यूपी बालिका मदद योजना आवेदन फॉर्म डाउनलोड | UP Balika Ashirwad Yojana pdf form Download

हमारे देश में केंद्र सरकार और सभी राज्य की राज्य सरकार समाज में महिलाओं को सम्मान प्रदान करने और नागरिकों के अंदर बसी लड़का लड़की की भेदभाव की भावना को खत्म करने के लिए कई कल्याणकारी योजनाओं का संचालन कर रही हैं। इसी प्रक्रिया को आगे बढ़ाते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने उत्तर प्रदेश बालिका मदद योजना 2022 की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश राज्य में श्रमिक परिवार में बालिका के जन्म होने पर सरकार परिवार को ₹20000 की सहायता राशि देगी।

ताकि राज्य के करीब में आकर अपनी बेटियों को उच्च शिक्षा प्रदान करके उनके जीवन स्तर को बेहतर बना सके इस योजना का पात्र मुख्य रूप से श्रमिक विभाग में पंजीकृत नागरिकों की लड़कियों अथवा बेटियों को बनाया गया है। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए नागरिक को आवेदन करना होगा जिसके लिए आवेदन फॉर्म की आवश्यकता होगी। यदि आप उत्तर प्रदेश राज्य के निवासी हैं और आप उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा आयोजित की गई UP balika ashirwad Yojana के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन फॉर्म प्राप्त करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में हम आपको पूरी प्रोसेस विस्तार से बताएंगे।

यूपी बालिका मदद योजना आवेदन फॉर्म डाउनलोड | UP Balika Madad Yojana pdf form Download

जब से उत्तर प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी बने हैं तभी से उन्होंने राज्य की बेटियों के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं शुरू की हैं जिनमें से एक यूपी बालिका मदद योजना दी है जिसके तहत यदि श्रम विभाग में पंजीकृत मजदूर के घर में किसी बालिका का जन्म होता है तो उसके बैंक खाते में ₹20000 प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी। मुख्यमंत्री बालिका मदद योजना के अंतर्गत एक परिवार की दो बेटियों को लाभ प्राप्त किया जाएगा।

इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य में लड़का लड़की के बीच होने वाले भेदभाव को पूरी तरह से खत्म करके समाज में महिलाओं का जीवन स्तर सुधारना है। उत्तर रात में निवास करने वाले जो भी इच्छुक सुमित मुख्यमंत्री बालिका मदद योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो वह इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें इस आर्टिकल में आज हम आपको इस योजना से जुड़ी पात्रता जरूरी दस्तावेज आवेदन प्रक्रिया आदि के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से बताने वाले हैं जो आपकी इस योजना का लाभ लेने में काफी मदद करेगी।

यूपी बालिका मदद योजना आवेदन फॉर्म डाउनलोड UP balika ashirwad Yojana pdf form Download
योजना का नाम यूपी बालिका मदद योजना
लाभार्थीश्रमिक परिवार की बेटियां
विभाग श्रम विभाग
वेबसाइट http://www.upbocw.in/
आवेदन फॉर्मयहाँ क्लिक करें

मुख्यमंत्री बालिका आशीर्वाद योजना का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में महिला का स्तर बेहतर बनाने और उन्हें सशक्त बनाने के लिए मुख्यमंत्री बालिका मदद योजना 2022 को शुरू किया है । इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य निर्माण बोर्ड के अंतर्गत पंजीकृत मजदूरों की बेटियों को आर्थिक रूप से सहायता प्राप्त करके आत्मनिर्भर बनाना है। जिसके लिए सरकार मजदूर परिवार दो बेटियों को 20-20 हजार रुपए की सहायता राशि प्रदान करेगी।

उत्तर प्रदेश बालिका आशीर्वाद योजना के लिए जरूरी दस्तावेज | Dacumenta of UP Balika Madad Yojana

यदि आप उत्तर प्रदेश राज्य के निवासी हैं और आप बालिका आशीर्वाद योजना के अंतर्गत आवेदन करके अपनी बेटी के बेहतर भविष्य के लिए सहायता राशि प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होती है जैसे

  • राशन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • श्रमिक कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • शपथ पत्र
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर

मुख्यमंत्री बालिका सहायता योजना के लिए जरूरी पात्रता | Eligibility Of UP Balika Madad Yojana

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने बालिका सहायता योजना के अंतर्गत लाभ लेने के लिए कुछ जरूरी पात्रता मंड निर्धारित की है जिन की पूर्ति करने वाले नागरिक ही इस योजना का लाभ ले सकते हैं जिनकी जानकारी निम्न प्रकार के नीचे दी गई है

  • इस योजना के अंतर्गत आवेदन करके लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थी का उत्तर प्रदेश राज्य का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • मुख्यमंत्री बालिका मदद योजना के तहत केवल वह बालिका लाभ ले सकती हैं जिनके माता-पिता का श्रमिक कार्ड बना हुआ होगा।
  • इस योजना का लाभ एक मजदूर परिवार की दो बेटियों को मिलेगा। यदि किसी श्रमिक की दो से अधिक बेटियां हैं तो किसी भी बालिका को इस योजना के अंतर्गत लाभ नहीं मिलेगा।
  • जिन नागरिकों ने कानूनी रूप से किसी बालिका को बोल दिया है जिसे वह अपनी पहली संतान मानते हैं तो उसे भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • यदि किसी बालिका की मृत्यु 18 वर्ष से पहले हो जाती है तो उसके परिवार को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

UP balika ashirwad Yojana pdf form Download

उत्तर प्रदेश बालिका आशीर्वाद योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए सर्वप्रथम आपको इस योजना के तहत आवेदन करना होगा जिसके लिए आपको यूपी बालिका सहायता योजना पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड करने की आवश्यकता पड़ेगी। आप चाहे तो इस आवेदन फॉर्म को उत्तर प्रदेश बालिका मदद योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं अगर आपको वेबसाइट से आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने में कोई समस्या आ रही है तो आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके डायरेक्ट आवेदन फॉर्म को पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड करके प्रिंट आउट निकाल सकते हैं।

Download PDF FORM

यूपी बालिका मदद योजना आवेदन फॉर्म डाउनलोड | UP Balika Ashirwad Yojana pdf form Download

उत्तर प्रदेश बालिका सहायता योजना आवेदन कैसे करें? | How To Apply UP Balika Madad Yojana

यदि आप उत्तर प्रदेश कन्या सहायता योजना 2022 के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं लेकिन आपको यह जानकारी नहीं है कि इस योजना का लाभ कैसे प्राप्त करना है तो आप हमारे द्वारा नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से इस योजना के अंतर्गत आवेदन करके लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

  • यूपी कन्या मदद योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपको पहले एप्लीकेशन फॉर्म प्राप्त करना होगा जिसे आप यहां क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं।
  • एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आपको इसका प्रिंट आउट निकाल लेना है।
  • अब आपको इस एप्लीकेशन में पूछी गई सभी जानकारियों को एक-एक करके ध्यान पूर्वक भरना होगा।
  • इसके बाद आपको सभी जरूरी दस्तावेजों को एप्लीकेशन फॉर्म के साथ लगाना है और फिर इस एप्लीकेशन फॉर्म को ले जाकर अपने निजी आंगनवाड़ी केंद्र में जमा कर देना है।
  • यदि आपका आवेदन फॉर्म सही होगा और आप इस योजना के पास होंगे तो आपके बैंक अकाउंट में सहायता राशि प्रदान कर दी जाएगी।

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री कन्या सहायता योजना ऑनलाइन स्थिति कैसे चेक करें?

जिन नागरिकों ने यूपी बालिका मदद योजना के अंतर्गत आवेदन किया है और अब वह अपने आवेदन की स्थिति जांच करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को केयरफुली फॉलो करें।

  • यूपी बालिका आशीर्वाद योजना के आवेदन की वर्तमान स्थिति जानने के लिए सर्वप्रथम आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अगर आप चाहें तो नीचे दिए गए लिंक http://www.upbocw.in/ पर क्लिक करके भी यूपी बालिका आशीर्वाद योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।
  • दिए गए लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा।
  • यहां आपको योजना के सेक्शन में योजना की स्थिति की जांच का लिंक दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना है।
यूपी बालिका मदद योजना आवेदन फॉर्म डाउनलोड | UP Balika Ashirwad Yojana pdf form Download
  • क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा। इस पेज में आपको एप्लीकेशन नंबर और पंजीकरण संख्या एंटर करनी होगी।
यूपी बालिका मदद योजना आवेदन फॉर्म डाउनलोड | UP Balika Ashirwad Yojana pdf form Download
  • और फिर नीचे दिए गए submit के बटन पर क्लिक कर देना है पुलिस स्टाफ इसके बाद आपके सामने आपके द्वारा आवेदन किए गए आवेदन की वर्तमान स्थिति आ जाएगी।

उत्तर प्रदेश बालिका सहायता योजना से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवाल और जवाब

हम अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा शुरू की जाने वाली योजनाओं की संपूर्ण जानकारी देने का पूरा प्रयास करते हैं लेकिन फिर भी आपके मन में कुछ ऐसे सवाल होंगे जिनके बारे में आप जानना चाहते होंगे ऐसे ही कुछ सवाल और उनके जवाब हमने नीचे दिए हैं-

उत्तर प्रदेश बालिका मदद योजना क्या है?

उत्तर प्रदेश राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर श्रमिक परिवारों में जन्मी कन्याओं की परवरिश और शिक्षा के लिए आर्थिक मदद देने के लिए शुरू की गई एक कल्याणकारी योजना है।

उत्तर प्रदेश बालिका मदद योजना के अंतर्गत किसे पात्र बनाया गया है?

इस योजना का पात्र मुख्य रूप से उत्तर प्रदेश राज्य में निवास करने वाले उन नागरिकों की बेटियों को बनाया गया है जिनका पंजीकरण श्रम विभाग या अन्य निर्माण कल्याण बोर्ड के अंतर्गत है।

उत्तर प्रदेश बालिका सहायता योजना के अंतर्गत लाभार्थी को कितनी सहायता राशि प्रदान की जाएगी?

इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थी कन्या को उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा ₹20000 की सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

क्या उत्तर प्रदेश बालिका आशीर्वाद योजना के अंतर्गत परिवार की सभी बेटियों को लाभ प्रदान किया जाएगा?

जी नहीं इस योजना का लाभ केवल एक परिवार की दो बेटियों को भी प्रदान किया जाएगा यदि किसी परिवार में दो बेटियों से अधिक बेटियां हैं तो उस परिवार की किसी भी बेटी को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

मुख्यमंत्री बालिका मदद योजना का शुभारंभ किसके द्वारा किया गया है?

इस योजना का शुभारंभ उत्तर प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री माननीय योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा किया गया है जिसके अंतर्गत बालिकाओं को ₹20000 की सहायता राशि दी जाएगी।

उत्तर प्रदेश बालिका मदद योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए कहां जाना होगा?

यदि आप उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा आयोजित की गई बालिका आशीर्वाद योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको अपने निजी आंगनवाड़ी केंद्र में जाकर संपर्क करना होगा।

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है कि आज हमने आपको उत्तर प्रदेश बालिका मदद योजना के बारे में जो जानकारी प्रदान की है वह आपको काफी पसंद आई होगी यदि आप इस योजना से संबंधित अन्य कोई भी जानकारी या प्रश्न पूछना चाहते हैं तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपके सभी सवालों के जवाब तुरंत आपको प्रदान करेंगे ताकि आपको इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए कोई भी परेशानी ना उठानी पड़े।

Main Points

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।