प्रधानमंत्री दक्ष योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन कैसे करे? | Pradhan Mantri Daksha Yojana 2022 online

PM Daksha Yojana online Registration In Hindi 2022 :- केंद्र सरकार के द्वारा देश के युवाओं को सर्वांगीण योग्यता और दक्षता में सुधार करने के लिए बहुत सारे Skill Development प्रोग्राम का आयोजन करती रहती है। हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा देश के नागरिकों को स्किल डेवलपमेंट के लिए प्रधानमंत्री दक्षता और कुशलता संपन्न हितग्राही योजना का शुभारंभ किया है। जिसके अंतर्गत सभी युवाओं अपनी स्किन को डिवेलप करने के लिए बिल्कुल फ्री ट्रेनिंग प्राप्त कर सकते हैं।

इतना ही नहीं इस योजना के अंतर्गत ट्रेनिंग प्राप्त करने वाले युवाओं को ट्रेनिंग के दौरान ₹1000 से लेकर ₹1500 की वित्तीय राशि भी प्रदान की जाएगी। अगर आप केंद्र सरकार के द्वारा आयोजित की गई Pradhan Mantri Daksha Yojana 2022 से संबंधित आवेदन प्रक्रिया दस्तावेज पात्रता के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इस योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारा यह लेकर अंत तक जरूर पढ़ें।

प्रधानमंत्री दक्ष योजना 2022 क्या है? | What is Pradhan Mantri Daksha Yojana 2022?

पीएम दक्ष योजना 2022 को 5 अगस्त 2022 को सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ वीरेंद्र कुमार जी के द्वारा को शुरू किया गया है। PM Daksha Yojana के अंतर्गत short-term training, Upskilling / reskilling, programmes, long-term training programmes and Entrepreneurship Development आदिकार्यक्रम चलाए जाएंगे, जिसके अंतर्गत इस अनुसूचित जाति पिछड़ा वर्ग के साथ-साथ सफाई कर्मचारियों को फ्री में कौशल प्रदान किए जाएंगे।

इस योजना के अंतर्गत लगभग 50,000 युवाओं को कौशल विकास प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। जो भी नागरिक इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तथा मोबाइल एप्स के माध्यम से अपना रजिस्ट्रेशन Pradhan Mantri Daksha Yojana के अंतर्गत करके ट्रेनिंग प्राप्त कर सकता है।

यदि आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते है लेकिन आपको आवेदन प्रक्रिया के बारे में जानकारी नही है तो आपको इस लेख को पूरा पढ़ना होगा। आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हम प्रधानमंत्री दक्ष योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करें? के बारे में जानकारी साझा करेंगे।

प्रधानमंत्री दक्ष योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

Pradhan Mantri Daksha Yojana 2022 का उद्देश्‍य

पीएम दक्ष योजना का लाभ युवाओं के साथ-साथ महिलाओं को भी प्रदान किया जाएगा। इस योजना के माध्यम से सभी अल्पसंख्यक अनुसूचित जाति एवं सफाई कर्मचारी वर्ग के नागरिकों को कौशल विकास ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी। प्रधानमंत्री धन योजना के अंतर्गत सरकार ने आने वाले 5 वर्षों में 2.7 लाख युवाओं को लाभ देने का लक्ष्य रखा है। इस योजना को आयोजित करने का  मुख्य उद्देश्य देश के सभी नागरिकों को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करके उनकी योग्यता और दक्षता में सुधार करना है, जिससे कि सभी नागरिक स्वरोजगार से जुड़कर आत्मनिर्भर बन सके।

पीएम दक्ष योजना के तहत आवेदन के लिए आवश्‍यक पात्रता

नीचे बताई जाने वाली पात्रता मापदंड को पूरा करने वाले नागरिकों को ही पीएम दक्ष योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

  • जो भी इच्छुक उम्मीदवार पीएम दक्ष योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं उनका स्थाई रूप से भारत का नागरिक होना अनिवार्य है।
  • इस योजना के अंतर्गत ट्रेनिंग प्राप्त करने के लिए आवेदक की आयु 18 वर्ष से 45 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • पीएम दक्ष योजना के अंतर्गत आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग गैर अधिसूचित अनुसूचित जनजाति घुमंतू तथा अर्ध घुमंतु जनजाति के साथ साफ सफाई कर्मचारियों को पात्र बनाया गया है।
  • लाभ प्राप्त करने वाले परिवार की वार्षिक आय ₹100000 से लेकर ₹300000 या फिर उससे कम होनी चाहिए।

पीएम दक्ष योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए कई महत्वपूर्ण दस्तावेजों को आपको आवेदन फॉर्म के साथ अटैच करना होगा जिनके बारे में नीचे विस्तार से जानकारी दी गई है।

  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • स्वा घोषणा प्रमाण पत्र
  • सफाई कर्मचारी का व्यवसाय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • मतदाता पहचान पत्र
  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • पैन कार्ड

पीएम दक्ष योजना 2022 में रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन कैसे करे? | How to Register PM Daksh Yojana Portal Online

ऐसे नागरिक जो इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण करना चाहते हैं वह हमारे द्वारा नीचे बताएंगे कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करके इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं जैसे-

  • इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए पहले आपको सरकार द्वारा लांच किए गए पीएम दक्ष पोर्टल पर जाना होगा।
  • आप चाहे तो  https://pmdaksh.dosje.gov.in/ के लिंक पर क्लिक करके जाए डायरेक्ट ऑनलाइन पोर्टल पर जा सकते है।
  • ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक कर दें आपके सामने पीएम दक्ष योजना Official website का होम पेज ओपन हो जाएगा।
प्रधानमंत्री दक्ष योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन कैसे करे? | Pradhan Mantri Daksha Yojana 2022 online
  • इस होम पेज पर आपको Candidate registration का एक ऑप्शन मिलेगा इस पर क्लिक कर दें क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर एक Registration form ओपन हो जाएगा।
  • जिसमें आपको जीवन सभी महत्वपूर्ण Information जैसे आपका नाम, पिता या पति का नाम, जन्मतिथि, लिंग, पूरा पता, पिन कोड, मोबाइल नंबर अधिक ध्यानपूर्वक दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज और अपना पासपोर्ट साइज अपलोड करना होगा ध्यान रहे दस्तावेज और फोटो की size 10 kb से लेकर 50 kb के बीच के बीच होनी चाहिए।
  • अब आपको नीचे दिए गए Send OTP के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। जिसके तुरंत बाद आपको अपने मोबाइल नंबर पर एक OTP प्राप्त होगा जिससे आपको दर्ज करते Next Step के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इतना सब करने के पश्चात आपको अपनी ट्रेनिंग डिटेल तथा बैंक विवरण को दर्ज करना होगा और फिर अंत में नीचे दिए गए सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपका आवेदन पीएम दक्ष योजना 2022 के अंतर्गत हो चुका है।

पीएम दक्ष योजना से संबंधित पूछे जाने वाले प्रश्न और उत्तर

प्रधानमंत्री दक्ष योजना क्या है?

प्रधानमंत्री दक्ष योजना सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के द्वारा आयोजित की गई एक कल्याणकारी योजनाएं जिसके अंतर्गत देश के सभी वर्ग के नागरिकों को कौशल विकास ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी।

पीएम दक्ष योजना के अंतर्गत किस पात्र बनाया गया है?

इस योजना का पात्र मुख्य रूप से देश में निवास करने वाले अनुसूचित जाति, अन्‍य पिछड़ा वर्ग, आर्थिक पिछड़ा वर्ग, गैर अधिसूचित/घुमंतु एवं अर्द्धघुमंतु एवं सफाई कर्मी को बनाया गया है।

इस योजना के तहत कौशल विकास प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए किसी तरह का शुल्क का भुगतान करना होगा?

 जी नहीं, इस योजना के अंतर्गत कौशल प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए लाभार्थियों को किसी भी प्रकार के सिर्फ का भुगतान नहीं करना होगा क्योंकि इस योजना का लाभ नागरिकों को एकदम निशुल्क प्रदान किया जाएगा।

Pradhan Mantri Daksha Yojana के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए कितनी आयु सीमा निर्धारित की गई है?

सरकार ने इस योजना का लाभ उठाने वाले नागरिकों के लिए 18 वर्ष से 45 वर्ष के बीच आयु निर्धारित की है।

पीएम दक्ष योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थियों को केंद्र सरकार के द्वारा लांच किया ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर आवेदन करना होगा। जिसके बारे में स्टेप बाय स्टेप पूरी जानकारी ऊपर प्रदान की गई है।

निष्कर्ष

केंद्र सरकार ने देश के लोगों को आत्मनिर्भर और उनके काम से जुड़े कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री दक्ष योजना की शुरुआत की है जिसके अंतर्गत सभी नागरिक फ्री में कौशल विकास प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते है। आपको हमारा आज का यह आर्टिकल कैसा लगा कमेंट सेक्शन में अपनी राय जरूर दें तथा इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।

Spread the love

Main Points

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।