ABS Technology क्या है? | Full Form Of ABS in Hindi

Full Form Of ABS in Hindi :- आप सभी लोगो ने कई बार सड़क पर या बड़े बड़े हाइवे पर दुर्घटना होते तो देखा ही होगा, आय दिन कई साडी दुर्घटनाएं होती रहती है. जिस कारण लाखो लोगो को अपनी जान गबानी पड़ती है कई सारी कम्पनिया दिन प्रतिदिन ऐसी दुर्घटना के बचाव के लिए नई नई टेक्नोलॉजी अविष्कार करती रहती है जिससे कि वाहन से होने वाली सड़क दुर्घटना को रुक जा सके।

हालही में सड़क हादसों को रोकने के लिए एक नई टेक्नोलॉजी का लांच किया गया है जिसका नाम ABS है। इस टेक्नोलॉजी के बाद से यह अनुमान लगाया जा रहा है कि इस टेक्नोलॉजी की मदद से सड़क पर होने वाली दुर्घटनाओं को काफी हद तक रोका जा सकता है। अब आप सोच रहे होने कि ABS क्या है? एबीएस का पूरा न क्या है? तो आपके लिए अब परेशान होने की आवश्यकता नहीं है।

क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपके साथ ABS FULL FORM IN HINDI की जानकारी साझा करने जा रहे हैं उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी जाने वाली जानकारी पसंद आएगी तो आपका ज्यादा समय न लेते हुए हम आपको ABS के बारे में बताना शुरू करते हैं।

एबीएस क्या है? | What is ABS in Hindi

full-form-of-abs-in-hindi-2859534

यह एक ऐसी टेक्नोलॉजी है जो वाहन की सेफ्टी और उन्हें नियंत्रण करने का कार्य करता है इस टेक्नोलॉजी को वर्ष 1929 में सबसे पहले एयरक्राफ्ट के लिए बनाया है था और वर्ष 1966 में सबसे पहले एबीएस सिस्टम का इस्तेमाल CAR में किया गया है।

जो आज के समय में आपको हर नई कार में देखने को मिल जायेंगे। जब कभी हम सड़क पर तेज स्पीड में जाते हैं और हमे अचानक बार ब्रेक लगने पर गाड़ी फिसल जाती है। एबीएस सिस्टम किट स्पीड में वाहन जैसे बाइक या कार को फिसलने से बचाता है।

एबीएस का पूरा नाम | Full Form ABS in Hindi

ABS (Antilock braking system or Antiskid braking system)

ABS system काम कैसे करता है? |ABSsystem working

यह एक ऐसा सिस्टम है जो आपकी गाड़ी के पहिये में ब्रेक के साथ लगा होता है। यह निरन्तर आपकी गाड़ी के पहियों की निगरानी करता है और उसकी स्पीड की जानकारी कंट्रोल यूनिट को भेजता रहता है। इसमें चार कॉम्पोनेन्ट लगे होते है जैसे-

Speed sensor

यह गाड़ी की स्पीड को जांच करता है। इसमें एक एक्साइटर (V- आकार की एक दांतों वाली एक अंगूठी) और एक तार की कुंडली / चुंबक असेम्बल लगी होती है। जिससे बिजली उत्पन्न होती है जो गाड़ियों की स्पीड को नियंत्रित करने में सहयता प्रदान करता है।

Valve

इस कंपोनेंट्स में ब्रेक के प्रेशर को कंट्रोल अथवा कम किया जाता है। ABS क्रिया के दौरान Valve ब्रेक के वायु दबाव को कंट्रोल करती है। जिसमें हर एक ब्रेक लाइन में एक वाल्व होता है जिसे ABS सिस्टम के कंट्रोल करता है। जिसमें जब हम ब्रेक लगते है तो हमारी गाड़ी तुरन्त रुक जाती है। और हम दुर्घटना से बच जाते हैं।

Electronic control unit

यह एबीएस का एक ऐसा कंपनेंट होता है जो ब्रेक लागए जाने पर गाड़ी को को तुरंत नियंत्रण करता है और उससे फिसलने से बचाता है। ब्रेक दबाव के दौरान EUC के द्वारा ABS को एक संकेत भेजा जाता है। जो ब्रेक पर पड़ने वाले दबाव को कंट्रोल करता है।

ABS Related FAQ in Hindi

एबीएस से जुड़े ऐसे बहुत से प्रश्न है जिनके बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए इसलिए नीचे हम आपके लिए एबीएस से जुड़े कुछ प्रश्न और उनके उत्तर की जानकारी उपलब्ध करा रहे हैं।

एबीएस क्या है?

एबीएस एक टेक्नोलॉजी है जो आप के समय में प्रत्येक वाहन में उपयोग की जाती है।

सबसे पहले एबीएस का इस्तेमाल कब किया गया था?

वर्ष 1929 में सबसे पहले एबीएस का इस्तेमाल एयरक्राफ्ट के लिए किया गया था।

एबीएस का इस्तेमाल कारों में कब किया गया था?

कारो में ABS System का उपयोग वर्ष 1966 में किया गया है।

एबीएस क्या कार्य करता है?

एबीएस एक ऐसा सिस्टम है जो तीव्र गति से चल रहे वाहन को ब्रेक लगने पर फिसलने से बचाता है।

एबीएस का आविष्कार क्यों किया गया है?

एबीएस का आविष्कार सड़क पर होने वाली दुर्घटनाओं को रोकने के लिए किया गया है।

निष्कर्ष

अब आपको भी समझ आ गया होगा कि एबीएस का पूरा नाम क्या है? ABS का काम क्या होता है? और ABS का इस्तेमाल किसलिए किया जाता है। अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो हमे कमेंट करके जरूर बताये साथ ही अगर आपको ऐसा लगता है कि हमे इसमे ABS से जुड़ी कोई और जानकारी जोड़ी चाहिए या आपके मन मे ABS से जुड़ा कोई सवाल है तो हमसे जरूर पूछे हम आपको जल्द ही उसका उत्तर देंगे।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।