एनआईटी क्या है? एनआईटी का फुल फॉर्म और एडमिशन, चयन प्रक्रिया व योग्यता

आजकल प्रत्येक व्यक्ति 12th पास करने के बाद विभिन्न क्षेत्रों में अपने करियर को बनाने के लिए बहुत प्रयास करता है। परंतु वह यह निश्चय नहीं कर पाता कि उसे क्या करना चाहिए? जिससे बेहतर करियर विकल्प उनके सामने मौजूद हो सके। आजकल आपने बहुत से लोगों को इंजीनियरिंग लाइन में जाते हुए देखा होगा। इसका मुख्य कारण यही है कि इंजीनियरिंग करने के बाद करियर के बहुत सारे विकल्प आपके सामने होते हैं। यदि आप एक अच्छे संस्थान से इंजीनियरिंग करते हैं, तो आपको और भी अधिक विकल्प देखने को मिलते हैं। सभी लोगों को एनआईटी से संबंधित जानकारी होनी चाहिए। परंतु बहुत से ऐसे लोग हैं। जिन्हें एनआईटी के बारे में जानकारी नहीं है। यही कारण है कि हमारे द्वारा इस लेख में आज आपको NIT KYA HAI? के बारे में जानकारी दी गयी है।

एनआईटी के बारे में अधिकतर लोग जानते हैं। जो व्यक्ति शुरू से इंजीनियर बनना चाहते हैं। तो वह एनआईटी में जाने का ख्वाब देखते हैं। परंतु बहुत से ऐसे लोग हैं जो इंजीनियर बनना चाहते हैं। लेकिन उन्हें एनआईटी से संबंधित जानकारी नहीं होती है। हालांकि उन लोगों को परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। हमारे द्वारा आज आपको इस लेख में एनआईटी से संबंधित संपूर्ण जानकारी विस्तार पूर्वक बताई जाएगी। हमने आपको इस लेख में What is NIT? Eligibility, Selection process इन सभी विषयों पर सभी जानकारी प्रदान की है। एनआईटी के बारे में यदि आप संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो आपको अवश्य ही हमारे इस लेख को पूरा पढ़ना होगा।

Contents show

एनआईटी क्या है? (What is NIT?)

एनआईटी से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने से पहले आपको NIT KYA HOTA HAI? इसके बारे में जानकारी होना आवश्यक है। एनआईटी एक प्रकार का शिक्षण संस्थान होता है। इसके अंतर्गत विद्यार्थियों को इंजीनियरिंग के उच्च स्तर का अध्ययन कराया जाता है। साथ ही साथ इस संस्थान में आपको विभिन्न प्रकार के कोर्स इंजीनियरिंग में स्नातक और स्नातकोत्तर की शिक्षा भी दी जाती है। एनआईटी के अंतर्गत जिन विद्यार्थी का एडमिशन हो जाता है। वह अपने भविष्य में अवश्य ही सफल होता है क्योंकि एनआईटी का दर्जा बहुत ऊंचा है। भारत के अंतर्गत सरकार द्वारा 30 से अधिक एनआईटी को भारत के विभिन्न क्षेत्रों में स्थापित किया गया है। इन संस्थानों के माध्यम से विद्यार्थियों को सर्वश्रेष्ठ इंजीनियरिंग शिक्षण प्रदान किया जाता है।

एनआईटी क्या है एनआईटी का फुल फॉर्म और एडमिशन, चयन प्रक्रिया व योग्यता

एनआईटी का फुल फॉर्म क्या होती है? (What is the full form of NIT?)

हमें उम्मीद है कि ऊपर आपको एनआईटी क्या होता है? इसके बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो गई होगी। परंतु आपके मन मे अवश्य ही यह सवला आया होगा, की NIT ki full form kya hoti hai? हमारे द्वारा यहां आपको इसके बारे में जानकारी दी जा रही है। NIT की फुल फॉर्म “National institute of Technology” होती है। जो कि भारत में दूसरे स्थान पर इंजीनियरिंग शिक्षण देने के लिए प्रसिद्ध संस्थान है। यदि आप प्रथम शिक्षण संस्थान के बारे में जानना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि भारत में प्रथम स्थान पर इंजीनियरिंग शिक्षा देने के लिए ITI यानी ई “Indian institute of technology” है।

एनआईटी से जुड़ा इतिहास? (History of NIT?)

आइए एनआईटी से जुड़े कुछ ऐतिहासिक तथ्यों के बारे में जानते हैं। एनआईटी की स्थापना 1951 में भारत सरकार द्वारा की गई थी। इससे पहले आरईसी यानी क्षेत्र इंजीनियरिंग कॉलेज के नाम से जाना जाता है। परंतु भारत सरकार के मानव संस्थान मंत्रालय द्वारा 2002 में एक बहुत बड़ा बदलाव किया गया। जिसके अंतर्गत 17 नये इंजीनियरिंग कॉलेज को बढ़ाया गया और इसका नाम “राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान” में बदल दिया गया। हमारे देश में आईआईटी प्रथम स्थान पर इंजीनियरिंग शिक्षण प्रदान करने के लिए प्रसिद्ध है। परंतु आईआईटी के बाद एनआईटी का स्तर आता है। जहां हजारों की संख्या में प्रतिवर्ष विद्यार्थियों के द्वारा अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की जाती है।

भारत में स्थित मुख्य एनआईटी संस्थान? (Main NIT institute located in India?)

भारत में विभिन्न प्रकार के एनआईटी संस्थान है। जिनके द्वारा इंजीनियरिंग शिक्षण को और भी बेहतर किया गया है। इन संस्थानों से इंजीनियर करने वाले व्यक्ति अपने भविष्य को एक नया रूप दे सकते है। इसीलिए हमारे द्वारा नीचे आपको Main NIT institute located in india? के बारे में संपूर्ण जानकारी दी है यह जानकारी निम्न प्रकार है-

  1. एनआईटी कालीकट, केरला
  2. एनआईटी कुरुक्षेत्र, हरियाणा
  3. एनआईटी राउरकेला, उड़ीसा
  4. एनआईटी सूरतथल, कर्नाटक
  5. एनआईटी मोतीलाल नेहरू प्रयागराज, उत्तर प्रदेश
  6. एनआईटी मालवी जयपुर, राजस्थान
  7. एनआईटी तिरुचिरापल्ली, तमिल नाडु
  8. एनआईटी वारंगल, तेलंगाना
  9. एनआईटी विश्वेश्वरैया नागपुर, महाराष्ट्र
  10. एनआईटी सरदार वल्लभभाई पटेल सूरत, गुजरात
  11. एनआईटी सिक्किम
  12. एनआईटी मिजोरम
  13. एनआईटी झारखंड
  14. एनआईटी उत्तराखंड
  15.  एनआईटी श्रीनगर
  16. एनआईटी पुडुचेरी
  17. एनआईटी मेघालय
  18. एनआईटी अगरतला
  19. एनआईटी रायपुर, छत्तीसगढ़
  20. एनआईटी डॉ बी आर अंबेडकर जालंधर, पंजाब
  21. एनआईटी मौलाना आजाद भोपाल, मध्य प्रदेश
  22. एनआईटी गोवा
  23.  एनआईटी दिल्ली
  24. एनआईटी यूपीया
  25.  एनआईटी सिलचर
  26.  एनआईटी दिमापुर
  27. एनआईटी पटना, बिहार
  28. एनआईटी मोतीलाल नेहरू नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी
  29. एनआईटी ताड़ेपल्लीगुडम
  30. एनआईटी जमशेदपुर

ऊपर दिए गए सभी संस्थान एनआईटी संस्थान है। जिनमें सर्वश्रेष्ठ इंजीनियरिंग शिक्षण प्रदान किया जाता है। इन संस्थानों में इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने से व्यक्ति अवश्य ही अपने भविष्य में सफल हो पाता है। तथा अपने करियर को बुलंदियों तक पहुंचाता है।

एनआईटी के विभिन्न कोर्स? (Several courses at NIT?)

यदि आप एनआईटी के माध्यम से इंजीनियरिंग के अलावा कोई और कोर्स करना चाहते हैं। तो उसके विकल्प भी आपको एनआईटी में देखने को मिलते हैं। यदि आपको इसके बारे में कोई भी जानकारी नहीं है। तो हमारे द्वारा नीचे आपको एनआईटी के माध्यम से दूसरे कोर्स करने की जानकारी दी गई है। जिसके माध्यम से आप अपने भविष्य को सफल बना सकते हैं। यह जानकारी निम्न प्रकार है-

  • 2 वर्षीय एमटेक कोर्स
  • 2 वर्षीय M. Arch कोर्स
  • 4 वर्षीय B.Tech कोर्स
  • 5 वर्षीय B. Arch कोर्स
  • 5 वर्षीय इंटीग्रेटेड बीटेक एमटेक कोर्स
  • पीएचडी
  • एमसीए कोर्स
  • एमबीए कोर्स
  • एमएससी कोर्स

एनआईटी कोर्स हेतु में एडमिशन लेने की योग्यताएं? (Eligibility for taking admission in NIT Courses?)

एनआईटी में एडमिशन लेने हेतु विद्यार्थियों के पास कोई ना कोई योग्यता अवश्य होनी चाहिए। यदि आपको नहीं पता कि एनआईटी में एडमिशन लेने हेतु आपके पास कौन सी योग्यताएं होनी चाहिए? तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि हमारे द्वारा नीचे आपको Eligibility For taking admission in NIT Courses के बारे में संपूर्ण जानकारी विस्तार पूर्वक है। यह जानकारी निम्न प्रकार है-

  • यदि आप एनआईटी में एडमिशन लेना चाहते हैं। तो आपको अनिवार्य रूप से विज्ञान विषय से 12वीं की पढ़ाई करनी होगी। साथ ही साथ 12वीं की परीक्षा को अच्छे नंबरों से उत्तीर्ण करना होगा।
  • साथ ही साथ आपको विज्ञान स्ट्रीम में मैथमेटिक्स, फिजिक्स और केमिस्ट्री विषय को लेना अनिवार्य है। तभी आप एनआईटी में एडमिशन लेकर आगे इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने में सक्षम होंगे।
  • यदि आप 12वीं की परीक्षा स्टेट बोर्ड से पास करते हैं। तो आपको अवश्य ही 12वीं में अच्छे नंबर प्राप्त करना अनिवार्य है।
  • यदि आप 12वीं की परीक्षा सीबीएसई बोर्ड से पास करते हैं। तो आपको 12वीं में 75% अंक लाना अनिवार्य होगा।
  • इंस्टीट्यूट में ऐडमिशन लेने हेतु एक एंट्रेंस एग्जाम पास करना होता है। जिसकी तैयारी आपको बहुत पहले से करनी होगी। इस एंट्रेंस एग्जाम को “जेईई मेंस एंट्रेंस एग्जाम” के नाम से जाना जाता है।
  • जेईई मेंस की परीक्षा को दो बार आयोजित कराया जाता है। यह परीक्षा ऑनलाइन मोड में सक्षम होती है।
  • जेईई मेंस की परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के बाद ही आपका एडमिशन इनआईटी इंस्टीट्यूट में होता है। इसलिए आपको इसमें एडमिशन लेने हेतु मेहनत से पढ़ाई करनी होती है।

एनआईडी ऐडमिशन के लिए प्रक्रिया? (Admission process in NIT?)

एनआईटी इंस्टिट्यूट में एडमिशन लेने के बारे में बहुत से विद्यार्थी सोचते हैं। परंतु उन्हें एनआईटी में एडमिशन की प्रक्रिया के बारे में जानकारी नहीं होती है। इसीलिए हमारे द्वारा यहां Admission process in NIT? के बारे में जानकारी दी गई है। एनआईटी इंस्टीट्यूट में ऐडमिशन लेने हेतु सर्वप्रथम इंस्टीट्यूट के द्वारा आयोजित कराया जाने वाले एंट्रेंस एग्जाम से होकर गुजरना पड़ता है। इसके पश्चात विद्यार्थियों की काउंसलिंग उनकी रैंक के आधार पर की जाती है। आपकी रैंक जितनीअच्छी होगी। आपका उतना ही जल्दी एनआईटी इंस्टिट्यूट में एडमिशन हो जाएगा

जेईई मेंस के एंट्रेंस एग्जाम से होकर गुजरने से पहले विद्यार्थियों को बहुत मेहनत करनी पड़ती है क्योंकि जेईई मेंस का एग्जाम थोड़ा कठिन होता है। जिसे पास करने के लिए विद्यार्थियों को बहुत पढ़ाई करनी होती है। परंतु विद्यार्थी अधिक मेहनत करते हैं तो अवश्य ही वह सफल होते हैं और अच्छी रैंक पाते हैं। जिसके तहत उनका एडमिशन एनआईटी इंस्टीट्यूट में हो जाता है। साथ ही साथ इसके बाद उनके सामने करियर के बहुत से विकल्प दिखाई देते हैं। इसी तरह आप अपने भविष्य में अपने कैरियर को बुलंदियों तक ले जा सकते हैं।

एनआईटी में एडमिशन लेने हेतु ध्यान रखने योग्य महत्वपूर्ण बातें? (Important things to keep in mind while taking admission in NIT?)

यदि आप एनआईटी में एडमिशन लेने की सोच रहे हैं। तो आपको कुछ महत्वपूर्ण बातों की जानकारी होना आवश्यक है। इसीलिए हमारे द्वारा यहां आपको एनआईटी में एडमिशन लेने हेतु ध्यान रखने योग्य महत्वपूर्ण बातों की जानकारी दी गई है। यह जानकारी निम्न प्रकार है-

  • यदि आप एनआईटी में एडमिशन लेना चाहते हैं। तो आपको मुख्य फोकस अपनी पढ़ाई पर करना चाहिए क्योंकि इस एंट्रेंस एग्जाम को निकालने के लिए आपको बहुत मेहनत से पढ़ाई करनी होगी।
  • अच्छी पढ़ाई करने के लिए आपको अपनी स्ट्रेटजी  बनानी होगी और टाइम टेबल के अनुसार ही अपनी पढ़ाई करनी होगी।
  • पढ़ाई का मतलब यह नहीं है, कि आप केवल पढ़ाई करते रहे। पढ़ाई के साथ-साथ आपको अन्य एक्टिविटीज भी करनी होगी। जिससे आपका दिमाग स्वस्थ रहें। तथा आप पढ़ते-पढ़ते बोर ना हो।
  • अच्छे से एग्जाम की तैयारी करने के लिए आपको मुख्य सब्जेक्ट पर ध्यान देना होगा और उन सब्जेक्ट में मुख्य टॉपिक को अच्छे से पढ़ना होगा।
  • आप अपनी पढ़ाई में पिछले साल के सॉल्व्ड पेपर की भी मदद ले सकते हैं क्योंकि यदि आप प्रीवियस ईयर क्वेश्चन पेपर करते हैं। तो आपको अंदाजा लगता है कि आपको किस प्रकार पढ़ाई करनी है।
  • आप किसी कोचिंग का भी सहारा ले सकते हैं।

 जहां आपको एनआईटी एंट्रेंस एग्जाम की संपूर्ण पढ़ाई कराई जाए।

  • आप ऐसे व्यक्ति से सलाह ले सकते हैं। जिसने एनआईडी इंस्टिट्यूट के एंट्रेंस एग्जाम को क्लियर किया हो।
  • इस प्रकार आप इन सभी बातों को ध्यान में रखकर बहुत ही आसानी से एनआईटी एंट्रेंस एग्जाम को क्लियर करने में सफल हो सकते हैं।

एनआईटी से इंजीनियरिंग करने के बाद नौकरी के अवसर? (Job opportunities after doing NIT engineering?)

 ऐसा देखा जाता है कि यदि आप किसी अच्छे संस्थान से पढ़ाई करते हैं। तो आपको नौकरी मिलने के अवसर बहुत ज्यादा बढ़ जाते हैं। इसी प्रकार यदि आप एनआईटी से इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करते हैं। तो आपको नौकरी के बहुत सारे अवसर देखने को मिलते हैं। एनआईटी इंजीनियरिंग के क्षेत्र में बहुत ज्यादा मशहूर है। इस संस्थान में बहुत से विद्यार्थी इंजीनियरिंग की शिक्षा प्राप्त करते हैं। यहां से पढ़ाई पूरी करने के बाद आपको आसानी से रिप्लेसमेंट के दौरान ही किसी भी अच्छी मल्टीनेशनल कंपनी और नेशनल कंपनी में भी जॉब ऑफर हो सकती है। इससे मिलने वाली जॉब से आपको बहुत अच्छी सैलरी मिलती है और आप एक अच्छे इंजीनियर बनते हैं।

एनआईटी क्या होता है? एडमिशन, योग्यता से संबंधित प्रश्न व उत्तर (FAQs)

Q:-1. एनआईटी क्या होता है?

Ans:-1. एनआईटी एक शिक्षण संस्थान है जहां तक विद्यार्थियों को इंजीनियरिंग की पढ़ाई कराई जाती है। इन संस्थान में विभिन्न प्रकार के कोर्स भी किए जाते हैं। इस संस्थान से पढ़ने के बाद विद्यार्थी अवश्य ही सफल होता है।

Q:-2. एनआईटी की फुल फॉर्म क्या होती है?

Ans:-2. NIT की फुल फॉर्म “National institute of technology” होती है यह भारत में दूसरे स्थान पर आता है। जहां पर सर्वश्रेष्ठ इंजीनियरिंग शिक्षण विद्यार्थियों को प्रदान किया जाता है। प्रथम स्थान पर आईआईटी इंस्टीट्यूट होते हैं।

Q:-3. एनआईटी इंस्टीट्यूट की स्थापना कब हुई थी?

Ans:-3. एनआईटी इंस्टिट्यूट की स्थापना 1951 में भारत सरकार द्वारा की गई थी। 30 से ज्यादा एनआईटी इंस्टिट्यूट हमारे भारत के विभिन्न क्षेत्रों में स्थापित किए गए थे।

Q:-4. एनआईटी में एडमिशन लेने के लिए क्या करना होता है?

Ans:-4. एनआईटी में एडमिशन लेने के लिए आपको एनआईटी इंस्टीट्यूट के द्वारा आयोजित किया गया एंट्रेंस एग्जाम पास करना होगा। जिसे जेईई मेंस के नाम से जाना जाता है। जो इस एंट्रेंस एग्जाम को पास कर लेते हैं। उनका एडमिशन एनआईटी इंस्टिट्यूट में हो जाता है।

Q:-5. मुख्य एनआईटी इंस्टीट्यूट कौन-कौन से हैं?

Ans:-5. मुख्य एनआईटी इंस्टीट्यूट की जानकारी हमारे द्वारा ऊपर लेख में दी गयी है। हमारे द्वारा आपको 30 एनआईटी इंस्टीट्यूट के नाम के बारे में बताया गया है। जो कि हमारे देश के विभिन्न क्षेत्रों में स्थापित है।

निष्कर्ष (Conclusion)

आज हमारे द्वारा आपको इस लेख में NIT KYA HOTA HAI? यदि आप इंजीनियर बनना चाहते हैं और किसी भी कारणवश आपका आईआईटी में एडमिशन नहीं हो पाया तो आप एनआईटी को ज्वाइन कर सकते हैं। इससे इंजीनियर करने के बाद भी आपको अवश्य की अपने करियर के बहुत सारे विकल्प देखने को मिलते हैं।

मुझे उम्मीद है कि आप में से बहुत से लोग एनआईटी के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते होंगे। हमारे इस लेख की सहायता से आपकी यह समस्या अवश्य दूर हुई होगी। हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दिया गया यह लेख पसंद आया होगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई हो तो हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताइए। साथ ही हमारे इस लेख को अपने जरूरतमंद दोस्तों व रिश्तेदारों के साथ शेयर करना ना भूले।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।