CPC Full Form in Hindi | CPC क्या है?

CPC Full Form in Hindi :- आप एक ब्लॉगर या यूटूबर हैं या आपकी एक बेबसाइट या यूट्यूब चैनल चलाते हैं तो आपकी वेबसाइट और यूट्यूब चैनल पर Google Ads ज्यादातर वेबसाइट पर Content creates करते है, वैसे तो इंटरनेट पर सभी कंटेंट क्रिएटर्स होते हैं। फिर चाहे वह Bloggers हो या You tubers. यदि आप भी एक कंटेंट क्रिएटर Blogger या You tuber है तो आपने CPC का नाम जरूर सुना होगा और आप जानते होंगे कि सीपीसी का पूरा नाम क्या होता है।

लेकिन अभी भी हमारे बीच कई ऐसे लोग हैं जो यह नहीं जानते हैं कि सीपीसी का पूरा नाम क्या है ? सीपीसी क्या होता है। इसलिए आज हमें आर्टिकल लेकर आए हैं इस आर्टिकल के माध्यम से आज हम आप सभी के साथ CPC Full Form in Hindi के बारे में जानकारी साझा करेंगे ताकि आप ही जान पाए कि आखिर CPC क्या है।

CPC क्या है? | What is CPC

CPC Full Form in Hindi  CPC क्या है

CPC adsense का ही एक टूल होता है। जिसका उपयोग Online Advertising industry के लिए किया जाता है। यदि आपने कभी अपने YouTube channel या website पर Adsense का use किया है। तो अपने CPC का भी इस्तेमाल जरूर किया होगा।

CPC एक तरह का पेमेंट ऑप्शन होता है। जो ज्यादातर ऑनलाइन मार्केटिंग के लिए use किया जाता है। जब कोई व्यक्ति वेबसाइट या ब्लॉग पर आता है और वह किसी Ad link तो कंपनी द्वारा publisher को per क्लिक पर भुगतना किया जाता है। यानी आपके वेबसाइट या चैंनल पर show होने वाले ads पर जितने click होंगे आपको उतना ही अधिक profit होगा।

सीपीसी का पूरा नाम | Full Form of CPC

cost per click & pay per click

CPC के बारे में जरूरी जानकारी

CPC सबसे अधिक use किया जाने वाला Online Payments method है। जिसका use वेबसाइट और यूट्यूब चैनल पर Direct traffic लेने के लिए अधिक किया जाता है।

इसकी मदद से ही आप किसी भी Paid Search Campaigns की Financial success का पता लागया जा सकता है। CPC के द्वारा आप analyze करके ROI (Return on Investment) के बारे में भी जान सकते हैं।

Cost per click पर site या channel के owner को तभी पैसे दिए जाते हैं जब कोई भी costumer आपकी वेबसाइट पर दिए जाने वाले लिंक पर क्लिक करता है। यही कारण है कि CPC Blogger और You tubers का पैसे कमाने का जरूरी हिस्सा है।

सीपीसी के लाभ | benifit of CPC

  • सीबीसी कीमत से आप अपनी वेबसाइट और यूट्यूब चैनल के जरिए काफी पैसे कमा सकते हैं।
  • इसकी मदद से आप आसानी से किसी भी Paid Search Campaigns की Financial success का पता लगा सकते हैं।
  • किसी भी website owner को सीपीसी के पैसे प्रदान किए जाते हैं जब कोई कस्टमर उनकी वेबसाइट पर दिए गए advertisers के ऐड लिंक पर क्लिक करता है।
  • Advertisers के द्वारा वेबसाइट ओनर को एड लिंक पर क्लिक के हिसाब से पे किया जाता है।
  • सीपीसी ब्लॉगर और यूट्यूब के द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाला सबसे पॉपुलर ऑनलाइन पेमेंट करने का तरीका है।

FAQ

सीपीसी क्या है?

सीपीसी यानी कॉस्ट पर क्लिक एक ऑनलाइन पेमेंट करने का तरीका है जो Online Advertising industry में अधिक use किया जाता है।

सीपीसी से पैसे कैसे कमा सकते हैं?

जब कोई व्यक्ति आपकी website पर विजिट करता है और वह website पर दिखाए जाने वाले ad link पर क्लिक करता है तो आपको कंपनी द्वारा ad link पर क्लिक के हिसाब से पैसे कमा सकते हैं।

सीपीसी किसका पार्ट है?

सीपीसी गूगल एड्स उनका ही एक्टिव है जिसका उपयोग ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए किया जाता है।

सीपीसी का इस्तेमाल किस लिए किया जाता है?

इसका इस्तेमाल आप अपनी वेबसाइट और यूट्यूब चैनल पर डायरेक्ट ट्रैफिक लाने के लिए कर सकते हैं।

निष्कर्ष

अब आप जान चुके होंगे कि सीपीसी क्या है? सीपीसी का पूरा नाम क्या है? और सीपीसी का इस्तेमाल कहां किया जाता है? उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे आर्टिकल में बताएगी सीटीसी फुल फॉर्म इन हिंदी की जानकारी सी लगी होगी। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।