राजस्थान कुसुम योजना पीडीएफ फॉर्म | Rajasthan Kusum Yojana PDF Form

Rajasthan Kusum Yojana PDF Form 2022 :- राजस्थान सरकार ने राज्य किसानों की आय को बढ़ाने और कृषि को सरल करने के लिए राजस्थान कुसुम योजना की शुरुआत की हैं। इस योजना के अंतर्गत राज्य के सीमांत किसानों को उनकी फसल सिंचाई के लिए सब्सिडी पर सोलर पंप उपलब्ध कराएंगी। इस योजना का लाभ राज्य के सभी किसानों को मिल सके इसलिए आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में Rajasthan Kusum Yojana PDF Form को साझा करने जा रहे है। आप इस आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करके इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।

राजस्थान के किसानों अभी तक अपनी फसल को डीजल, पेट्रोल पंप की मदद से सिंचाई करते है लेकिन पेट्रोल, डीजल महंगा होने के कारण कई किसान अपनी फसल को समय पर पानी नही दे पाते है इसके साथ ही इन सिंचाई पंप से प्रदूषण की भी समस्या बढ़ती है। इसलिए राजस्थान सरकार ने किसानों के लिए Rajasthan Kusum Yojana को शुरु किया हैं। जिसके अंतर्गत किसानों को सरकार की सोलर पंप लगाने के लिए 60% की सब्सिडी प्रदान करेगी। इस योजना का लाभ राज्य के किसान अपना आवेदन करके ले सकते है। जिसके बारे में नींचे हमनें पूरी जानकारी शेयर की हैं।

राजस्थान कुसुम योजना क्या हैं? | What is Rajasthan Kusum Yojana

राजस्थान कुसुम योजना की शुरुआत राज्य के किसानों के लिए अशोक गहलोत जी की गई है। इस योजना के अंतर्गत राज्य के जो इक्षुक किसान अपनी कृषि सिंचाई के लिए सौर ऊर्जा पंप लगाना चाहते है उन्हें 60% की सब्सिडी राशि प्रदेश सरकार की तरफ से प्रदान की जाएगी। राजस्थान कुसुम योजना का संचालन राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम लिमिटेड (RRECLMIS) विभाग के द्वारा किया जा रहा हैं।

राज्य के जिन सीमांत किसान पास 2 हेक्टयर तक जमीन है वह Rajasthan Kusum Yojana में आवेदन करके 60% की सब्सिडी के कृषि सिंचाई लिए 0.5 मेगावाट से लेकर 2 मेगावाट तक के क्षमता सौर ऊर्जा पंप के खरीद सकते हैं। इस योजना में करने के लिए किसानों को आवेदना पीडीएफ फॉर्म मि अवश्यकता पड़ेगी इसलिए नीचे हमने इसका आवेदन फॉर्म और आवेदन फॉर्म में लगाने के जरूरी दस्तावेज आदि के बारे में पूरी जानकारी साझा की हैं।

राजस्थान कुसुम योजना पीडीएफ फॉर्म Rajasthan Kusum Yojana PDF Form
योजना का नाम राजस्थान कुसुम योजना
लाभार्थीराज्य के किसान
सब्सिडी राशि 60% सब्सिडी राशि
वेबसाइटhttp://rreclmis.energy.rajasthan.gov.in/frmUserLoginCreation.aspx
आवेदन पीडीएफ फॉर्म यहां क्लिक करें

Rajasthan Kusum Yojana PDF Form उद्देश्य

किसानों के लिए खेत में अच्छी पैदावार करने के लिए कृषि को समय पर खाद पानी देना बहुत जरूरी होता है।  लेकिन कई बार डीज़ल पेट्रोल महंगा होने के कारण किसान समय पर फसल सिंचाई नहीं कर पाते हैं इसके साथ ही राजस्थान राज्य में ऐसे काफी किसान हैं। जिनके पास कृषि सिंचाई का कोई साधन नहीं है।

इसलिए राजस्थान सरकार ने किसानों के लिए Rajasthan Kusum Yojana योजना की शुरुआत की है ताकि किसान इस योजना के अंतर्गत 60% सब्सिडी प्राप्त करके सौर ऊर्जा यंत्र पंप खेतो में लगा सकें। और समय पर कृषि सिंचाई कर सकें यही इस योजना को शुरू करने का राजस्थान सरकार का मुख्य उद्देश है।

Rajasthan Kusum Yojana PDF Form के लिए जरूरी दस्तावेज

राजस्थान कृषि योजना आवेदन पीडीएफ फॉर्म को नीचे हमने साझा किया है जिसे डाउनलोड करके आप आसानी से इस योजना में आवेदन कर सकते हैं। लेकिन इस आवेदन फॉर्म में लगाने के लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेज की आवश्यकता होगी। जिन की सूची नीचे दी गई है –

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण
  • जमीन से संबंधित कागजात
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता विवरण
  • नवीनतम पासपोर्ट फ़ोटो

राजस्थान कुसुम योजना पीडीएफ फॉर्म |Rajasthan Kusum Yojana PDF Form

Rajasthan Kusum Yojana 2022 का संचालन अक्षय ऊर्जा निगम लिमिटेड विभाग के द्वारा किया जा रहा हैं। राज्य के जिन किसानों के पास 2 हेक्टयर तक कि ज़मीन है वह इस योजनांए अपना आवेदन सब्सिडी पर कृषि सिंचाई के सौर ऊर्जा पंप लगवा सकते हैं। नींचे हमने आवेदन पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड करने के लिए दिया है जिसे डाउनलोड करके आप आवेदन कर सकते हैं।

Download Rajasthan Kusum Yojana PDF Form

राजस्थान कुसुम योजना पीडीएफ फॉर्म | Rajasthan Kusum Yojana PDF Form

राजस्थान कुसुम योजना में आवेदन कैसे करें? | How To Download Rajasthan Kusum Yojana

अगर आप राजस्थान को कुसुम योजना में आवेदन करके सब्सिडी पर सौर ऊर्जा यंत्र लगवाना चाहते हैं। तो नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके इसमें आवेदन कर सकते हैं –

  • सबसे पहले आपको ऊपर दिए गए लिंक से इस योजना से संबंधित आवेदन फॉर्म को डाउनलोड कर लेना है।
  • आवेदन पीडीएफ हमको डाउनलोड करने के बाद इस पीडीएफ फॉर्म क्या आपको प्रिंट निकलवा लेना है।
  • अब इस प्रिंट किए गए आवेदन फॉर्म में आपकी और आपके कृषि से संबंधित कुछ जानकारी पूछी गई होगी जिसे ध्यान पूर्वक आपको भर लेना है।
  • आवेदन फॉर्म में सभी जानकारी भरने के बाद आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों को इस फॉर्म के साथ संगलन कर लेना है।
  • अब आपको इस आवेदन फॉर्म की एक बार जांच करके अपने जिला में कृषि संबंधित विभाग में जाकर जमा कर देना हैं।
  • इस प्रकार इस योजना में आपका आवेदन हो जाएगा और कुछ दिनों बाद विभाग के द्वारा आपके आवेदन फॉर्म की जांच करके इस योजना का लाभ आपको प्रदान कर दिया जाएगा।

राजस्थान कुसुम योजना से जुड़े प्रश्न उत्तर

राजस्थान कुसुम योजना क्या हैं?

राजस्थान कुसुम योजना की शुरुआत राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के द्वारा की गई है। इस योजना के अंतर्गत किसानों को सौर ऊर्जा यंत्र लगाने के लिए सरकार की तरफ से 60% की सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

राजस्थान कुसुम योजना का उद्देश्य क्या हैं?

राजस्थान राज्य में काफी ऐसे किसान है जिनके पास कृषि सिंचाई के लिए पर्याप्त साधन उपलब्ध नहीं है। और पैसों की कमी के कारण वह कृषि सिंचाई यंत्र खरीदने में सक्षम नहीं है। इसलिए राजस्थान सरकार ने इस योजना को शुरू किया है।

राजस्थान कुसुम योजना का लाभ किन किसानों दिया जाएगा?

इस योजना का लाभ राजस्थान के उन किसानों को दिया जाएगा जिनके पास 2 हेक्टयर तक ज़मीन हैं।

राजस्थान कुसुम योजना के अंतर्गत कितनी सब्सिडी प्रदान की जाएगी?

राजस्थान कुसुम योजना के तहत किसानों को 60%की सब्सिडी सौर ऊर्जा यंत्र लगाने के लिए प्रदान की जाएगी।

राजस्थान कुसुम योजना में आवेदन कैसे करें?

अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो हमारे ऊपर दिए गए लिंक से इस योजना के आवेदन पीडीएफ फॉर्म को डाउनलोड करके इस योजना में अपना आवेदन ऊपर बताए गए तरीके को फॉलो करके कर सकते हैं।

निष्कर्ष

राजस्थान सरकार के द्वारा शुरू की गई कुसुम योजना का लाभ राज्य के सभी किसानों को मिल सके इसलिए आज हमने अपने इस आर्टिकल में राजस्थान कुसुम योजना पीडीएफ फॉर्म |Rajasthan Kusum Yojana PDF Form को।साझा किया हैं। मैं उम्मीद करती हूं कि आप हमारे इस आर्टिकल से इस योजना से जुड़े आवेदन फॉर्म को ऊपर से डाउनलोड करके इस योजना में अपना आवेदन कर चुके होंगे।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।