केजरीवाल आपके द्वार प्रोग्राम क्या हैं? | लाभ, उद्देश्य | हेल्पलाइन नंबर

Kejriwal Aapke Dwar  Program :- दिल्ली प्रदेश के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा समय – समय पर बहुत से ऐसी योजना का संचालन किया जाता है। जिससे लोगों राय उन तक सीधे पहुंच सकें और वे उन विषयों पर विशेष ध्यान देकर प्रदेश को एक नयी राह दे सकें। जिसके लिए उनके द्वारा अब केजरीवाल आपके द्वार योजना का प्रारम्भ किया है। जिसके माध्यम से दिल्ली प्रदेश के नागरिक अपनी समस्यों या किसी सामाजिक विशेष पर अपनी राय सीधे मुख्यमंत्री जी द्वारा साझा कर पायेंग।

जिससे आपको भविष्य में बहुत से नये और उपयोगी सुधारों को देखने को देखने को मिलेगा। तो अगर आप आप भी एक दिल्ली के नागरिक है और आपके जहन में भी कोई समाजिक सुधार को लेकर कोई विशेष जानकारी है तो आपका भी फर्ज बनता है कि आप उसे मुख्यमंत्री के साथ साझा करें?।

इसलिए आपको पता होना चाहिये। कि किस प्रकार हम भी इस योजना के माध्यम से सीधे मुख्यमंत्री जी से विचार – विमश कर सकते है जिसके बारे में हमारे द्वारा नीचे विस्तार से सभी जानकारीयों को साझा किया गया है। इसलिए लेख को अंत तक पढ़े। तो चलिए शुरू करते है –

केजरीवाल आपके द्वार प्रोग्राम क्या है? | What is Kejriwal Aapke Dwar program 

केजरीवाल आपके द्वार प्रोग्राम क्या हैं

जिस प्रकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा देश में ‘मन की बात’ कार्यक्रम को चलाया जा रहा है उसी प्रकार मुख्यमंत्री केजरीवाल द्वारा दिल्ली वासियों के लिए ‘केजरीवाल आपके द्वार’ प्रोग्राम को चलाया जा रहा है। जिसके माध्यम से दिल्ली प्रदेश के नागरिक सीधे मुख्यमंत्री जी से सामाजिक मामलों जैसे – भ्रष्टाचार के मामले, पानी की व्यवस्था, शिक्षा व्यवस्था, महिला सशक्तिकरण आदि पर संबाद कर पाएंगे और अपनी समस्यों को पंजीकरण करवा पाएंगे।

जिससे प्रदेश में एक नई चेतना आयेगी और बदलाव देखने को मिलेंगे। इसके अलावा इस प्रोग्राम के माध्यम सरकार द्वारा पिछले वर्षों में किये गये कल्याणकारी कामों के बारे में भी बताया जाएगा। जिससे प्रदेशवासी उनसे प्राप्त होने वाले लाभ को प्राप्त करने में सक्षम होंगे।

केजरीवाल आपके द्वार प्रोग्राम का क्या उद्देश्य है?

भारत की राजधानी दिल्ली में काफी जनसंख्या में नागरिक निवास करते है। जिन्हें राज्य में होने वाली अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ता रहता है। अधिक जनसंख्या होने के कारण सरकारी विभागों में भी काफी भीड़ रहती है जिस कारण समस्याओं का निस्तारण समय पर ना हो पाना यह दिल्ली नागरिकों के लिए एक बड़ी समस्या का सबब बना हुआ था।

जिसे ध्यान में रखते हुए दिल्ली सरकार ने केजरीवाल आपके द्वार प्रोग्राम को शुरू किया है ताकि प्रदेश के नागरिक घर बैठे इस पर अपनी समस्या को दर्ज करा सकें और उसका निस्तारण आसानी से पा सकें। यही इस प्रोग्राम को शुरू करने का दिल्ली सरकार का मुख्य उद्देश है।

ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से कर पाएंगे शिकायत पंजीकरण

यदि किसी दिल्ली प्रदेशवासी को अपनी समस्या को मुख्यमंत्री तक पहुंचना है तो वह बहुत आसानी से प्रोग्राम के अंतर्गत लांच की गयी ऑफिसियल वेबसाइट WelcomeKejriwal.in पर जाकर अपनी शिकायत को पंजीकृत करवा सकते है और फिर जिसके बाद मुख्यमंत्री जी द्वारा आपकी शिकायत पर जल्द से जल्द से एक्शन लिया जाएगा और समस्या का समाधान प्रदान किया जायेगा।

मुख्यमंत्री केजरीवाल द्वारा संबोधन को कैसे सुने?

हम आपको पहले ही बता चुके है कि केजरीवाल जी द्वारा इस प्रोग्राम के माध्यम से पिछले पांच वर्षों में हासिल की गई उपलब्धियों के बारे में जानकारी प्रदान की जाएगी। जिससे उन्हें लाभों को प्राप्त करने में आसानी हो। तो अगर आप भी उन उपलब्धियों के बारे में जानना चाहते है और संबोधन को सुनना चाहते है तो नीचे बतायी गयी स्टेप्स को फॉलो कर सकते है जो कुछ निम्न प्रकार है –

  • इसके लिए आपको सबसे पहले welcomekejriwal.in पर जाना है।
  • आप चाहे तो यहां क्लिक करके डायरेक्ट भी ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते है।
  • जिसके बाद में आपकी स्क्रीन पर वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • जहां से आपको अरविंद केजरीवाल की वीडियो के पर क्लिक करना है और फिर वेलकम के ऊपर क्लिक करना है।
  • जिसके बाद आपको स्क्रीन पर बहुत से विकल्प जैसे – बिजली, पानी, शिक्षा, स्वास्थ्य, महिला सुरक्षा, आदि दिखायी देंगे।
  • जिसमें से आप जिस किसी के बारे में जानना चाहते है उसके ऊपर क्लिक कर देना है।
  • और फिर आपके सामने सीएम उससे जुड़ी विभिन्न उपलब्धियों के बारे में जानकारी उपलब्ध कराएंगे।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल हेल्पलाइन नंबर

दिल्ली प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री जी द्वारा प्रदेश वासियों की सुविधा के लिए एक हेल्पलाइन 76909 – 44444 को लांच किया है जिसके माध्यम से सीधे मुख्यमंत्री जी द्वारा संवाद किया जा सकता है। जिसके लिए आपको आपको ऊपर बताये गए Toll Free Helpline Number पर मिस्ड कॉल करना है जिसके बाद विभाग द्वारा आपके नंबर पर एक लिंक भेजा जायेगा। जिसपर क्लिक करके आप सीधे संवाद कर पाएंगे।

Kejriwal Apke Dwaar Program Releted FAQ

अगर आप दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा शुरू किए गये प्रोग्राम केजरीवाल आपके द्वार के बारे में पहली बार पढ़ रहे है तो इससे जुड़े बहुत से सवाल आपके मन में आ रहे होंगे और आना स्वाभाविक है।

इसलिए हुमने Aapke Dwaar Kejrivwal In Hindi से जुड़े कुछ सवाल और उनके जबाबों को नीचे साझा किया है जो अक्सर लोगों द्वारा हमसे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछे जाते है उम्मीद करते है कि ये सवाल और जबाब आपकी बेहतर जानकारी में सहायक होंगे।

केजरीवाल आपके द्वार प्रोग्राम क्या है?
आपके द्वार केजरीवाल दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी द्वारा प्रदेश में नयी चेतना लाने के लिए शुरू किया गया एक प्रोग्राम है जिसके माध्यम से लोगों को केजरीवाल द्वारा सीधे संबोधित किया जायेगा और लोग भी अपनी राय और सुझावों को मुख्यमंत्री के साथ साझा कर पाएंगे।

इस प्रोग्राम का के माध्यम से दिल्ली के नागरिक ही लाभान्वित होंगे?

जी हां! इस प्रोग्राम के माध्यम से केवल दिल्ली के प्रदेश में नागरिक लाभान्वित होंगे और वे अपने सुझावों और रायों को मुख्यमंत्री के समक्ष रख पाएंगे।

दिल्ली मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का हेल्पलाइन टोल फ्री नंबर क्या है?

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल हेल्पलाइन नंबर 76909 – 44444 है जिसके माध्यम से आप संपर्क कर सकते है।

मुख्यमंत्री केजरीवाल व्हाट्सएप्प नंबर क्या है?

केजरीवाल जी द्वारा अभी कोई व्हाट्सएप्प नंबर लांच नहीं किया गया है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री जी द्वारा जनता दरबार कब लगाया जाता है?

अभी के लिए मुख्यमंत्री जी द्वारा जनता दरबार नहीं लगया जरा है। अगर आप कोई समस्या का समाधान प्राप्त करना चाहते है तो विभाग में अपॉइंटमेंट लेकर मिल सकते है या फिर cmdelhi@nic.in पर मेल डाल सकते है।

निष्कर्ष –

आज हुमने आपको इस लेख दिल्ली के मुख्यमंत्री द्वारा प्रदेश में नयी चेतना लाने के लिए शुरू किए गए Kejriwal Aapke Dwaar Yojana In Hindi के बारे में विस्तार से बताया।

हम उम्मीद करते है कि अगर आप दिल्ली प्रदेश में निवास करते है तो आपको केजरीवाल आपके द्वार प्रोग्राम के बारे में जानकार काफी अच्छा लगा होगा और ये आपको भविष्य में उपयोगी भी साबित होगा। इसके अलावा आप लेख में कोई सुधार या बदलाब चाहते है या फिर इससे जुड़ी कोई विशेष जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है हमारी द्वारा आपकी कमेंट पर जल्द से जल्द एक्शन लिया जायेगा।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।