पाते हैं तो ऐसे में इससे 2 घंटे के अंदर आपके पैसे वापस आपके अकाउंट में आ जाते हैं। वैसे भी आज के समय में लोगों के पास ज्यादा समय नहीं होता है तो वह ऐसे में अपना काम जल्दी से जल्दी करना चाहते हैं ऐसे में अगर कोई व्यक्ति RTGS के माध्यम से पैसे ट्रांसफर करता है तो यह बहुत जल्दी हो जाते हैं और इसमें ज्यादा प्रॉब्लम भी नहीं होती है।

RTGS की फुल फॉर्म क्या होती है? what is the full form RTGS?

RTGS की फुल फॉर्म real time gross settlement होती है।

      RTGS से सम्बन्धित अवश्यक जानकारी

आप RTGS का प्रयोग ऑफलाइन तथा ऑनलाइन दोनों प्रकार से कर सकते हैं जैसे कि हमने आपको ऊपर बताया कि इसमें एक बार में मिलेनियम ₹ 20 लाख ट्रांसफर कर सकते हैं ऐसे ही यदि हम इसमें 2.5 लाख रुपए ट्रांसफर करते हैं तो उसकी फीस लगभग ₹30 होती है।

पैसे ट्रांसफर करते समय आपको अकाउंट नंबर IFSC code, Account holder name और Amount भरना करना होता है उसके बाद आप अपने पैसे को ट्रांसफर कर सकते हैं। यह एक बेनेफिशरी प्रोग्राम था जो हमने आपको भी बताएं यह बड़े स्तर पर पैसे ट्रांसफर करने के काम आता है आजकल लोग जब बड़ा अमाउंट ट्रांसफर करते हैं तो अधिकतर इसी का प्रयोग करते हैं।

RTGS से जुड़े कुछ प्रश्न उत्तर

RTGS क्या है?

यह एक बड़े स्तर पर पैसे ट्रांसफर करने का बहुत ही आसान तरीका है जिससे बहुत ही कम समय में आप एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक का अकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं।

RTGS की फूल फॉर्म क्या है?

RTGS की फुल फॉर्म real time gross settlement है।

क्या RTGS में ऑनलाइन बैंकिंग से पैसा ट्रांसफर करते वक्त कोई चार्ज लगता है?

अगर आप ऑनलाइन बैंकिंग के द्वारा पैसा ट्रांसफर करते हैं तो इसमें कोई चार्ज नहीं लगता हैं।

RTGS ट्रांजैक्शन में लिमिट क्या-क्या है

आप आरटीजीएस के माध्यम से न्यूनतम ₹20 लाख ट्रांसफर कर सकते हैं और अधिकतम ₹10 लाख पर डे ट्रांसफर कर सकते हैं।

एसबीआई बैंक में RTGS ट्रांजैक्शन पर कितना चार्ज लगता है?

एसबीआई बैंक में 2 लाख से लाख 5 तक ₹25 चार्ज लगता है।

निष्कर्ष:-

तो दोस्तों हमने आज आपको इस आर्टिकल में RTGS की फुल फॉर्म के बारे मे बताया। आशा करते हैं आपको हमारे द्वारा बताई हुई जानकारी पसंद आई होगी और अगर आपको की जानकारी पसंद आई है तो प्लीज इसे अपने दोस्तों मैं जरूर शेयर करें।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।