बीपीएल राशन कार्ड लिस्ट 2022 क्या है? | BPL सूची कैसे चेक करें?

BPL Ration Card List :- भारत एक ऐसा देश है जहां बहुत से ऐसे लोग हैं जिनकी आर्थिक स्थिति इतनी कमजोर है कि वह अपने परिवार का पालन पोषण करने के लिए रोजाना मजदूरी करते हैं। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि भारत में बेरोजगारी बहुत अधिक बढ़ चुकी है। इसीलिए केंद्र सरकार के द्वारा देश के सभी अमीर और गरीब परिवारों  के लिए बीपीएल राशन कार्ड जारी किया जाता है जिसके माध्यम से देश के आर्थिक रूप से कमजोर परिवार बाजार में मिलने वाले राशन को बहुत ही किफायती कीमतों पर खरीद सकते हैं।

जिससे प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करना होता जिसके बाद सरकार के द्वारा एक BPL Ration Card list जारी की जाती है इस लिस्ट में जिन देशवासियों के नाम होता है उनके लिए बीपीएल कार्ड जारी किया जाता है। आज हम आपके लिए बीपीएल लिस्ट 2022 में अपना नाम कैसे चेक करें? के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे। यदि आप अपना नाम बीपीएल राशन कार्ड सूची 2022 में देखना चाहते हैं तो आपको हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पूरा पढ़ना होगा।

बीपीएल राशन कार्ड लिस्ट क्या है? | What is BPL Ration Card List

बीपीएल राशन कार्ड लिस्ट 2022 क्या है? | BPL सूची कैसे चेक करें?

प्रत्येक राज्य की राज्य सरकारों के द्वारा राज्य निवास करने वाले सभी नागरिकों की आर्थिक स्थिति और परिवारिक आय के आधार पर बीपीएल कार्ड लिस्ट तैयार की जाती है। इस राशन कार्ड लिस्ट में उन परिवारों का नाम शामिल होता है जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करते हैं जिनके पास आय का कोई साधन उपलब्ध नहीं होता ऐसे परिवारों को स्वास्थ्य शिक्षा अधिक सरकारी योजना का लाभ प्रदान करने के लिए तथा सस्ते दामों पर राशन उपलब्ध कराने के लिए बीपीएल राशन कार्ड जारी किया जाता है।

इस राशन कार्ड को केवल उन नागरिकों के लिए प्रदान किया जाता है जिनका नाम बीपीएल लिस्ट में होता है जिसे देखने की प्रक्रिया को ऑनलाइन मोड पर कर दिया गया है। यदि आप बीपीएल राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हम आपके लिए बीपीएल लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें? के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध कराएंगे । बीपीएल लिस्ट से संबंधित सभी जानकारी जानने के लिए आप हमारा आर्टिकल पूरा पढ़ें।

BPL Ration Card List 2022 ऑनलाइन जारी करने के उद्देश्य

देश के नागरिको को BPL List में अपना नाम देखने के लिए सरकारी दफ्तरों में बार बार जानकर अपना समय और पैसा बर्बाद करना पड़ता है। इसी बात की को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने बीपील लिस्ट को ऑनलाइन जारी कर रही है। यानी कि अब राज्य के नागरिक घर बैठे ऑनलाइन कुछ ही समय मे अपना नाम BPL Ration Card list 2022 में देख सकते है। इस प्रकिया को ऑनलाइन करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के नागरिको को विभाग में जाकर लिस्ट में अपना नाम देखने के दौरान होने वाली समस्या और उनके समय को बर्बाद होने से बचना है। ऑनलाइन लिस्ट जारी करने से लोग डीजिटिलिकरण की ओर आकर्षित होंगे।

बीपीएल सूची में अपना नाम कैसे देखें? | How to check your name in BPL list

आप दो तरीकों से अपना नाम बीपीएल लिस्ट 2022 में देख सकते हैं जिनके बारे में हम आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप पूरी जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं-

  • इस तरीके में आपको अपना नाम राशन कार्ड लिस्ट में देखने के लिए पहले मनरेगा की अधिकारिक वेबसाइट https://mnregaweb2.nic.in/netnrega/dynamic_account_details_ippe.aspx पर विजिट करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर मनरेगा की आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
बीपीएल राशन कार्ड लिस्ट 2022 क्या है? | BPL सूची कैसे चेक करें?
  • इस पेज में आपको अपना नाम जिला, ब्लाक, पंचायत अभी मांगी गई सभी जानकारियों को ध्यान पूर्वक दर्ज करना होगा।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के पश्चात अंत में दिए गए सबमिट के बटन पर आपको क्लिक करना होगा।
बीपीएल राशन कार्ड लिस्ट 2022 क्या है? | BPL सूची कैसे चेक करें?
  • इसके बाद आपके सामने एक लिस्ट ओपन हो जाएगी जिसमें आप अपना नाम देख सकते हैं। अगर आप चाहे तो इस सूची को डाउनलोड करने के पश्चात प्रिंट करके निकाल सकते है।

मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से बीपीएल सूची 2022 में नाम कैसे देखें?

यदि आप चाहें तो केंद्र सरकार के द्वारा जारी किए गए ऑनलाइन एप्लीकेशन के माध्यम से भी बीपीएल लिस्ट 2022 को चेक कर सकते हैं मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से बीपीएल लिस्ट चेक करने के लिए निम्न स्टेप्स का फॉलो करें-

  • सबसे पहले लाभार्थी को अपने मोबाइल फोन में मौजूद गूगल प्ले स्टोर को ओपन करना होगा और BPL List 2022 All states Ration Card IRDP List App को डाउनलोड करना होगा।
  • यदि आप चाहें तो इस लिंक http://play.google.com/store/apps/details?id=com.bpl_list पर क्लिक करके एप्लीकेशन को डायरेक्ट डाउनलोड कर सकते हैं।
बीपीएल राशन कार्ड लिस्ट 2022 क्या है? | BPL सूची कैसे चेक करें?
  • एप्लीकेशन डाउनलोड होकर इंस्टॉल होने के पश्चात आपको इसे ओपन करना है ओपन करने के पश्चात आपको चेक लिस्ट का एक बटन दिखाई देगा उस पर क्लिक कर दें।
  • इसके बाद आपके सामने कुछ इस प्रकार का इंटरफेस ओपन हो जाएगा जिसमें मांगी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को आप को बड़े ही ध्यान से भरना होगा।
  • सभी जानकारी ध्यानपूर्वक भरने के पश्चात एक बार भरी गई जानकारी चेक कर ले और फिर नीचे दिए गए सबमिट के बटन पर क्लिक कर दें।
  • सब मिल के बटन पर क्लिक करते हैं आपके सामने बीपीएल धारकों की सूची ओपन हो जाएगी जिसमें अब आप अपना नाम हो सकते है।

बीपीएल लिस्ट 2022 से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न और उनके उत्तर

बीपीएल कार्ड किस आधार पर जारी किए जाते हैं?

बीपीएल राशन कार्ड जनगणना 2011 के अनुसार राज्य के नागरिकों की आय और उनकी परिवार की संख्या के आधार पर जारी किया जाता है।

बीपीएल राशन कार्ड से क्या क्या लाभ प्राप्त हो सकते हैं?

बीपीएल कार्ड एक सरकारी दस्तावेज है जिसकी मदद से गरीबी रेखा के अंतर्गत आने वाले बच्चे मुफ्त शिक्षा छात्रवृत्ति के साथ-साथ बहुत ही कम मूल्य पर खाद्य सामग्री जैसे गेहूं चावल चीनी दाल आदि सरकारी गल्ले की दुकान से खरीद सकते हैं।

बीपीएल कार्ड के नागरिकों के लिए जारी किया जाता है?

राज्य में आर्थिक रूप से कमजोर बेसहारा नागरिक जिनके पास आय का कोई साधन नहीं है उनके लिए राज्य सरकार के द्वारा बीपीएल कार्ड जारी किया जाता है।

बीपीएल लिस्ट 2022 में अपना नाम कैसे चेक करें?

यदि आप अपना नाम बीपीएल लिस्ट 2022 में चेक करना चाहते हैं तो ऊपर हमने बीपीएल कार्ड लिस्ट में अपना नाम देखने के 2 तरीकों के बारे में बताया है जिन्हें फॉलो करके आप अपना नाम राशन कार्ड सूची में देख सकते हैं।

निष्कर्ष

बीपीएल कार्ड लिस्ट ऑनलाइन पर करने से अब राज्य के नागरिकों को अपना नाम देखने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने नहीं होंगे पर घर पर बैठे-बैठे कुछ ही मिनटों में अपना नाम बीपीएल लिस्ट 2022 में देख सकेंगे।

हमें आशा है कि आप आपको हमारे इस आर्टिकल में दी गई जानकारी पसंद आई होगी अगर आपको हमारा लेख अच्छा लगा हो तो दोस्तों के साथ शेयर करके कमेंट बॉक्स में अपनी राय हमारे साथ जरूर शेयर करें।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।