दिल्ली गरीब विधवा बेटी और अनाथ बालिका शादी योजना | ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

Delhi poor widow daughter and orphan girl wedding scheme 2021 :- दिल्ली राज्य की गरीब बेटियों के लिए दिल्ली सरकार ने एक कल्याणकारी योजना की शुरुआत की हैं। जिसका नाम दिल्ली गरीब विधवा बेटी और अनाथ बालिका शादी योजना रखा गया है इस योजना के अंतर्गत राज्य की विधवा और अनाथ परिवार की बेटियों की शादी की लिए दिल्ली सरकार 30000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करेंगीं।

बैसे हम सभी जानते है कि दिल्ली प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल जी पहले से ही प्रदेश की गरीब, विधवा बेटियों और अनाथ बालिकाओं के जीवन स्तर में सुधार लाने के लिए बहुत से प्रयास करते रहे है।जिसके अंतर्गत उनके द्वारा अब एक योजना का शुभारंभ किया गया है। जो प्रदेश की विधवा और अनाथ बेटियों के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी।

इसलिए हमारे द्वारा नीचे लेख में दिल्ली गरीब विधवा बेटी और अनाथ बालिका शादी योजना 2021 से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारीयों जैसे – दिल्ली गरीब विधवा बेटी और अनाथ बालिका शादी योजना क्या है?, आवश्यक दस्तावेज, लाभ आदि के बारे में नीचे विस्तार से जानकारी साझा की गयी है। इसलिए लेख में अंत तक हमारे साथ बने रहें। तो चलिए शुरू करते है –

दिल्ली गरीब विधवा बेटी और अनाथ बालिका शादी योजना | Delhi poor widow daughter and orphan girl wedding scheme

दिल्ली गरीब विधवा बेटी और अनाथ बालिका शादी योजना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

दिल्ली गरीब विधवा बेटी और अनाथ बालिका शादी योजना 2021 मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा शुरू की गयी कल्याणकारी योजना है जिसके तहत सरकार द्वारा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक वर्ग आदि के गरीब परिवारों की कन्याओं को विवाह करने के लिए ₹30,000 रुपये की आर्थिक सहायता उपलब्ध करायी जाएगी।

जिससे गरीब परिवारों को अपनी कन्याओं का विवाह करने में काफी सुविधा होगी और प्रदेश की कन्याओं के जीवन स्तर में भी सुधार आयेगा और इसके अलावा आपको बता दें कि योजना के अंतर्गत लाभान्वित होने के लिए आवेदक को विवाह से 60 दिन पहले अपने आवेदन पत्र को डिपार्टमेंट ऑफ वूमेन एंड चाइल्ड डेवलोपमेन्ट के जिला कार्यालय में जमा करना होगा। तभी विभाग द्वारा आवेदन स्वीकार किया जायेगा।

Delhi poor widow daughter and orphan girl wedding scheme का उद्देश्य

दिल्ली राज्य में काफ़ी ऐसी परिवार की बेटियां हौ जिनके माता पिता नही है जिस कारण उन्हें परिवार के अन्य सदस्यों पर निर्भर रहना पड़ता है। अनाथ या विधवा बेटियों की जब शादी की उम्र होती है तो उनकी शादी भी अन्य लड़कियों की अपेक्षा धूम धाम से नही हो पाती है। इन सब बातों को ध्यान मर रखते हुए दिल्ली सरकार की तरफ से दिल्ली गरीब विधवा बेटी और अनाथ बालिका शादी योजना की शुरुआत की गयी हैं।

ताकि इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली वित्तीय सहायता राशि का उपयोग करके इन अनाथ विधवा परिवार की बेटियों की शादी भी धूम धाम से कर सकें। यही योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य हैं।

दिल्ली गरीब विधवा बेटी और अनाथ बालिका शादी योजना संबंधित महत्वपूर्ण बिंदु

इस योजना से सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं के बारे में जानते है जो योजना से संबंधित बेहतर जानकारी में आपके लिए काफी उपयोगी साबित होंगे। जो कि कुछ निम्न है –

  • इस योजना के अंतर्गत दिल्ली प्रदेश की गरीब, विधवा और अनाथ कन्याओं को सरकार द्वारा विवाह करने के लिए ₹30000 रुपये की आर्थिक सहायता उपलब्ध करायी जायेगी।
  • दिल्ली गरीब विधवा और अंअनाथ योजना के शुरू होने से प्रदेश की कन्याओं के जीवन स्तर में सुधार आयेगा और बेटियों के प्रति मानसिक नकारात्मकता को भी मात मिलेगी।
  • इस योजना के सफलतापूर्वक संचालन की जिम्मेदारी दिल्ली सरकार द्वारा डिपार्टमेंट ऑफ वूमेन एंड चाइल्ड डेवलपमेंट को दी गई है।
  • योजना के तहत लाभान्वित होने के लिए लाभार्थी को विवाह से लगभग 60 दिन पहले आवेदन करना होगा। तभी उसका आवेदन इस योजना के तहत मान्य माना जायेगा।
  • इस योजना का लाभ कमजोर वर्ग, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक वर्ग आदि से संबंधित परिवारों की कन्याओं को प्रदान किया जायेगा।

Delhi poor widow daughter and orphan girl wedding scheme 2021 जरूरी पात्रताएँ

यदि कोई कन्या इस योजना के तहत लाभान्वित होना चाहती है तो उसके पास कुछ पात्रताओं का होना भी आवश्यक है जो कि निम्न है –

  • आवेदिका दिल्ली प्रदेश की स्थायी रूप से निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक की परिवार की वर्ष आय 1 लाख रुपये या उससे कम होनी चाहिए। जब कुछ समय पहले वर्ष आय 60 हज़ार निश्चित की गयी थी। जिसे बढ़कर अब 1 लाख रुपये कर दिया गया है।
  • इस योजना के तहत उन बालिकाओं को ही विवाह करने के लिए आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी। जिनकी उम्र 18 वर्ष पूर्ण हो चुकी है।
  • विभाग द्वारा दी जाने वाली 30 हज़ार रुपए की आर्थिक सहायता राशि सीधे आवेदन करने वाली कन्या के खाते में स्थानांतरित की जाती है इसलिए आवेदिका का किसी भी बैंक में खाता होना भी आवश्यक है।

Delhi poor widow daughter and orphan girl wedding scheme के लिए  जरूरी कागजात

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपको प्रूफ के तौर पर कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। जो कि निम्म है –

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बालिका का जन्म प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो
  • मोबाइल नंबर
  • यदि बालिका की मां विधवा है तो पति का मृत्यु प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • विवाह निमंत्रण कार्ड
  • बैंक एकाउंट पासबुक

दिल्ली गरीब विधवा बेटी और अनाथ बालिका शादी योजना आवेदन कैसे करें?

अगर आप इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित होने के लिए आवेदन करना चाहती है तो बहुत आसानी से जिले के वूमेन एंड चाइल्ड वेलफेयर के कार्यालय में जाकर कर सकती है जिसके लिए आप नीचे बतायी गयी प्रक्रिया को भी फॉलो कर सकती है जो कि निम्नवत है –

  • सबसे पहले आपको इसके लिए वूमेन एंड चाइल्ड वेलरफेयर के डिस्टिक ऑफिस पर जाना होगा।
  • जहां उपस्थित अधिकारी से आपको योजना संबंधित आवेदन पत्र प्राप्त करना है।
  • इसके इसके बाद आवेदन पत्र में पूछी गई सभी मूल जानकारियों को सही प्रकार भरना है।
  • जानकारियों को भरने के बाद एक बार दोबारा से उनकी जांच अवश्य कर लें? जिससे आपको बाद में किसी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़े।
  • और फिर मांगे गए मूल दस्तावेजों की छाया प्रति को पत्र के साथ समय में कर देना है।
  • जिसके बाद आपको कार्यालय में इसे जमा कर देना है।
  • इस प्रकार आप दिल्ली गरीब विधवा और अनाथ बालिका योजना के अंतर्गत सफलतापूर्वक आवेदन कर पाएंगे।

Dehli Gareeb Vidhva Aur Anath Balika Shadi Yojana 2021 Related FAQ

अगर आप दिल्ली गरीब विधवा बेटी और अनाथ बालिका शादी योजना के बारे में पढ़ रहे है तो इससे जुड़े बहुत से सवाल आपके मन में आ रहे होंगे। इसलिए हमने कुछ सवाल और उनके जबाबों को नीचे साझा किया है। जो अक्सर लोगों द्वारा हमसे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछे जाते है।

दिल्ली गरीब विधवा बेटी और अनाथ बालिका शादी योजना क्या है?

दिल्ली गरीब विधवा बेटी और अनाथ बालिका शादी योजना मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा शुरू की गयी कल्याणकारी योजना है जिसके तहत गरीब परिवार की बेटियों को विवाह हेतु आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

इस योजना के अंतर्गत कितने रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है?

इस योजना के तहत कन्याओं के विवाह करने के लिए सरकार द्वारा 30,000 रुपये की आर्थिक सहायता उपलब्ध करायी जाती है।

इस योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करें?

इस योजना के अंतर्गत आप वूमेन एंड चाइल्ड वेलरफेयर के जिले कार्यालय में जाकर आवेदन कर सकते है। जिसके बारे में ऊपर विस्तार से बताया गया है।

अनाथ बालिका शादी योजना के अंतर्गत लाभान्वित होने के लिए बालिका के परिवार की अधिकतम वार्षिक आय सीमा क्या रखा गया है?

इस योजना के अंतर्गत अधिकतम आय सीमा को 1 लाख रुपये रखा गया है।

निष्कर्ष –

आज हमने आपको इस लेख में दिल्ली गरीब विधवा बेटी और अनाथ बालिका शादी योजना के बारे में विस्तार से जानकारी साझा की। उम्मीद करते है कि इसके बारे में जानकार आपको काफी अच्छा लगा होगा।अगर आपका इस योजना से जुड़ा कोई अन्य सवाल है। तो आपने कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम आपके सवाल का जवाब जरूर देंगे।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।