दिल्ली मुख्यमंत्री कोविड – 19 परिवार सहायता योजना | कोरोना आर्थिक सहायता राशि

इस कोरोना महामारी में देश के कई परिवारों अपने परिजनों को खोया है। जिससे परिवार के अन्य सदस्यों को अपने परिजनों को खोने का काफी दुख है, इसके साथ ही परिजनों के जाने से उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। कोरोनावायरस जैसी महामारी में जिन परिवारों ने अपने परिजनों को खोया उनके अन्य परिजनों के लिए केंद्र सरकार और प्रदेश सरकार अनेक योजनाओ के माध्यम से उनके साथ खड़ी है, ताकि परिवार के दुःखों को कम किया जा सका सकें।

जैसे कि अभी हाल ही में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली मुख्यमंत्री कोविड-19 परिवार सहायता योजना का शुभारंभ किया है। इस योजना के अंतर्गत दिल्ली सरकार अपने राज्य में निवास करने वालो उन परिवारों के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करेंगी, जिन्होंने इस कोरोना महामारी में अपने परिजनों खो दिया हैं। आज हम आपको दिल्ली सरकार के द्वारा शुरू की गई इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी कि नीचे चर्चा करेंगे। ताकि इस योजना का लाभ दिल्ली राज्य के बेसहारा परिवारों को मिल सके।

दिल्ली मुख्यमंत्री कोविड – 19 परिवार सहायता योजना | Delhi CM Covid – 19 Parivar sahayata Scheme 2022

दिल्ली मुख्यमंत्री कोविड - 19 परिवार सहायता योजना कोरोना आर्थिक सहायता राशि

कोरोना से खतरनाक संक्रमण महामारी में देश में लगभग 400000 लोगों की मृत्यु कोरोनावायरस से हो चुकी है। वही दिल्ली राज्य में कोरोना वायरस से दिल्ली लगभग 24933 लोगों की मृत्यु हो चुकी है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है, कि दिल्ली में काफी ऐसे परिवार है जो कोरोनावायरस के कारण परिवार में किसी परिजन को खोने से बेसहारा हो गए हैं। ऐसे बेसहारा परिवारों का सहारा बनने के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल दिल्ली मुख्यमंत्री कोविड-19 परिवार सहायता योजना का शुभारंभ किया है।

Delhi CM Covid – 19 Parivar sahayata Scheme 2022 को राज्य के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रदेश के उपराज्य के साथ मिलकर इस योजना को 22 जून 2022 से पूरे राज्य में लागू कर दिया हैं। इस योजना के अंतर्गत सरकार की तरफ से कोरोना वायरस से हुई मृत लोगो के बेसहारा हुए परिवार के लिए ₹25000 की आर्थिक सहायता राशि प्रतिमाह प्रदान करेगी। योजना का लाभ लेने के लिए परिवार के सदस्य के पास मृतक व्यक्ति का स्वास्थ्य से जारी किया जाना वाला कोरोना मृत्यु प्रमाण पत्र के साथ अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेज होना जरूरी हैं। इसकी पूरी जानकारी आपको नीचे दी गई हैं –

Delhi CM Covid – 19 Parivar sahayata Scheme 2022 Apply

अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली मुख्यमंत्री कोविड – 19 परिवार सहायता योजना की शुरुआत करते हुए योजना की ज़िम्मेदारी समाज कल्याण विभाग को दी है, मतलब की इस योजना का लाभ समाज कल्याण विभाग के द्वारा प्रदान किया जाएगा। इस योजना का लाभ सिर्फ उन लोगो को दिया जाएगा जिनके परिवार में कोविड के कारण मृत्यु हुई है। इस योजना की सबसे अच्छी बात यह है कि अगर पहले से परिवार में कोई समाज कल्याण विभाग के द्वारा संचालित योजनाओं जैसे विकलांग, विधवा पेंशन बुजुर्ग पेंशन या अन्य किसी योजना का लाभ ले रहे है, उन्हें भी इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

दिल्ली मुख्यमंत्री कोविड – 19 परिवार सहायता राशि

दिल्ली अधिसूचना के मुताबिक दिल्ली सरकार ने Delhi CM Covid – 19 Parivar sahayata Scheme 2022 के अंतर्गत दी जाने वाली आर्थिक सहायता राशि को 5 श्रेणियों में दिया जाएगा। जो कि निम्लिखित हैं –

पहली श्रेणी

अगर कोरोना से किसी महिला के पति मृत्यु हो गयी है तो इस योजना के अंतर्गत सरकार के तरफ से 2500 रुपये की आर्थिक सहायता राशि आजीवन प्रदान की जाएगी। इसके साथ ही अन्य योजना जैसे विधवा पेंशन का भी लाभ दिया जाएगा।

दूसरी श्रेणी

इस श्रेणी में अगर किसी व्यक्ति की पत्नी की मृत्यु इस कोरोना महामारी के चलते हो गयी तो उस व्यक्ति को आजीवन सरकार की तरफ से ₹2500 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। लेकिन अन्य किसी योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।

तीसरी श्रेणी

इस श्रेणी में अगर परिवार में एक की मौत पहले ही किसी कारण हो चुकी है, और अब कोरोना के कारण अभिभावक की मौत हो गई है तो उस परिवार के बच्चों को 25 साल तक ₹2500 की आर्थिक सहायता 25 साल की उम्र तक प्रदान की जाएगी।

चौथी श्रेणी

दिल्ली मुख्यमंत्री कोविड-19 के अंतर्गत अगर परिवार में अनमैरिड बेटा या बेटी की मृत्यु गुना से हो गई है तो उस परिवार के माता या पिता में से किसी एक को ₹25 की आर्थिक सहायता राशी आजीवन प्रदान की जाएगी। साथ ही माता-पिता को बुजुर्ग पेंशन योजना का भी लाभ प्रदान किया जाएगा।

पांचवी श्रेणी

इस योजना के अंतर्गत अगर कोरोनावायरस बहन की मौत हो गई है। और दूसरे भाई बहन दिव्यांग है तो उन्हें आजीवन 25 फरवरी आर्थिक सहायता दी जाएगी।

दिल्ली मुख्यमंत्री कोविड – 19 परिवार सहायता योजना का उद्देश्य

दिल्ली में काफी ऐसे परिवार है जो इस कोरोनावायरस के संक्रमण के कारण अपने परिवार में कमाने वाले व्यक्ति को खो चुके है और वह बेसहारा हो गए है। कोरोना वायरस में ऐसे बेसहारा लोगो के लिए दिल्ली इस निरंतर काफी योजनाओं को ला चुकी है जिससे सरकार को तरफ से उन्हें कुछ सहारा मिल सकें। दिल्ली सरकार ने अब दिल्ली मुख्यमंत्री कोविड – 19 परिवार सहायता योजना बेसहारा परिवारो का सहारा बनने और उनकी हालत ठीक करने के उद्देश्य से शुरू की गई हैं।

इस योजना के अंतर्गत सरकार कोरोना वायरस से हुई मृत्यक व्यक्ति के परिवार के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करेंगी। ताकि परिवार के अन्य सदस्य मृतक व्यक्ति की गैर मौजदूगी में भी अपनी कुछ जरूरतो को पूरा सकें। यही इस योजना को शुरू करने का दिल्ली सरकार का मुख्य उद्देश्य हैं।

Delhi CM Covid – 19 Parivar sahayata Scheme 2022 में आवेदन कैसे करें?

दिल्ली सरकार ने कोरोनावायरस की बजह से हुई मृतक परिवार को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए  कोविड-19 परिवार सहायता योजना का शुभारंभ किया हैं। जिसके अंतर्गत कोरोना से हुई मृतक परिवार के लिए समाज कल्याण विभाग की मदद से सरकार आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। अभी सरकार ने इस योजना में आवेदन करने की किसी विशेष प्रक्रिया को शुरू नहीं किया है।

तो इसलिए अभी दिल्ली में कोरोना – 19 परिवार सहायता योजना में आवेदन करने के लिए आपको इंतजार करना होगा। जैसे ही इस योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू होती है, वैसे ही हम आपको यहां पर अपडेट कर देंगे।

दिल्ली मुख्यमंत्री कोविड – 19 परिवार सहायता योजना प्रश्न और उनके जबाब

मुख्यमंत्री कोविड – 19 परिवार सहायता योजना क्या हैं?

कोरोना महामारी के कारण हुई मृतक परिवार के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने के किये दिल्ली सरकार ने दिल्ली मुख्यमंत्री कोविड – 19 परिवार सहायता योजना का शुभारंभ किया है। जो कि दिल्ली सरकार के लिए कल्याणकारी योजना है।

दिल्ली मुख्यमंत्री कोविड – 19 परिवार सहायता योजना को प्रदेश में कब लागू किया जाएगा?

 इस योजना को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपराज्यपाल ने 22 जून 2022 को राज्य में लागू कर दिया हैं।

दिल्ली मुख्यमंत्री कोविड – 19 परिवार सहायता योजना से किंतनी आर्थिक सहायता मिलेगी?

इस योजना के अंतर्गत सरकार कोरोना से हुई मृतक परिवार को ₹25000 की आर्थिक सहायता देगी। ऊपर हमने दी जाने वाली सहायता राशि के बारे में पूरी जानकारी दी हैं।

दिल्ली मुख्यमंत्री कोविड – 19 परिवार सहायता राशि कैसे मिलेगी?

दिल्ली मुख्यमंत्री कोविड – 19 परिवार सहायता योजना के अंतर्गत परिवार को जरूरी पात्रता के आधार पर समाज कल्याण विभाग के द्वारा प्रदान की जाएगी।

दिल्ली मुख्यमंत्री कोविड – 19 परिवार सहायता योजना आवेदन कैसे करें?

इस योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया को भी शुरू नहीं किया गया हैं। इसलिए अभी आपको इस योजना में आवेदन करने के लिए इंतजार करना होगा।

निष्कर्ष

दिल्ली में कोरोनावायरस संख्या में लोगों की मृत्यु हुई है। जिससे काफी लोग बेसहारा हो गए हैं। दिल्ली सरकार ने की बेसहारा हुए लोगों के लिए ही पहली मुख्यमंत्री कोविड-19 परिवार सहायता योजना को शुरू किया हैं। जिसके बारे में आज हमने आपको पूरी जानकारी दी है। मैं उम्मीद करती हूं कि आपके साथ ही करने से इतना प्यार में पूरी जानकारी मिल गई होगी और आपको इस योजना का लाभ ले चुके होंगे।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।