देश के मेंटोर योजना क्या है? | आवेदन फॉर्म | लाभ, पात्रता और दस्तावेज

Delhi Mentor Yojana 2021 :- दिल्ली सरकार हमेशा ही अपने प्रदेश के स्टूडेंट्स को शिक्षा सम्बंधित बेहतर सुविधा और मार्गदर्शन को प्रदान करने के लिए सक्रिय रहती है। जिसके लिए उनके बहुत से प्रयासों को किया जाता है और बहुत सी योजनाओं को शुरू किया जाता है। जो कि स्टूडेंट्स के लिए अब तक बहुत उपयोगी साबित रही है और प्रदेश के शिक्षा में सुधार लाने में भी साबित हुयी है। इसलिए अब दिल्ली के मुख्यमंत्री जी द्वारा विद्यार्थिओं को भविष्य के लिए मार्गदर्शन प्रदान करने लिए अभिनेता सोनू सूद के साथ मिलकर एक और मुहिम को शुरू किया है।

 जिसे देश के मेंटोर योजना का नाम प्रदान किया है। अगर आप भी दिल्ली प्रदेश में निवास करते है तो आपको भी मुख्यमंत्री जी द्वारा शुरू की इस योजना के बारे में पता होना आवश्यक है और आप भी इस मुहिम में जुड़कर अपने प्रदेश के विद्यार्थियों को एक अच्छी भविष्य को प्रदान करने की कोशिश करें? लेकिन अभी भी बहुत से नागरिक है.

 जिन्हें Desh Ke Mentor Yojana के बारे में जानकारी नहीं है। जिस वजह से वे इस योजना में अपने अपना सहयोग देने में असमर्थ है। लेकिन हमारी हमेशा से कोशिश रहती है कि हम अपने पाठकों को सभी सरकारी योजनाओं की सटीक जानकारी पहुँचा सकें। जिस क्रम को मजबूत करते हुए। हमने इस आर्टिकल को तैयार किया है। जिसमें आपको देश के मेंटोर योजना के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करेंगे। इसलिए लेख में अंत तक हमारे साथ बने रहें। तो चलिये शुरू करते है –

देश के मेंटोर योजना क्या है? | What is Delhi Mentor Yojana

देश के मेंटोर योजना क्या है  आवेदन फॉर्म  लाभ, पात्रता और दस्तावेज

दिल्ली प्रदेश के सरकारी या गैर सरकारी स्कूलो में बहुत से विद्यार्थीपड़ते है। जिनमें माता – पिता शिक्षित नहीं है। जिस कारण उन्हें। अपने भविष्य को लेकर एक सही मार्गदर्शन नहीं मिल पाता है। जिस कारण उन्हें भविष्य में बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। लेकिन दिल्ली सरकार चाहती है कि उनके प्रदेश के विद्यार्थियों का भविष्य उज्ज्वल हो तथा उन्हें भविष्य उज्ज्वल बनाने के लिए सही मार्गदर्शन मिल सके। इसलिए दिल्ली प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी द्वारा 27 अगस्त 2021 को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान प्रदेश में देश के मेंटोर योजना को शुरू करने का ऐलान किया गया है। 

जिस योजना का ब्राण्ड अंबेसडर सोनू सूद को बनाया गया है और इस योजना के माध्यम से शिक्षित नागरिकों से अपील की जायेगी। कि वे सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले कम से कम 2 से 10 ऐसे बच्चों की जिम्मेदारी लें। जिनके अभिभावक अशिक्षित है और कैरियर संबधित मार्गदर्शन का अभाव है। ऐसे बच्चों की जिम्मेदारी लेकर उन्हें कैरियर सम्बंधित मार्गदर्शन फोन या स्वयं मिलकर प्रदान करें और उन्हें एक उज्ज्वल भविष्य प्रदान करने में सहायता प्रदान करे।

देश के मेंटोर योजना पर सोनू सूद के विचार

देश के मेंटोर योजना पर सोनू सूद ने अपने विचार प्रस्तुत करते हुए कहा कि ये योजना या मुहिम बाकई  दिल्ली के विद्यार्थियों के लिए बहुत अहम साबित होगी। क्योंकि बहुत से बच्चे है जिन्हें अपने कैरियर को लेकर मार्गदर्शन का अभाव रहता है। जिस कारण वे अपने भविष्य को बनाने के लिए गलत मार्ग चुन बैठते है। जिससे उन्हें अपने भविष्य को बनाने में बहुत बाधाओं का सामना करना पड़ता है। लेकिन इस योजना के शुरू होने से मार्गदर्शन के अभाव वाले बच्चों को काफी सहायता मिलेगी। उन्होंने कहा मैं स्वयं बहुत से बच्चों को मार्गदर्शन की जिम्मेदारी लूंगा और पूरे देश के लोगों को इस योजना से जुड़कर विद्यार्थियों को सही दिशा देने की अपील सकता करता हूँ. 

देश के मेंटोर योजना सम्बंधित महत्वपूर्ण बिंदु

अगर आप इस योजना के बारे में पढ़ रहे है। तो आपको इस योजना से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं के बारे में भी जानकारी का होना आवश्यक है। जो कि निम्न है –

  • देश के मेंटोर योजना दिल्ली प्रदेश के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी द्वारा शुरू की गयी है।
  • इस योजना के माध्यम से दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले ऐसे बच्चों जिनके माता – पिता शिक्षित नहीं है उन्हें मार्गदर्शन देने के लिए शिक्षित नागरिक से अपील की जायेगी।
  • देश के मेंटोर योजना को लांच प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान 27 अगस्त 2021 को किया गया था और सितम्बर माह के अंत तक इसे प्रदेश में सफलतापूर्वक शुरू कर दिया जायेगा।
  • इस योजना के ब्रांड एंबेसडर सोनू सूद को बनाया गया है।
  • इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा अपील की गयी है। कि शिक्षित नागरिक 2 – 10 मेंटोर बच्चों की जिम्मेदारी लें और उन्हें कैरियर संबधित मार्गदर्शन प्रदान करें।

देश के मेंटोर योजना जरूरी दस्तावेज एवं पात्रताएँ | Delhi Mentor Yojana Eligibility 

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपके पास कुछ दस्तावेजों और पात्रताओं का होना आवश्यक है। जो कि निम्न है –

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो
  • आवेदक स्थायी रूप से दिल्ली प्रदेश का निवासी होना चाहिये।

देश के मेंटोर योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | Delhi Mentor Yojana Apply 

अगर आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते है। तो आपको बता दें कि विभाग द्वारा आधिकारिक रूप से कोई भी नोटिस जारी नहीं किया गया है। लेकिन आपको इसकी आवेदन प्रक्रिया को लेकर बिल्कुल भी परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि जब भी इसकी आवेदन प्रक्रिया से संबंधित जानकारी विभाग द्वारा उपलब्ध करायी जाएगी। तो हम आपको आर्टिकल के माध्यम से अवगत करा देंगे। इसलिए समय – समय पर हमारी वेबसाइट पर विजिट करते रहें।

Desh Ke Mentor Yojana Related FAQ

देश के मेंटोर योजना क्या है?

देश के मेंटोर योजना मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी द्वारा विद्यार्थियों को सही मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए शुरू की गई महत्वकांक्षी योजना है।

इस योजना को कब और किसके द्वारा लांच किया गया था?

इस योजना को दिल्ली मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी द्वारा एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान 27 अगस्त 2021 को शुरू किया गया था।

देश के मेंटोर योजना का ब्रांड एंबेसडर किसे बनाया गया है?

इस योजना का ब्रांड एंबेसडर सुप्रसिद्ध अभिनेता सोनू सूद को बनाया गया है।

इस योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करें?

अगर आप इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए अभी कुछ समय इंतज़ार करना होगा। क्योंकि अभी इसकी आवेदन प्रक्रिया को विभाग द्वारा शुरू नहीं किया गया है।

क्या दिल्ली प्रदेश के नागरिक और विद्यार्थी इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं?

जी हां! इसके तहत केवल दिल्ली प्रदेश के नागरिक और विद्यार्थी ही आवेदन कर सकते है।

निष्कर्ष –

आज हमने आपको इस आर्टिकल में Desh Ke Mentor Yojana 2021 In Hindi के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की। उम्मीद करते है कि इसके बारे में पढ़कर आपको काफी अच्छा लगा होगा।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।