राजस्थान चिरंजीवी बीमा योजना आवेदन पीडीएफ फॉर्म | Rajsthan Chiranjeevi Bima Yojana pdf Application form

राजस्थान राज्य में ऐसे बहुत से गरीब नागरिक है जो किसी न किसी गम्भीर बीमारी से पीड़ित है। आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण गरीब नागरिक अपनी बीमारी का इलाज नही करा पाते है जिस कारण प्रति वर्ष लाखो गरीबों की मृत्यु हो जाती है और इन बीमारियों का परिवार के अन्य सदस्यों में फैलने का खतरा भी बना रहता है। इसलिए राजस्थान सरकार ने चिरंजीवी बीमा योजना का शुभारंभ किया है।

इस योजना के अंतर्गत राजस्थान राज्य के सभी गरीब नागरिकों को सरकार की ओर से ₹500000 तक का स्वास्थ्य जीवन बीमा कराया जाएगा। जिसकी मदद से राज्य के नागरिक अपनी गंभीर बीमारियों का इलाज बिना किसी समस्या के करा सकेंगे यदि आप भी इस योजना के अंतर्गत अपना स्वस्थ जीवन बीमा कराना चाहते हैं तो आपके लिए राजस्थान चिरंजीवी बीमा योजना का एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करके आवेदन करना होगा।

राजस्थान में राज्य में निवास करने वाले जो भी गरीब नागरिक Rajsthan Chiranjeevi Bima Yojana का लाभ उठाने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो वह नागरिक इस पोस्ट को पूरा ध्यान से पढ़े। क्योंकि इस आर्टिकल में हम आप सभी के सकत Rajsthan Chiranjeevi Bima Yojana pdf Application form Download kaise kare की सारी जानकारी साझा करने वाले हैं।

राजस्थान चिरंजीवी बीमा योजना क्या है? | What is Rajsthan Chiranjeevi Bima Yojana 2022

राजस्थान चिरंजीवी बीमा योजना आवेदन पीडीएफ फॉर्म Rajsthan Chiranjeevi Bima Yojana pdf Application form

राजस्थान चिरंजीवी बीमा योजना की शुरुआत 1 मई 2022 में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा की गई। इस योजना के तहत राजस्थान सरकार राज्य के सभी गरीब परिवार के नागरिकों के लिए ₹500000 का स्वस्थ बीमा प्रदान करेगी। जिसके लिए लाभार्थी को केवल ₹850 का एक बार प्रीमियम भुगतान करना होगा।

जिसका लाभ लेकर राज्य के गरीब नागरिक अपनी गंभीर बीमारियों का 5 लाख तक का एक दम मुफ्त इलाज आसानी से करा सकते हैं। अगर आप भी राजस्थान सरकार के द्वारा राज्य के गरीब नागरिको के लिए शुरू की गई इस योजना के तहत अपने परिवार का बीमा करना चाहते हैं तो सर्वप्रथम आपको चिरंजीवी बीमा योजना पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड करना होगा।

जिसके बारे में हम आपको यहाँ बताएंगे। लेकिन उससे पहले हम आपके लिए इस योजना से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे। ताकि आप इस योजना का लाभ बिना किसी समस्या का ले सके। तो चलिए शुरू करते हैं।

योजना का नाम राजस्थान चिरंजीवी बीमा योजना
लाभार्थी राजस्थान गरीब नागरिक
लाभ 5 लाख तक का स्वास्थ्य इलाज
वेबसाइट https://health.rajasthan.gov.in
आवेदन पीडीएफ फॉर्मयहाँ क्लिक करें

राजस्थान चिरंजीवी बीमा योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज | Required Documents for Rajsthan Chiranjeevi Bima Yojana

Rajsthan Chiranjeevi Bima Yojana का लाभ लेने के लिए आवेदन करने वाले सभी नागरिको के लिए निम्नलिखित दस्तावेज की आवश्यकता होगी। जिन नागरिको के पास निम्नलिखित दस्तावेज उपलब्ध नही है। तो आप किस योजना के अंतर्गत आवेदन नहीं कर पाएंगे।

  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक की फोटो कॉपी
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

राजस्थान चिरंजीवी बीमा योजना के लिए आवश्यक पात्रता

राजस्थान के जो भी नागरिक चिरंजीवी बीमा योजना के अंतर्गत अपना ₹500000 का बीमा करवाना चाहते हैं उन नागरिकों के लिए सरकार ने कुछ पात्रता निर्धारित की जैसे

  • आवेदन करने वाला आवेदन कर्ता राजस्थान राज्य का मूल निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना के तहत आवेदन करने वाला व्यक्ति बीपीएल परिवार या गरीबी रेखा से नीचे होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ राजस्थान राज्य के छोटे सीमांत किसान और श्रमिक भी उठा सकते हैं।
  • राजस्थान चिरंजीवी बीमा योजना के तहत कोई भी उच्च वर्ग का नागरिक या सरकारी पद पर कार्य करने वाले नागरिक इस योजना का लाभ नहीं ले पाएंगे।

राजस्थान चिरंजीवी बीमा योजना के उद्देश्य

मुख्यमंत्री चिरंजीवी बीमा योजना को शुरू करने के उद्देश्य निम्न है-

इस योजना के अंतर्गत राजस्थान सरकार प्रत्येक गरीब परिवार के सदस्य को 500000 का बीमा प्रदान करना है। जिसके लिए लाभार्थी को ₹850 के प्रीमियम पर ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाएगा जिसकी मदद से गरीब किसान और मजदूर अपनी व अपने परिवार के किसी भी सदस्य का ₹500000 तक का मुफ्त इलाज करा पाएंगे। जिससे राज्य में गरीब नागरिकों की आर्थिक स्थिति और बीमारियों में काफी कमी आएगी।

राजस्थान मुख्यमंत्री चिरंजीवी  बीमा योजना पीडीएफ फॉर्म  कैसे डाउनलोड करें? | How to Download Rajsthan Chiranjeevi Bima Yojana pdf form

राजस्थान सरकार के द्वारा शुरू की गई इस योजना के तहत  आपको आवेदन करने के लिए  एप्लीकेशन फॉर्म की आवश्यकता होगी। अगर आप मुख्यमंत्री चिरंजीवी बीमा योजना पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड करके इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो आप हमारे द्वारा नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके डायरेक्ट राजस्थान मुख्यमंत्री चिरंजीवी बीमा योजना पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।

Download Rajsthan Chiranjeevi Bima Yojana pdf form

मुख्यमंत्री चिरंजीवी बीमा योजना के तहत आवेदन कैसे करें?

अगर आप मुख्यमंत्री चिरंजीवी बीमा योजना के अंतर्गत आवेदन करके लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारे द्वारा नीचे बताए गए स्टेप को ध्यान पूर्वक फॉलो करें।

  • सबसे पहले आपको राजस्थान चिरंजीवी बीमा योजना से संबंधित एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करना होगा जिसे आप यहां क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं।
  • एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आपको इसमें कुछ जानकारी भरने को कहा जाएगा।
  • आपको पूछी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना होगा और इस एप्लीकेशन फॉर्म के साथ सभी जरूरी दस्तावेजों को अटैच करना होगा।
  • इतना करने के बाद आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म को अपने निजी ईमित्र के पास जमा कर देना है। इस प्रकार आप इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

राजस्थान मुख्यमंत्री चिरंजीवी बीमा योजना से संबंधित प्रश्न-उत्तर

राजस्थान मुख्यमंत्री चिरंजीवी बीमा योजना क्या है?

मुख्यमंत्री चिरंजीवी बीमा योजना राजस्थान राज्य में निवास करने वाले गरीब नागरिक जो गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं उनके लिए शुरू की गई एक बहुत ही कल्याणकारी योजना है इस योजना के अंतर्गत राजस्थान सरकार गंभीर बीमारियों से जूझ रहे गरीब परिवार के नागरिकों के लिए स्वास्थ्य बीमा प्रदान करेगी।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी बीमा योजना के अंतर्गत किन नागरिकों को स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाएगा?

इस योजना का लाभ मुख्य रूप से राजस्थान के Chote सीमांत किसान, श्रमिक तथा बीपीएल परिवार के सदस्यों को प्रदान किया जाएगा।

राजस्थान चिरंजीवी बीमा योजना के तहत कितने रुपए का  बीमा प्रदान किया जाएगा?

राजस्थान चिरंजीवी बीमा योजना के तहत आवेदन करने वाले लाभार्थी को राजस्थान सरकार की ओर से ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाएगा जिसके लिए नागरिक को ₹850 प्रीमियम देना होगा।

राजस्थान मुख्यमंत्री चिरंजीवी बीमा योजना की शुरुआत किसने की?

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी ने राज्य के गरीब नागरिक को मुफ्त इलाज की सुविधा देने के लिए 1 मई 2022 को राजस्थान मुख्यमंत्री चिरंजीवी बीमा योजना की शुरुआत की।

राजस्थान मुख्यमंत्री चिरंजीवी बीमा योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य क्या है?

इस योजना को शुरू करने का उद्देश्य राजस्थान राज्य में निवास करने वाले सभी गरीबों के लिए मुफ्त इलाज की सुविधा देने के लिए ₹500000 तक का बीमा प्रदान करना है। ताकि राज्य के नागरिक बिना किसी समस्या के अपनी बीमारी का इलाज मुफ्त में करा सकें।

निष्कर्ष
राजस्थान चिरंजीवी बीमा योजना राजस्थान सरकार के द्वारा आयोजित की गई एक बहुत ही कल्याणकारी योजना है जिसके तहत राज्य के गरीब परिवारों को स्वस्थ बीमा कवर दिया जाएगा। जिसका उपयोग करके राज्य के नागरिक ₹500000 तक का मुफ्त इलाज करवा पाएंगे। यदि आपके लिए इस आर्टिकल में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो और आपके मन में इस योजना से संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।

Main Points

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।