राजस्थान मूल निवास प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं? | Rajasthan Domicile Certificate PDF Form

Rajasthan Domicile Certificate PDF Form :- राजस्थान राज में निवास करने वाले नागरिकों के लिए राजस्थान सरकार की तरफ से उनकी पहचान के रूप में विभिन्न तरीके के महत्वपूर्ण दस्तावेज जारी किए जाते हैं। इन महत्वपूर्ण दस्तावेजों की लिस्ट में राजस्थान मूल निवास काफी महत्वपूर्ण सरकारी कागजात है जिसका उपयोग सरकारी कार्य और कई प्राइवेट कार्यो में किया जाता है।

लेकिन राजस्थान राज्य में काफी जैसे निवासी है जिन्होंने अभी तक अपना मूल निवास नहीं बनवाया हैं। अगर आपने नहीं अभी तक अपना निवास प्रमाण पत्र नहीं बनवाया है तो आपके लिए आज कहां यह आर्टिकल काफी उपयोगी साबित होने वाला है क्योंकि आज हम आपको अपनी इस आर्टिकल में राजस्थान मूल निवास प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं? और Rajasthan Domicile PDF Form को साझा करने जा रहे हैं. जैसे फॉलो करके आप आसानी से अपने राजस्थान निवास प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं।

राजस्थान मूल निवास प्रमाण पत्र क्या है? | What Is Rajasthan Domicile Certificate

मूल निवास प्रमाण पत्र एक प्रकार का सरकारी दस्तावेज होता है। इस दस्तावेज में जारी किए जाने व्यक्ति का नाम उसके पिता का नाम और वह जहां रहता है उस जगह का नाम दर्ज होता है। मूल निवास मुख्य रूप से व्यक्ति के पते का प्रमाण पत्र होता है निवास प्रमाण पत्र यह प्रमाणित करता है कि वह व्यक्ति किस स्थान पर रहता है और उस स्थान पर कितने सालों से निवास कर रहा हैं।

सरकारी दस्तावेजों की राजस्थान मूल निवास राजस्थान नागरिकों के लिए काफी महत्वपूर्ण दस्तावेज है। Rajasthan Domicile Dacuments का उपयोग आज सभी सरकारी योजनाओं और प्राइवेट कार्यों के लिए किया जाता है। इसके साथ ही पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए Rajsthan Nivas Praman Patra और भी जरूरी हो जाता है क्योकि एडमिशन लेते समय और छात्रवृत्ति के समय इसका होना अनिवार्य होता हैं।

इसलिए आज राजस्थान के हर नागरिक के पास उसका निवास प्रमाण होना जरूरी है। राजस्थान के जिन नागरिकों के अभी तक निवास प्रमाण पत्र नही बनवाया है वह हमारे इस आर्टिकल में से नीचे Rajasthan Domicile Dacuments PDF Form डाउनलोड करके अपना आवेदन कर सकते हैं।

राजस्थान मूल निवास प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं? | Rajasthan Domicile Certificate PDF Form
योजना का नाम मूल निवास प्रमाण पत्र
राज्य राजस्थान
लाभ सरकारी योजनाओ का लाभ
वेबसाइट https://rajasthan.gov.in
डाउनलोड आवेदन फॉर्म यहां क्लिक करे

राजस्थान मूल निवास प्रमाण पत्र बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेज | Documents for Rajasthan Basic Residence Certificate

मूल निवास प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन फॉर्म की जरूरत होती है, और आवेदन फॉर्म में कुछ जरूरी दस्तावेजों को लगाने की जरूरत पड़ती है। जो निवास प्रमाण पत्र बनवाने वाले लाभार्थी के पास होना जरूरी है जरूरी दस्तावेज कुछ इस प्रकार है –

  • जन्म प्रमाण पत्र
  • कार्ड की फोटो कॉपी
  • आधार कार्ड की फोटो कॉपी
  • बिजली बिल
  • पसपोर्ट फ़ोटो
  • नवीनतम फ़ोटो

राजस्थान मूल निवास प्रमाण पत्र के लाभ |Bnefit Of Rajasthan Domicile Certificate

सरकारी दस्तावेजों की लिस्ट में मूल निवास प्रमाण पत्र राजस्थान नागरिकों के लिए काफी जरूरी दस्तावेज है। इसके कई फायदे होते हैं जिनके बारे में आप उनसे जान सकते

  • सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए मूल्य निवास प्रमाण की आवश्यकता होती हैं।
  • स्कूल में छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए
  • एडमिशन लेते समय इसकी जरूरत पड़ती हैं।
  • बैंक खाता खुलवाने के लिए
  • ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए

राजस्थान मूल निवास प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं?

राजस्थान नागरिकों के लिए सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए मूल निवास प्रमाण पत्र होना जरूरी है। अगर जिन नागरिकों ने अभी तक अपना मूल निवास नहीं बनवाया है। तो वह पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड करके राजस्व विभाग में जमा करके इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। नीचे हमने राजस्थान मूल निवास प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में स्टेप बाय स्टेप बताया है। फॉलो करके आप आसानी से Rajasthan Domicile Certificate के लिए आवेदन कर सकते है –

  • सबसे पहले आपको नीचे दिए गए लिंक से रराजस्थान निवास प्रमाण पत्र आवेदन पीडीएफ फॉर्म को।डाउनलोड कर लेना हैं।

Download Rajasthan Domicile Certificate PDF Form

राजस्थान मूल निवास प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं? | Rajasthan Domicile Certificate PDF Form
  • पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आपको इसका प्रिंट करा लेना है।
  • अब आपको इस प्रिंट किए गए आवेदन फॉर्म में अपनी पूछी गई सभी समस्त जानकारी और जरूरी दस्तावेजों को संगलन कर लेना हैं।
  • आवेदन फॉर्म को कंप्लीट करने के बाद इसे आप तहसील या  राजस्व विभाग में जमा कर दें।
  • आप का निवास प्रमाण पत्र के लिए आवेदन हो जाएगा और 14 दिन के अंदर गांव का निवास प्रमाण पत्र बन कर आपके पते पर भेज दिया जाएगा।

राजस्थान मूल निवास प्रमाण पत्र से सम्बंधित प्रश्न उत्तर

राजस्थान मूल निवास प्रमाण पत्र क्या है?

मूल निवास प्रमाण एक सरकारी दस्तावेज है जो किसी भी व्यक्ति के लिए वह कहाँ रहे है और कितने सालों निवास कर रहा है यह प्रमाणित करने के जारी किया जाता हैं।

क्या राजस्थान मूल निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन बनवा सकते है?

आप राजस्थान मूल निवास प्रमाण बनवाने के लिए ई – मित्र सेंटर जाकर आवेदन करना होगा या फिर राजस्व विभाग में जाकर आवेदन करना होगा। लेकिन आप खुद घर बैठे इसके लिए आवेदन नही कर सकते हैं।

राजस्थान मूल निवास प्रमाण पत्र की वैधता कब तक की होती है?

मूल निवास प्रमाण पत्र की वैधता व्यक्ति के जीवन भर के लिए होती है लेकिन अगर व्यक्ति अपनी जगह से दूसरी जगह निवास करने जाता है तो मूल निवास की प्रमाणिकता समाप्त हो जाती है

राजस्थान मूल निवास प्रमाण पत्र आवेदन पीडीएफ फॉर्म कहाँ से प्राप्त करें?

अगर आप राजस्थान मूल निवास प्रमाण के लिए आवेदन करना चाहते है तो हमने अपनी वेबसाइट में राजस्थान मूल निवास प्रमाण पत्र आवेदन पीडीएफ फॉर्म लिंक दिया है जहां से आप इसे डाउनलोड करके इसके लिए आवेदन कर सकता है।

निष्कर्ष

राजस्थान राज्य में अनेक सरकारी दस्तावेज नागरिकों के लिए जारी की जाती है। जिनमे मूल निवास प्रमाण पत्र काफी महत्वपूर्ण दस्तावेज है। जिसे अभी काफी लोगों ने नहीं बनवाया है। राज्य के सभी नागरिक इस जरूरी दस्तावेज को बनवा सके इसे ध्यान में रखते हुए आज हमने इस आर्टिकल  के माध्यम से आपके साथ राजस्थान मूल निवास प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं? | Rajasthan Domicile Certificate PDF Form साझा किया है। मैं उम्मीद करती हूं कि आप आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करके इस जरूरी दस्तावेज के लिए आवेदन

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।