आईएएस कैसे बने? | योग्यता, सैलरी | तैयारी कैसे करें?

आज हर छोटे से छोटे पद कार्यरत होने वाले बेरोजगार नागरिकों की संख्या बहुत है। जिस कारण परीक्षाओं का कॉम्पटीशन स्तर बहुत ऊंचा हो गया है और किसी भी सरकारी नौकरी को प्राप्त करना आसान नहीं रह गया है। लेकिन अगर बात सरकारी नौकरी आये तो IAS परीक्षा का ख्याल सबसे पहले हमारे दिमाग में आता है। क्योंकि इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने वाले अभ्यार्थिओं को DM, SDM का पद प्रदान की जाता है और बात DM (District Magistrate) की आय तो ये भारत की सबसे सम्मानित नौकरी मानी जाती है।

इसलिए इस पद पर कार्यरत होना कोई आसान काम बात नहीं है, लेकिन मेहतन और लगन के दम पर किसी भी चीज को हांसिल किया जा सकता है। लेकिन बहुत से ऐसे अभ्यार्थी है, जिनका सपना IAS परीक्षा को उत्तीर्ण करके SDM, DM बनाना है। इसलिए अगर आप भी उन ही युवाओं में से है, जो आईएएस परीक्षा को उत्तीर्ण करना चाहते है, तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

क्योंकि आज हम इस लेख में बताएंगे कि आईएएस कैसे बने? और इससे जुड़े अन्य महत्वपूर्ण बिंन्दुओं पर भी विस्तार से चर्चा करेंगे। जो कि हर उस अभ्यार्थी के लिए महत्वपूर्ण साबित होगी। जो आईएएस बनाना चाहता है। तो चलिए शुरू करते है –

आईएएस अधिकारी कौन होता है? | Who is IAS officer

IAS officer kaise bane

IAS (Indian Administrative Service) अधिकारी की बात करूं तो District Magistrate, SDM, Chief Development Officer, Joint Collector आदि सभी IAS Officer होते है। जो कि UPSC की परीक्षा को उत्तीर्ण करके बनाते है। इसलिए अगर आप भी आईएएस अधिकारी बनना चाहते है। तो आपको भी UPSC की परीक्षा को उत्तीर्ण करना होगा। जिसके लिए बहुत से चरण और योग्यताओं को विभाग द्वारा निर्धारित किये गए है।

जिनके बारे में आपकी बेहतर जानकारी के लिए हमारे द्वारा नीचे बताया गया है। इसके अलावा आपको बता दें कि अगर IAS Officer की पोस्टिंग Secretariat of State Government and Central Government में होती है। तो वह Under Secretary In Government of India, Deputy Secretary In Government of India, Joint Secretary Government Of India की पोस्ट भी आपको दी जा सकती है।

आईएसएस का पूरा नाम क्या हैं? | IAS Full Full Form

IAS की Full Form Indian Administrative Service होती है और इसे हिंदी भारतीय प्रशानिक सेवा कहते है।

आईएसएस ऑफिसर कैसे बनें? | How to become an IAS officer

वैसे तो आईएएस अधिकारी बनना कोई आसान नहीं है, क्योंकि इसके लिए आपके पास बहुत सी योग्यताओं को होना आवश्यक है। जिसके पश्चात आपको बहुत सी परीक्षाओं और इंटरव्यू से गुजरना होता है। अगर आप उन सभी में योग्य साबित होते होते है। तो आपकी नियुक्ति आईएएस अधिकारी के रूप में की जाती है। जिन सभी के बारे में हमारे द्वारा नीचे एक – एक करके चर्चा की गयी है।

1. 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए?

आईएएस परीक्षा देने के लिए आप 10वीं और 12वीं कक्षा किन्हीं भी विषयों से उत्तीर्ण होने चाहिए और वैसे तो विभाग द्वारा आईएएस परीक्षा के लिए 10वीं और 12वीं में न्यूनतम अंक सीमा सुनिश्चित नहीं की गयी है। लेकिन फिर 10वीं और 12वीं में आपके अच्छे अंक होने चाहिए। जिससे ग्रेजुएशन करने के लिये आपको कॉलेज में आसानी से प्रवेश मिल सकेगा और इंटरव्यू के समय आपकी छवि पर पॉजिटिव प्रभार पड़ेगा।

2. अपनी ग्रेजुएशन पूरी करें?

आईएएस की परीक्षा देने के लिए अभ्यार्थी का ग्रेजुएट होना अनिवार्य होता है। इसलिए अगर आप आईएएस की परीक्षा को देना चाहते है। तो इसके लिए आपको सबसे पहले किसी भी Reconized  University से ग्रेजुएशन को करना होगा और आप कोई भी ग्रेजुएशन डिग्री को कर सकते है। क्योंकि UPSC द्वारक आईएएस की परीक्षा के लिए कोई विशेष ग्रेजुएशन डिग्री सुनिश्चित नहीं की गयी है।

3. अब UPSC में IAS के लिए अप्लाई करें?

भारत में लगभग सभी बड़ी सरकारी पोस्टों जैसे – IFS,IPS, CDO आदि की परीक्षाओं को UPSC (Union Public Service Commission) द्वारा ही आयोजित की जाती है औऱ IAS की परीक्षा को भी UPSC द्वारा ही आयोजित की जाती है। इसलिए आपको परीक्षा देने के लिए UPSC में आईएएस के लिए आवेदन करना होगा। जिसके लिए आप नीचे बतायी गयी स्टेप्स को फॉलो कर सकते है। जो कि निम्न प्रकार है –

  • इसके लिए आपको सबसे पहले यूपीएससी की ऑफिशल वेबसाइट हो जाना है। Click Here To Direct Visit UPSC Officer Websites
  • अब आप वेबसाइट के Home page पर पहुंच जाएंगे। जहां आपको Apply Online का Option दिखायी देगा। जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है।
  • जिसके बाद आपको Online Application For Various Examination का ऑप्शन दिखायी देगा। जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है।
  • अब Civil Services (Preliminary) Examination की खोज करनी है और उसके ऊपर क्लिक कर देना है।
  • Click करने के बाद आपको Start IAS Registration With Part -1 का ऑप्शन दिख जायेगा। जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है। जिसके बाद आपके सामने एक फॉर्म शो हो जाएगा।
  • जिसमें आपको पूछी गयी सभी जानकारीयों को भरना है और फिर Declaration Form को भी एक्सेप्ट करना है।
  • जिसके बाद आपको Rs. 100 का ऑनलाइन भुगतान करना होगा।
  • जिसके पश्चात आपको आखिर में Submit कर देना है। इस प्रकार आप सफलतापूर्वक आवेदन कर सकेंगे।

आईएएस परीक्षा पैटर्न | IAS exam pattern

आईएएस की परीक्षा के तहत आपको तीन प्रकार की परीक्षा से गुजरना होता है।। जो कि निम्न प्रकार है –

  • Preliminary Exam
  • Mains Exam
  • Interview

इन तीनों को उत्तीर्ण करने के बाद आपकी फाइनल कटऑफ लगती है। जिसमें अगर आपका नाम आता है। तो आपकी नियुक्ति आईएएस अधिकारी के रूप में की जाती है और आपको ट्रेनिंग के लिए LBSNAA में भेजा जाता है।

आईएएस परीक्षा आयु सीमा | IAS exam age limit

UPSC द्वारा आआईएएस परीक्षा के लिए जाति/वर्ग के आधार पर अभ्यार्थिओं के आयु सीमा सुनिश्चित की गयी है। जो कि निम्न प्रकार है –

General – जनरल कैटेगिरी के अभ्यार्थिओं के लिए 21 वर्ष से 30 वर्ष तक की आयु सीमा सुनिश्चित की गयी है।

OBC – इस कैटिगरी की के अभ्यार्थी 21 वर्ष से 33 वर्ष तक परीक्षा दे सकते है।

SC/ST – अगर आप SC/ST वर्ग से संबंध रखते है। तो आप 21 से 35 वर्ष तक आवेदन कर सकते है।

IAS Related FAQ

आईएएस की फुल फॉर्म क्या होती है?

IAS की Full Form Administrative Service होती है और इसे हिंदी भारतीय प्रशानिक सेवा कहते है।

आईएएस की परीक्षा किसके द्वारा करायी जाती है?

आईएएस की परीक्षा UPSC (Union Public Service Commission)द्वारा करायी जाती है।

क्या आईएएस परीक्षा देने के लिए ग्रेजुएशन होना जरूरी है?

जी हां! आईएएस परीक्षा देने के लिए ग्रेजुएशन डिग्री होना अनिवार्य है।

आईएएस ट्रेनिंग के लिए उम्मीदवारों को कहां भेजा जाता है?

आईएएस परीक्षा उत्तीर्ण उम्मीदवारों को ट्रेनिंग के लिए LBSNAA (Lal Bahadur Shashtri National Academy of Administration) में भेजा जाता है।

आईएएस परीक्षा के लिए आयु सीमा क्या सुनिश्चित की गयी है?

इससे संबंधित आयु सीमा की जानकारी को हमारे द्वारा ऊपर साझा किया गया है।

निष्कर्ष –

आज हमने आपको इस आर्टिकल में आईएएस अधिकारी कैसे बनें? के बारे में विस्तार से जानकारी उपलब्ध करायी। उम्मीद करते है कि इसके बारे में पढ़कर आपको काफी अच्छा लगा होगा। इसके अलावा अगर आप आईएएस परीक्षा से जुड़ी कोई विशेष जानकारी प्राप्त करना चाहते है। तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।