पीएफ चेक करने वाला एप डाउनलोड करें? | PF Check Karne Wala App

आज अधिकतर जॉब करने वाले लोग अपने बेहतर भविष्य के लिए PF यानी कि Provident Fund में निवेश करते है क्योंकि इस फण्ड में निवेश की गई धनराशि पर 8.5% तक ब्याज मिलता है। Provident Fund में हर कोई निवेश नही कर सकता है केवल Company के द्वारा ही PF में निवेश किया जा सकता है। जो लोग किसी कंपनी में जॉब कर रहे है कंपनी के द्वारा हर महीने उनकी सैलरी का कुछ भाग निवेश कर देती है।

इसलिए हमारे PF में कितने पैसे Invest हो चुके है और जमा धनराशि पर कितना Interest मिलेगा इसके बारे में जानकारी होनी चाहिए। आप चाहे तो कोई भी PF Check Karne Wala App उपयोग कर सकते है लेकिन कुछ ऐसे Apps है जो Real and Trusted जानकारी प्रदान नही करते है।

इसलिए आज के इस Blog में हम आपको PF चेक करने वाले Apps के बारे में बताएगे ताकि आप बिना किसी समस्या के आसानी से अपना PF Balance Check कर सके। हम जिन Apps के बारे में बताने जा रहे है वह आपको 100% Real Information प्रदान करेंगे। साथ ही आप अपने PF का Data Download भी कर सकेंगे।

पीएफ क्या होता है? | What is PF

पीएफ चेक करने वाला एप डाउनलोड करें PF Check Karne Wala App

अगर आप किसी तरह की सरकारी या प्रिवेट नौकरी पर कार्य के रहे है तो आपको PF अथवा EPF के बारे में जरूर पता होगा। जिससे Provident Fund अथवा Employee Provident Fund दोनों नमो से जाना जाता है। PF भारत सरकार के द्वाराकर्मचारियों के भविष्य के लिए चलाई जाने वाली एक योजना है। जिससे भारत सरकार के EPFO (Employee Provident Fund Organization) के द्वारा चलाया जाता है।

जिसके अंतर्गत कर्मियों की सैलरी से हर महीने कुछ पैसे काटकर PF में निवेश किये जाते है जिससे लाभर्थियों को लगभग 8.5% तक वब्याज मिलता है। PF में हर व्यक्ति निवेश नही कर सकता केवल बड़ी बड़ी कंपनियों के द्वारा कंपनी में कार्य करने वाले Employee को ही ये Convenience कंपनी के द्वारा प्रदान की जाती है। अधिकांश लोग ऐसे भी है जो अभी भी यह नही जानते कि उनकी सैलरी का कितना प्रतिशत हर महीने PF में निवेश किया जाता है और उनके PF Account में कितनी धनराशि जमा हो चुकी है।

अगर आप भी अपने PF Account में जमा धनराशि के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप हमारे द्वारा बातये जाने वाले PF Check Karne Wala App को Download करके Use कर सकते है। हम आपको इन सभी Apps को Download करने के तरीके के साथ साथ Apps के माध्यम से PF Check करने के तरीके के बारे में भी बताएगे।

पीएफ चेक करने वाले एप | PF Check Karne Wale Apps

इस डिजिटल दुनिया मे कोई भी कार्य Smartphone के द्वारा आसानी से किया जा सकता है। बस उस कार्य को करने के लिए आपको सही Application को Install करने की जरूरत होती है। अगर आप अपने PF के Balance को Check करने के लिए PF Check Karne Wale App Download करना चाहते है तो हमने कुछ पीएफ बैलेंस चेक करने वाले Apps के बारे में बताया है ये इस प्रकार है-

PF Balance Checker App

पीएफ चेक करने वाला एप डाउनलोड करें

अगर आप PF check करना चाहते है तो आपके पास UAN Number का होना बेहद जरूरी है। क्योंकि अगर आपको UAN Number Activate है तो आप बड़ी आसानी से अपना PF बैलेंस चेक कर सकते है। और यदि आपका UAN नंबर Activate नही है तो आप PF Balance Checker App का use करके अपना UAN Number चालू कर सकते है।

इस Apps में भी PF से संबंधित कई सेवाएं प्रदान की गई है। इससे Download करके आप PF से सम्बंधित किसी भी तरह का कार्य आसानी से कर सकते है। अगर आप इस App को Download करना चाहते है तो आप Free में Playstore या Appstore से Download कर सकते है। इस app को अभी तक 5 मिलियन से भी अधिक लोग Download और 4.5 star की High Rating भी मिली है इससे आप इस App के फीचर्स के बारे में पता लगा सकते है।

PF Balance Checker App से PF Balance कैसे चेक करें?

यदि आप अपने Phone में PF Balance Checker App को Download कर लेते है। तो आप नीचे दिए गए आसान से Steps को Follow करके अपना PF Balance Check कर सकते है।

  • सबसे पहले आपको PF Balance Checker को अपने फ़ोन में Install करना होगा। इसके बाद सभी मांगी गई Details fill करके Sign Up कर ले।
  • अब आप जिस भाषा मे App का use करना चाहते है उससे Select करे.
  • इतना करने के बाद आपकी फ़ोन स्क्रीन पर PF Balance Checker का Homepage Open हो जाएगा।
  • इस Homepage पर आपको PF Passbook वाला Option मिलेगा इस पर Click कर दे।
  • इसके बाद आपके सामने कुछ इस प्रकार का Page Open होगा। जिसमें आपको अपना UAN Number or Password Enter करना होगा। उसके बाद Get Passbook पर Click करना होगा।
  • इतना करते ही आप अपने सामने PF Balance देख पाएंगे।

Umang App

पीएफ चेक करने वाला एप डाउनलोड करें? | PF Check Karne Wala App

PF चेक करने के लिए Umang App सबसे Best और भरोसेमंद App है जिससे भारत सरकार द्वारा नागरिको को PF जैसी सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए बनाया गया है इस Application को Download करके आप 21815 सेवाओ का लाभ उठा सकते है यह एकमात्र ऐसा App है जो इतनी सारी सेवाएं उपलब्ध कराता है. अगर आप PF के Balance को चेक करना चाहते है तो Umang App को आज ही अपने smartphone में Download करे। यह इतना Amazing App है कि अभी तक लगभग 10 मिलियन से भी अधिक लोग Download कर चुके है। आप भी इससे Free में Download करके use कर सकते है।

Umang Apk से PF कैसे चेक करें?

अगर आपको इस App का use करके PF Check करना नही आता तो निम्नलिखित Steps को Follow करे। जो कुछ इस प्रकार से नीचे उपलब्ध है-

  • सर्वप्रथम आपको Play Store Open करके Umang App को Download करना होगा। आप चाहे तो दिए गए लिंक पर क्लिक करके Direct Download कर सकते है।
  • Umang App को Download करने के उपरांत आपको इससे Open करना है। अब आप Umang App के Homepage पर आ जायेंगे।
  • जहाँ आप Login or Register का Option देख पाएंगे। इस पर क्लिक करे.
  • इसके बाद आपको अपना Mobile Number को Enatr करके Register करना होगा।
  • अब आपको Search वाले Option पर Click करके EPFO search कर लेना है। इतना करते ही आपकी Screen पर PF से जुड़े बहुत सारे Option आ जायेंगे।
  • आपको View Passbook वाले Option पर क्लिक कर देना है। और फिर UAD Number Fill करना होगा।
  • अब आपकी Screen पर आपके PF का पूरा विवरण Open हो जाएगा।

EPF Portal

पीएफ चेक करने वाला एप डाउनलोड करें? | PF Check Karne Wala App

PF के बारे में एक दम सटीक और real जानकारी प्राप्त करने के लिए आप EPF Portal का use कर सकते है यह एक Free Android App है जिसकी Help से आप EPFO का Balance के बारे में आसानी से, निःशुल्क जानकारी प्राप्त कर सकते है। इतना ही नही आप EPF Portal को Download करके अपना UAN Number भी Active कर सकते है।

अगर बात करे EPF App की तो अभी तक लगभग एक मिलियन से भी अधिक user इससे अपने Phone में PF Claim Status Check करने के लिए Use कर रहे है। इस App को Download करके आप केवल UAN Number से ही PF Claim Status के बारे में जान सकते है अगर आपको अपना UAN Number नही मालूम है। तो आप अपनी PF Balance or Status को check नही कर सकेंगे। इसलिए आपको अपने UAN number की जानकारी होनी चाहिए।

EPF Portal App से PF कैसे चेक करें?

  • सबसे पहले आपको EPF Portal Apk को अपने स्मार्टफोन में Download करना होगा। आप दिए गए लिंक पर क्लिक करके इस App को अपने Phone में Install कर सकते है।
  • अब EPF Portal Apk को Open कर ले और Search वाले Option पर क्लिक करके PF Passbook Search कर ले।
  • इसके बाद आपके सामने कुछ इस तरह का Page Open होगा।
  • जिसमें आपको अपना UAN Number और Password Enter करके Get passbook वाले बटन पर क्लिक करना होगा।

PF Related FAQ

PF क्या होता है?

यह एक सरकारी योजना है जो सरकार द्वारा कर्मियों की बचत और भविष्य को बेहतर बनाने के लिए शुरू की गई थी जिससे केवल बड़ी बड़ी कपनियों के द्वारा ही चालू किया जाता है।

PF में क्या होता है?

इसमें व्यक्ति जिस संस्था या कंपनी में कार्य कर रहे है उस कंपनी के द्वारा नागरिको की आय का कुछ भाग काट लिया जाता है और निवेश कर दिया जाता है।

PF निवेश राशि पर कितना ब्याज मिलता है?

PF में निवेश की जाने वाली धनराशि पर 8.5% तक ब्याज मिलता है। जिसके बारे में आप आसानी से ऊपर बातये गए Apps को Download करके चेक कर सकते है।

PF कितना काटा जा रहा है कैसे पता करे?

इसके लिए आप ऊपर बातये गए तरीको से आसानी से अपना PF Balance और Intrust के बारे में जान सकते है।

निष्कर्ष

आज हमने आपको अपने इस लेख के माध्यम से पीएफ चेक करने वाले ऐप के बारे में विस्तार से जानकारी उपलब्ध कराई है साथ ही हमने आपको इन एप्लीकेशन के माध्यम से पीएफ बैलेंस चेक करने की स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस भी बता दी है। हमें उम्मीद है कि आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा अगर आपको हमारा ये लेख अच्छा लगा हो तो हम आपसे अनुरोध करते हैं कि इसे अपने सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।