आईएमडी या मौसम विभाग क्या होता है? | आईएमडी का पूरा नाम

आईएमडी मौसम विभाग के नाम से ही पता चल रहा है कि यह मौसम से संबंधित है। यह मौसम से संबंधित सभी जानकारी प्रदान करने की एक एजेंसी है। इस एजेंसी के द्वारा मुख्य रूप से मौसम विभाग प्रक्षेण, मौसम पूर्वानुमान और भूकंप विज्ञान का कार्यभार संभालने का कार्य किया जाता है। आईएमडी मौसम विभाग यह कार्य भारत सरकार के पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के अंतर्गत करती है। आईएमडी मौसम विभाग का मुख्यालय मुख्य रूप से नई दिल्ली में स्थित है। यदि आपको मौसम विभाग से संबंधित कोई भी जानकारी नहीं है। तो हमारे द्वारा इस लेख में आपको What is IMD or weather department? के बारे में जानकारी दी गई है।

आईएमडी या मौसम विभाग के द्वारा भारत से लेकर अंटार्कटिका तक विभिन्न प्रकार के प्रक्षेण स्टेशन चलाए जाते हैं। मौसम विभाग के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए बहुत से लोग इधर-उधर भटकते हैं। परंतु हमारे द्वारा आज आपको यहां मौसम विभाग से संबंधित संपूर्ण जानकारी विस्तार पूर्वक बताई जाएगी। इसीलिए यदि आपको आईएमडी से संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त नहीं है। तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हमारे द्वारा आपको यहाँ What is IMD or weather department? Full form, work आदि की जानकारी दी गई है। अधिक जानकारी को प्राप्त करने के लिए हमारे इस लेख को अन्य तक अवश्य पढ़ें

आईएमडी या मौसम विभाग का क्या मतलब होता है? (What is the meaning of the IMD  department?)

1864 के दौरान कोलकाता में चक्रवात आने के कारण बहुत परेशानी का सामना करना पड़ा था और साथ ही साथ इसके बाद 1866 से लेकर 1871 तक वहां अकाल पड़ गया था। इसी के दौरान भारत सरकार के द्वारा मौसम से संबंधित विश्लेषण और संग्रह कार्य को करने के लिए एक ढांचे को आयोजित किया गया था। इसी के बाद बहुत ही जल्दी 1875 में भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की स्थापना कर दी गई। इस मौसम विभाग के सर्वप्रथम संवाददाता के रूप में हेनरी फ्रांसीसी ब्लैंडफर्ड को नियुक्त किया गया था। इस प्रकार हम कह सकते हैं कि आईएमडी मौसम विभाग हमारे देश में अस्तित्व में आया और सभी मौसम संबंधी कार्य को संभालने का जिम्मा इस विभाग को दे दिया गया।

आईएमडी या मौसम विभाग क्या होता है आईएमडी का पूरा नाम

1875 में भारतीय मौसम विभाग का नाम बदलकर मौसम  सर्वेक्षण अनुसंधान रख दिया गया। मई 1889 में कोलकाता के वैधशालाओ के पहले महानिदेशक के रूप में सर जॉन एलियट को चुना गया। 1905 में मौसम विभाग का मुख्यालय शिमला में स्थापित हुआ करता था। इसके तत्पश्चात 1928 में इस मुख्यालय को पुणे में स्थापित कर दिया गया। यदि वर्तमान की बात की जाए तो वर्तमान में मौसम विभाग का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है। भारत का मौसम विभाग विश्व मौसम विभाग संगठन का सदस्य स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद 27 अप्रैल 1949 को बन गया। मृत्युंजय महापात्रा वर्तमान समय में भारतीय मौसम विभाग के महानिदेशक के पद पर कार्यरत हैं।

आईएमडी का फुल फॉर्म क्या होता है? (What is the full form of IMD?)

आईएमडी इसके बारे में प्राप्त जानकारी के बाद आपके मन में यह सवाल अवश्य आया होगा कि What is the full form of IMD? टॉप परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। हमारे द्वारा आपको यहां आईएमडी की फुल फॉर्म के बारे में बताया गया है। आईएमडी का फुल फॉर्म  Indian meteorological department of india? होती है जिसे हिंदी में “भारत मौसम विज्ञान विभाग” के नाम से जाना जाता है। जिसे वर्तमान में मौसम सर्वेक्षण अनुसंधान के नाम से जानते हैं। यही कारण है कि हमारे द्वारा शॉर्ट में भारतीय मौसम विभाग को आईएमडी के द्वारा संबोधित किया जाता है।

देश में काम करने वाले अनुसंधान संस्थानों के नाम की सूची? (List of research institutes working in the country?)

हमारे देश में विभिन्न प्रकार के जो अलग-अलग प्रकार के कार्य को करने में जिनके द्वारा अपने भविष्य को कुछ प्रतिशत तक देख सकते हैं। यह सभी अनुसंधान संस्थान अपने क्षेत्र में एक अद्भुत कार्य करने में सक्षम होते हैं। यह अनुसंधान संस्थान बहुत ही लाभकारी होते हैं। प्रत्येक व्यक्ति को भारत में उपस्थित अनुसंधान संस्थान के बारे में जानकारी होना आवश्यक है। यही कारण है कि हमारे द्वारा आपको नीचे List of research institutes working in the country? के बारे में जानकारी दी गई है। यदि आप इस जानकारी को प्राप्त करना चाहते हैं। हमारे द्वारा नीचे दी गयी लिस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

K.SInstitute
ESSO-Indian Institute of Tropical Meteorology, Pune
2 ESSO-National Center for Medium Range Weather Forecasting (NCMRWF), Noida
3India Meteorological Department (IMD), New Delhi 
4Indian Space Research Organization – Space Applications Centre, Ahmedabad
5Council of Scientific and Industrial Research – Fourth Paradigm Institute, Bangalore
6Indian Institute of Technology, Bhubaneswar
7Indian Institute of Technology, Gandhinagar
8Indian Institute of Technology, Kharagpur
9Indian Institute of Technology, Mumbai
10Indian Institute of Technology, New Delhi  

आईएमडी या मौसम विभाग के कार्य? (Work in the IMD or weather department?)

हमारे द्वारा आपको ऊपर आईएमडी या मौसम विभाग से संबंधित संपूर्ण जानकारी दी गई है। परंतु आप सभी के मन में यह सवाल अवश्य आया होगा कि आईएमडी मौसम विभाग के कार्य क्या होते हैं? तो हमारे द्वारा नीचे आप सभी को पॉइंट के माध्यम से Work in the IMD or Weather department? के बारे में जानकारी दी गई है जो कि निम्न प्रकार है-

  • मौसम विभाग के द्वारा अर्थव्यवस्था के लिए विभिन्न कार्य किए जाते हैं। साथ ही साथ मौसम विभाग अन्य क्षेत्रों के लिए भी लाभकारी सिद्ध होता है। इस विभाग के द्वारा जलवायु को मॉनिटरिंग, संसूचन तथा चेतावनी सेवाएं प्रचलित करने का कार्य किया जाता है।
  • इस विभाग के द्वारा मौसम का पूर्वानुमान लगाया जा सकता है। साथ ही साथ ऋतु के दौरान होने वाली भारी वर्षा की घटनाओं की सटीक जानकारी वीर विभाग के द्वारा दी जा सकती है। इसके माध्यम से बहुत से क्षेत्रों में होने वाली हानि को कम किया जा सका है।
  • आईएमडी या भारतीय मौसम विभाग के द्वारा मुख्य रूप से भारत सरकार के पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के अंतर्गत मौसम पूर्वानुमान, मौसम विज्ञान प्रक्षेण और भूकंप विज्ञान का कार्यभार संभालने का काम किया जाता है।
  • हमारे द्वारा बताए गए ऊपर सभी कार्य भारतीय मौसम विभाग के द्वारा किए जाते हैं। जिसके कारण भारत सरकार की बहुत सी हानि को रोका जा सकता है। साथ ही साथ में लोगों की जान की भी सुरक्षा की जा सकती है।

आईएमडी या मौसम विभाग से संबंधित प्रश्न व उत्तर (FAQs)

Q:-1. आईएमडी की फुल फॉर्म क्या होती है?

Ans:-1. आईएमडी की फुल फॉर्म “Indian meteorological  department of india” होती है जिसे हिंदी में “भारतीय मौसम विभाग” के नाम से जाना जाता है। भारतीय मौसम विभाग को भारतीय सर्वेक्षण अनुसंधान संस्थान के नाम से भी जाना जाता है।

Q:-2. आईएमडी या मौसम विभाग की स्थापना कब की गई थी?

Ans:-2. आईएमडी या मौसम विभाग की स्थापना भारत सरकार के द्वारा 1875 में की गई थी। भारतीय मौसम विभाग का मुख्यालय नई दिल्ली में उपस्थित है।

Q:-3. आईएमडी या मौसम विभाग की स्थापना क्यों की गई थी?

Ans:-3. आईएमडी या मौसम विभाग की स्थापना मौसम से संबंधित सभी कार्य को किसी एक विभाग के द्वारा करने हेतु की गई थी। जिसकी सहायता से मौसम से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त हो सके।

Q:-4. आईएमडी या मौसम विभाग के क्या कार्य होते हैं

Ans:-4. आईएमडी या मौसम विभाग के द्वारा मौसम से संबंधित सभी कार्य किए जाते हैं। साथ ही साथ इस विभाग के द्वारा मौसम के पूर्वानुमान लगाने का कार्य भी किया जाता है। जो बहुत सी आर्थिक हानि से बचाता है।

Q:-5. भारत में अन्य कौन-कौन से अनुसंधान संस्थान है?

Ans:-5. भारत में अन्य विभिन्न प्रकार के अनुसंधान संस्थान होते हैं। प्रत्येक क्षेत्र के लिए अलग अनुसंधान संस्थान को स्थापित किया गया है। इसकी जानकारी हमारे द्वारा ऊपर लेख में एक लिस्ट के माध्यम से दी गई है।

निष्कर्ष (conclusion)                         

आज हमारे द्वारा इस लेख में आपको What is IMD Weather department? Full form of IMD? Work of IMD? आदि के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई है। मौसम विभाग से संबंधित जानकारी बहुत से लोग प्राप्त करना चाहते हैं। परंतु उन्हें सही जानकारी नहीं मिलती है। इसीलिए हमारे द्वारा इस लेख को जारी किया गया है। जिसके माध्यम से हमारे द्वारा आपको सही जानकारी पहुंचाई जा रही है। हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी अवश्य पसंद आई होगी। यदि आपको हमारी जानकारी से संबंधित कोई भी समस्या उत्पन्न होती है। तो आप हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर अवश्य बता सकते हैं। साथ ही साथ हमारे इस लेख को अपनी जरूरतमंद दोस्तों व रिश्तेदारों के साथ शेयर जरूर करें।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।