यूपी शासनादेश ऑनलाइन कैसे देखें? | UP Shasanadesh Online

UP Shasanadesh Online :- उत्तर प्रदेश के वर्तामान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा प्रदेश के लोगों की सुविधा और उनकी सटीकता के लिये यूपी शासनादेश ऑनलाइन पोर्टल को लांच किया है। जिसके माध्यम प्रदेश सरकार द्वारा रोज किये जाने वाले आदेशों से संबंधित जानकारी को ऑनलाइन माध्यम से लोगों तक पहुंचाया जा सकेगा।

जिससे वे सरकार के द्वारा किये जा रहे कामो के बारे में जानकार उनसे जुड़ सकेंगे और लाभान्वित हो सकेंगे। इसलिए यदि आप उत्तर प्रदेश के नागरिक है तो आपको फर्ज बनता है कि सरकार द्वारा शुरू किये गए यूपी शासनादेश से जुड़े और सरकार द्वारा किये जाने वाले कामों और आदेशों के बारे में जाने और उस पर अपनी राय प्रकट करें?

इसके अलावा यूपी शासनादेश के बारे में कैसे जानकारी प्राप्त की जाती है? इसके बारे में हमारे द्वारा नीचे विस्तार से बताया गया है इसलिए लेख के अंत तक हमारे साथ बने रहे। तो चलिए शुरू करते है –

यूपी शासनादेश क्या है? | What Is UP Shasanadesh

यूपी शासनादेश ऑनलाइन कैसे देखें  UP Shasanadesh Online

उत्तर प्रदेश शासनादेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा उठाया गया एक उपयोगी कदम है। जिसके अंतर्गत विभाग द्वारा एक ऑनलाइन पोर्टल लांच कराया जाएगा और वहां उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा किये जाने वाले प्रतिदिन के आदेशों और जनता के हित में उठाए जा रहे कल्याणकरी कदमों को जानकारी अपडेट की जाया करेगी।

जिससे लोगों को सरकार द्वारा किये जा रही सभी कामो के बारे में सही जानकारी मिल सकेगी। इसलिए उत्तर प्रदेश के हर नागरिक का फर्ज बनता है कि वह उत्तर प्रदेश शासनादेश पोर्टल से जुड़े। तो आइए इसके बारे में विस्तार से जानते है –

यूपी ऑनलाइन शासनादेश उद्देश्य

हर आदमी चाहता है कि वह अपने प्रदेश के सरकार द्वारा किये जा रहे कामों के बारे में जाने और उसका ये हक भी बनता है। लेकिन ये पहले सम्भव नहीं था। क्योंकि इन सभी जानकारीयों को प्राप्त करने के लिए लोगों को अलग विभाग के कार्यालय में जाना होता था। इसलिए अब मुख्यमंत्री जी द्वारा इसे ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से उपलब्ध करा दिया है।

यूपी शासनादेश ऑनलाइन कैसे देखें? | How to UP Shasanadesh Online online

उत्तर प्रदेश का कोई भी नागरिक अगर उत्तर प्रदेश शासनादेश को देखने के लिए इच्छुक है तो बहुत आसानी से ऑनलाइन माध्यम से देख सकता है जिसके आप नीचे बताये गये तरीक़े को फॉलो कर सकते है जो कुछ निम्न प्रकार है –

यूपी शासनादेश ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें

  • जहाँ होम पेज पर आपको कुछ बिंदु जैसे – श्रेणी, अनुभाग, शासनादेश तिथि, शासनादेश संख्या आदि का चयन करना होगा।
  • जिसके बाद आखिर में दिये गये कैप्चर कोड को भरकर खोजे के बटन क्लिक कर देना है।

 

  • क्लिक करने के बाद आपके अगला पेज खुल जायेगा। जहाँ आपको शासनादेश से सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी विस्तार में देखने को मिल जायेगी।

यूपी शासनादेश की दैनिक सूची कैसे देखें? | How to list of the UP  Shasanadesh Online

अगर आप उत्तर प्रदेश शासनादेश की सूची को प्रतिदिन देखना चाहते है तो इसके लिए आपको Subscription लेना होगा। जो कि पूर्णतया निःशुल्क है जिसके लिए आप बतायी गयी स्टेप्स को भी फॉलो कर सकते है जो कि निम्न है –

  • इसके लिए आपको सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है।
  • आप लिंक पर क्लिक करके सीधे भी ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते है।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपको Home Page पर Click Subscribe For Shasnadesh Daily Summary Subscription Service के लिंक पर क्लिक करना होगा।

यूपी शासनादेश ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें

  • जिसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा। जहां आपको एक आवेदन पत्र देखने को मिलेगा।
  • जिसमें आपको पूछी गयी सभी जानकारीयों जैसे – नाम, व्यवसाय, पिता का नाम, पता, विभाग का नाम जिनमें शासनादेश पंजीकरण करवाना चाहते हो आदि को भरना है।

यूपी शासनादेश ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें

  • जिसके बाद दिए गये कैप्चर कोड को भरना है और सुरक्षित बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार आप दैनिक शासनादेश के लिए सफलतापूर्वक पांजीकृत हो जाओगे।

उत्तर प्रदेश शासनादेश ऑनलाइन सत्यापित कैसे करें? | How to verify the Uttar Pradesh UP Shasanadesh Online

यदि आप उत्तर प्रदेश शासनादेश को सत्यापित करना चाहते है तो इसके लिए नीचे बतायी गयी स्टेप्स को फॉलो कर सकते है।

  • सर्वप्रथम उत्तर प्रदेश शासनादेश की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा। जहां आपको नीचे सत्यापन हेतु शासनादेश का ऑप्शन दिखयी देगा। जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है।

यूपी शासनादेश ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें

  • क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा। जहां आपको सत्यापन हेतु शासनादेश खोजे का फॉर्म दिखयी देगा।
  • जिसमें आपको नपको पूछी गयी जानकारीयों जैसे – विभाग का नाम, शासनादेश संख्या आदि को भरना होगा।
  • जिसके बाद खोजे के बटन पर क्लिक कर देना है।

यूपी शासनादेश ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें

  • इस प्रकार आल ऑनलाइन शासनादेश को सत्यापित कर पाएंगे।

UP Shasandesh Related FAQ

यदि आप यूपी शासनादेश के बारे में पहली बार पढ़ रहे होंगे। तो आपके मन में इससे जुड़े बहुत से सवाल आ रहे होंगे। इसलिए हमने इससे जुड़े कुछ सवाल और उनके जबाबों को नीचे साझा किया है। हम उमीद करते है कि ये आपकी बेहतर जानकारी में सहायक होंगे।

उत्तर प्रदेश शासनादेश क्या है?

यूपी सरकार द्वारा प्रतिदिन उठाये जाने वाले प्रदेशवासीयों के हित में कदम और विभागों से संबंधित आदेशों की जानकारी को ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से उपलब्ध करायी है। जिसे उडुपी4 शासनादेश कहते है।

यूपी शासनादेश को किसके द्वारा शुरू किया गया है?

उत्तर प्रदेश शासनादेश की ऑनलाइन प्रकिया को यूपी के वर्तमान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा प्रारम्भ किया गया है।

क्या प्रदेश का कोई भी नागिरक भी नागरिक यूपी शासनादेश से जुड़ सकता है और दैनिक सूची को देख सकता है?

जी हां! उत्तर प्रदेश का कोई भी नागिरक यूपी शासनादेश के बारे में जान सकता है या इसकी दैनिक सूची को देख सकता है। क्योंकि इसके लिए कोई विशेष आईडी या पासवर्ड की आवश्यकता नहीं होती है।

यूपी शासनादेश की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

यहां क्लिक करके आप सीधे यूपी शासनादेश की ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते है।

उत्तर प्रदेश शासनादेश की ऑनलाइन दैनिक सूची कैसे देखें?

अगर आप UP Shasandesh की दैनिक सूची देखना चाहते है तो बहुत आसानी से ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर देख सकते है। जिससे संबंधित विशेष जानकारी ऊपर लेख में साझा की गयी है।

निष्कर्ष –

आज हमारे द्वारा इस लेख में UP Shasanadesh In Hindi के बारे में विस्तार से जानकारी साझा की गयी। हम उम्मीद करते है कि अगर आप उत्तर प्रदेश में स्थायी रूप से निवास करते है तो आपको मुख्यमंत्री जी द्वारा शुरू की गयी।

इस पहल के बारे में जानकर काफी अच्छा लगा होगा। इसके अलावा अगर आप इससे संबंधित कोई विशेष जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।