दिल्ली विधवा बेटी और अनाथ बालिका शादी योजना | ऑनलाइन आवेदन फॉर्म | लाभ, उद्देश्य

Delhi widow Daughter And Orphan Girl wedding scheme 2022 :- आज के समय में आर्थिक रूप से कमजोर या निसाय कन्याओं का विवाह एक सबब का विषय बना हुआ है क्योंकि विवाह करने के लिए एक बहुत बड़ी राशि की आवश्यकता होती है जो कि गरीब परिवारों के उपलब्ध नहीं होती है जिस कारण वे अपनी कन्याओं का विवाह करने में पूर्णतया असमर्थ हो जाते है और ना चाहते हुए भी उन कन्याओं को भी बहुत से सामाजिक तानों को सामना करना पड़ता है।

जिसके लिए उनका कोई दोष नहीं होता है जिस कारण बहुत सी बेटियां गलत कदम उठा लेती है। इसलिए अब दिल्ली डिपार्टमेंट ऑफ वूमेन एंड चाइल्ड डेवलपमेंट द्वारा दिल्ली गरीब विधवा बेटी और अनाथ शादी योजना की शुरुआत की है जिसके अंतर्गत सरकार द्वारा गरीब और नि:साय बेटियों को विवाह करने के लिए आर्थिक सहयोग उपलब्ध कराया जायेगा।

तो यदि आप दिल्ली प्रदेश में निवास करते है या करती है तो इस योजना के बारे में जानकार आपको काफी अच्छा लगेगा। जिससे संबंधित हर महत्वपूर्ण बिंदु पर हमारे द्वारा नीचे विस्तार से बताया गया है इसलिए लेख में अंत तक हमारे साथ बने रहें। तो चलिए शुरू करते है।

दिल्ली विधवा बेटी और अनाथ बालिका शादी योजना | Delhi widow Daughter And Orphan Girl wedding scheme

दिल्ली विधवा बेटी और अनाथ बालिका शादी योजना

दिल्ली विधवा बेटी और अनाथ बालिका शादी योजना प्रदेश के वर्तमान मुख्यंमत्री अरविंद केजरीवाल जी द्वारा शुरू की गयी कल्याणकारी योजना है। जिसके वूमेन एंड चाइल्ड डेवलपमेंट डिपार्टमेंट ऑफ दिल्ली की देख – रेख में चलाया जायेगा। जिसके तहत गरीब और कमजोर वर्ग के परिवारों से संबंध रखने वाले परिवार की बेटियों को विवाह करने के लिए 30,000 रुपये की आर्थिक सहायता उपलब्ध करायी जायेगी।

जिससे प्रदेश के गरीब परिवारों को अपनी बेटियों का विवाह करने में बहुत राहत मिलेगी। और इसके अलावा आपको बता दें कि इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित होने के लिए कन्या की उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए और विवाह होने से 6 महीने पहले आपको इसके अंतर्गत आवेदन करना होगा।

तभी विभाग द्वारा आपका आवेदन मान्य माना जायेगा और इसके तहत आवेदन कैसे करना है इसके बारे में हमारे द्वारा नीचे विस्तार से बताया गया है इसलिए लेख में अंत तक हमारे साथ बने रहें। तो चलिए शुरू करते है –

Delhi widow Daughter And Orphan Girl wedding scheme का उद्देश्य

जब परिवार में बेटी की उम्र शादी करने योग्य हो जाती है तब परिवार के सदस्यों को उसकी शादी की चिंताएं बढ़ने लगती है। क्योंकि बेटी की शादी में काफी पैसे खर्च होते हैं इस स्थिति में आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के सदस्यों को अपनी बेटी की शादी करना आसान नही होता हैं।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए दिल्ली सरकार ने Delhi widow Daughter And Orphan Girl wedding scheme 2022 की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत दिल्ली सरकार राज की गरीब बेटियों की शादी के लिए ₹30000 की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। ताकि गरीब परिवार के नागरिक अपनी बेटी की शादी इस आर्थिक सहायता का उपयोग करके अच्छे ढंग से कर सकें।

दिल्ली विधवा बेटी और अनाथ बालिका शादी योजना संबंधित महत्वपूर्ण बिंदु

हमने आपकी बेहतर जानकारी के लिए दिल्ली विधवा बेटी और अनाथ बालिका शादी योजना से संबंधित कुछ बिंदुओं को साझा किया है। जो कुछ निम्न प्रकार है –

  • इस योजना के अंतर्गत गरीब परिवारों की बेटियों को विवाह करने के लिए 30,000 रुपये की र्थीक सहायता उपलब्ध करायी जायेगी।
  • दिल्ली विधवा बेटी और अनाथ बालिका शादी योजना के अंतर्गत आर्थिक रूप से कमजोर और अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अल्पसंख्यक वर्ग, पिछड़ा वर्ग आदि से संबंध रखने वाली कन्याओं को लाभान्वित किया जायेगा।
  • इस योजना के शुरू होने से प्रदेश गरीब परिवारों से संबंध रखने वाली कन्याओं के जीवन स्तर में सुधार आयेगा।
  • जो भी कन्या योजना ले अंतर्गत आवेदन करना चाहती है तो उसे विवाह से लगभग 6 महीने पहले आवेदन करना होगा। तभी उसका आवेदन विभाग द्वारा स्वीकार किया जाएगा।
  • इस योजना के शुरू होने से बाल विवाह में भी कमी आएगी

Delhi widow Daughter And Orphan Girl wedding scheme 2022 के लिए  जरूरी पात्रता

कोई भी कन्या अगर इस योजना के अंतर्गत आवेदन करके लाभाविन्त होना चाहती है तो उसके पास कुछ पात्रताओं का होना अवश्यक है जो कि निम्न है –

  • आवेदिका का परिवार पिछले 5 वर्षों से स्थायी रूप से भारत में निवास कर रहा हो। क्योंकि इस योजना के अंतर्गत दिल्ली सरकार द्वारा केवल प्रदेश में स्थायी रूप से निवास करने वाले परिवारों को ही प्रदान किया जायेगा।
  • आवेदिका के परिवार की वार्षिक आय 1 लाख या उससे कम होनी चाहिये। जब कि कुछ समय पहले वार्षिक आय की अधिकतम सीमा 60 हज़ार रुपये होती थी।
  • विभाग द्वारा दी जाने वाली आर्थिक सहायता राशि सीधे आवेदिका के खाते में स्थानांतरित की जाती है इसलिये आवेदिका का किसी बैंक में खाता होना भी आवश्यक है।
  • कन्याओं की 18 वर्ष या उससे अधिक होना चाहिए।

Delhi widow Daughter And Orphan Girl wedding scheme 2022 के लिए जरूरी दस्तावेज

दिल्ली प्रदेश की कोई बेटी अगर आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहती है तो उसके पास कुछ दस्तावेजों का होना आवश्यक है जो कि निम्न है –

  • आवेदिका का आधार कार्ड
  • आयु प्रमाण पत्र
  • मूल निवास प्रमाण
  • पति का मृत्यु प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • विवाह का निमंत्रण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो

दिल्ली विधवा बेटी और अनाथ बालिका शादी योजना आवेदन कैसे करें? | How Apply Delhi widow Daughter And Orphan Girl wedding scheme

यदि दिल्ली प्रदेश की कोई बेटी इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के आवेदन करना चाहती है तो बहुत आसानी से नीचे बतायी गयी स्टेप्स को फॉलो करके आवेदन कर सकती है जो कुछ निम्न प्रकार है –

  • इसके लिए आपको सबसे पहले डिपार्टमेंट ऑफ वूमेन चाइल्ड वेलफेयर के डिस्ट्रिक्ट ऑफिस में जाना होगा।
  • और वहां उपस्थित अधिकारी से योजना से संबंधित आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा।
  • जिसके बाद पत्र में पूछी गयी जानकारीयों को सही प्रकार भरना होगा और मूल दस्तावेजों की छायाप्रति को पत्र के साथ संलग्नकर देना है।
  • और फिर विभाग कार्यालय में उपस्थित अधिकारी के पास उसे जमा कर देना है।
  • इस प्रकार आपका आवेदन सफलतापूर्वक पूर्ण हो जायेगा।

Delhi widow Daughter And Orphan Girl wedding scheme Related FAQ

दिल्ली विधवा बेटी और अनाथ बालिका शादी योजना क्या है?

विधवा बेटी और अनाथ बालिका शादी योजना गरीब परिवारों की कन्याओं को विवाह करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए चलायी जा रही कल्याणकारी योजना है।

इस योजना को किसके द्वारा शुरू किया गया है?

विधवा बेटी और अनाथ बालिका शादी योजना को दिल्ली प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी द्वारा शुरू किया गया है।

इस योजना में अंतर्गत महिला को कितने रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी?
इस योजना के अंतर्गत विभाग द्वारा बेटियों को 30,000 रुपये की आर्थिक सहायता उपलब्ध करायी जाएगी।

दिल्ली विधवा बेटी और अनाथ बालिका शादी योजना को किस विभाग की देख – रेख में चलाया जा रहा है?

इस योजना को वूमेन एंड चाइल्ड डेवलपमेंट डिपार्टमेंट ऑफ दिल्ली की देख रेख में चलाया जा रहा है।

इस योजना से विशेष जानकारी के लिए विभाग में संपर्क कैसे करें?

011 – 23387 – 715 पर कॉल करके आप योजना से जुड़ी कोई भी विशेष जानकारी प्राप्त कर सकते है।

दिल्ली विधवा बेटी और अनाथ बालिका शादी योजना में आवेदन कैसे करें?

इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र परिवार की बेटियां डिपार्टमेंट ऑफ वूमेन चाइल्ड वेलफेयर के डिस्ट्रिक्ट ऑफिस में जाकर वहां से आवेदन फॉर्म प्राप्त करके आवेदन कर सकती हैं।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको दिल्ली सरकार के द्वारा शुरू की गई एक महत्वकांक्षी योजना दिल्ली विधवा बेटी और अनाथ बालिका शादी योजना | ऑनलाइन आवेदन फॉर्म | लाभ, उद्देश्य के बारे में विस्तार से जानकारी साझा की है।

हम उम्मीद करते हैं कि इस आर्टिकल में इस योजना के बारे में दी गई जानकारी आपको उपयोगी साबित हुई होगी और आप इस योजना में आवेदन कर चुके होंगे।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।