ओआरएस (ORS) क्या होता है? | ORS Full Form In Hindi

ORS Full Form In Hindi :- जब कभी आप को बुखार आता है और यदि आपको कमजोरी महसूस होती है तो ऐसे में आप डॉक्टर के पास दवा लेने तो जरूर जाते होंगे तो ऐसे में डॉक्टर आपको दवा के साथ साथ एक ORS पाउडर का पैकेट देता है जो कि आप को पानी में घोलकर पीना होता है।

तो आज हम आपको ओआरएस के बारे में बताएंगे। ओआरएस (ORS) की फुल फॉर्म क्या होती है? ओआरएस (ORS) क्या होता है? चलिए शुरू करते हैं-

ओआरएस (ORS) क्या होता है? | What is ORS?

दोस्तों ओआरएस (ORS) पाउडर होता है? जो कि आपके शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है जब भी आपको कमजोरी महसूस होती है तब आपको डॉक्टर आर एस (ORS) recommend करते होंगे।

ओआरएस पाउडर को पानी में मिलाकर उचित मात्रा में घोल बनाकर पीना होता है। जिससे आपके शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है इसमें इलेक्ट्रोल्स, ग्लूकोस और जल की मात्रा पर्याप्त होती है। वैसे तो उल्टी दस्त में ORS डॉक्टरों के द्वारा कई बार recommend किया जाता है।

नोट:- किसी भी दवा को डॉक्टर की सलाह से ही लें। क्योंकि यदि आप ऐसा नहीं तो यह आपके लिए हानिकारक हो सकती है।  

ओआरएस (ORS) की फूल फॉर्म क्या है? | What is the Full Form Of ORS?

ORS की full Form in English :- Oral Rehydration Solution.

ओआरएस (ORS) का पूरा नाम :- साधारण निर्जलीकरण चिकित्सा।

     ओआरएस (ORS) से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी

ORS पीने से शरीर मे फुर्ती का अनुभव होता है। ओआरएस अधिकतर छोटे बच्चों को दस्त होने पर डॉक्टर की बताए गए तरीके से ओआरएस देना होता है जिससे दस्त रुक जाते हैं।

दस्‍त के साथ-साथ उल्‍टी और अधिक पसीना आने की स्थिति में भी शरीर में इलेक्‍ट्रोलाइट्स की मात्रा को संतुलित बनाए रखने के लिए बच्‍चों को ओआरएस का घोल दिया जाता है।

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) ने भी बच्‍चें में दस्‍त के इलाज के लिए ओआरएस को जरूरी माना है। इससे शरीर में आंतों को ज्यादा पानी अवशोषित करने की क्षमता मिलती है तथा इस में उपस्थित ग्लूकोस तथा इलेक्ट्रोल्स हमारे शरीर में पानी की कमी को पूरा करते हैं।

ओआरएस (ORS) से सम्बन्धित प्रश्न उत्तर

ओआरएस पीने से क्या फायदा होता है?

ओआरएस पीने से डिहाईड्रेशन पानी की कमी दूर होती है। तथा इसे पीने से थकान भी महसूस नहीं होती और आपका शरीर में फुर्ती बनी रहती है। तथा इससे डायरिया भी नहीं होता है।

ORS बनाने में चार घटक कौन-कौन से हैं?

ORS बनाने में सोडियम क्लोराइड (सामान्य नमक), ट्राईसोडियम, साइट्रेट, हाइड्रेट है।

ओआरएस (ORS) का क्या मतलब होता है?

ओ आर एस (ORS) का मतलब साधारण निर्जलीकरण चिकित्सा।

जीवन रक्षक घोल किसे कहा जाता है?

ORS को जीवन रक्षक घोल भी कहा जाता है। क्योंकि काफी समय पहले जब डायरिया से लोग मर रहे थे तब ओआरएस एक जीवन रक्षक के रूप में काम आया इसलिए इसे जीवन रक्षक घोल कहा जाता है।

निष्कर्ष:-

दोस्तों आज क्या आर्टिकल में हमने आपको ओआरएस के बारे में बताया। कि इसकी क्या फुल फॉर्म होती है? ORS क्या होता है? तथा इससे महत्वपूर्ण कुछ जानकारी हमने आपको बताइए। आशा करते हैं आपको यह जानकारी पसंद आई होगी और यदि पसंद आई हो तो कृपया अपने दोस्तों में जरूर शेयर करें।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।