मध्य प्रदेश बाल कल्याण योजना | आवेदन पीडीएफ फॉर्म | MP Bal Kalyan Yojana 

MP Bal Kalyan Yojana 2022 :- कोरोना वायरस की वजह से मध्य प्रदेश राज्य में निवास करने वाले कई परिवारों के बच्चों के सिर से उनके माता-पिता का साया उठ गया है। ऐसे बच्चों को खाद्य एवं सुरक्षा प्रदान किए जाने की सबसे अधिक जरूरत है। इसी समस्या को देखते हुए मध्य प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा Mukhyamantri Covid-19 Bal Kalyan Yojana की शुरुआत की गई है।

इस योजना के अंतर्गत कोरोना काल में जिन नागरिकों की मृत्यु हुई है उनके बच्चों शिक्षा एवं पालन पोषण के लिए मध्य प्रदेश सरकार पेंशन के रूप में हर महीने सहायता राशि प्रदान करेगी। मध्य प्रदेश राज्य में निवास करने वाले जो भी बच्चे या उनके अभिभावक इस योजना के अंतर्गत आवेदन पत्र के लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो उन्हें सर्वप्रथम मुख्यमंत्री बाल कल्याण योजना 2022 पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड करना होगा। जिसके बारे में हम आपको किस आर्टिकल के माध्यम से पूरी जानकारी देने वाले हैं ताकि आप इस योजना का लाभ आसानी से उठा सके।

मध्य प्रदेश बाल कल्याण योजना क्या है? | MP Covid-19 Bal Kalyan Yojana 2022

मध्य प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री माननीय शिवराज सिंह चौहान जी ने कोविड-19 से प्रभावित जिन नागरिकों की मृत्यु हो चुकी है उन नागरिकों के बच्चों के लिए खाद्य सुरक्षा और शिक्षा के लिए सहायता प्रदान करने के लिए एमपी बाल कल्याण योजना को शुरू किया है. इस योजना के अंतर्गत जिन बच्चों की कोरोना वायरस की वजह से अचानक मृत्यु हुई है उन बच्चों को मध्य प्रदेश राज्य सरकार की ओर से ₹5000 की सहायता राशि प्रति माह प्रदान की जाएगी।

इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र नागरिकों को ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन करना होगा। अगर आप इस योजना का लाभ देने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपको इस योजना से संबंधित एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करना होगा। लेकिन उससे पहले आपको इस योजना से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए ताकि आपको इस योजना का लाभ लेने के लिए किसी भी समस्या से जूझना ना पड़े।

मध्य प्रदेश बाल कल्याण योजना | आवेदन पीडीएफ फॉर्म | MP Bal Kalyan Yojana 
योजना का नाम बाल कल्याण योजना
राज्य मध्य प्रदेश
लाभार्थी राज्य के अनाथ बच्चे
लाभ 5000 रूपए
आवेदन फॉर्म यहां क्लिक करे

मध्य प्रदेश बाल कल्याण योजना के लिए पात्रता | Eligibility for Madhya Pradesh Child Welfare Scheme

  • एमपी बाल कल्याण योजना का लाभ प्राप्त करने वाले आवेदनकर्ता का मध्य प्रदेश राज्य का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • इस योजना का लाभ केवल उन बालक को को प्रदान किया जाएगा जिनके माता-पिता दोनों या किसी एक की कोविड-19 के कारण मृत्यु हो गई है।
  • अगर बच्चे के मृतक माता-पिता को किसी ऐसी शासकीय सेवा शासकीय उपक्रम के अंतर्गत पेंशन योजना के अंतर्गत पेंशन प्राप्त होती थी तो वह इस योजना के पात्र माने जाएंगे।
  • जिन बच्चों की आयु 21 वर्ष से कम या उससे अधिक है तो उन्हें स्नातक पढ़ाई के लिए सरकार सहायता राशि प्रदान करेगी।
  • मुख्यमंत्री बाल कल्याण योजना के अंतर्गत ऐसे बच्चों को लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • जिन बच्चों के माता-पिता दोनों या किसी एक की मृत्यु 1 मार्च 2022 से 30 मई 2022 के बीच हुई है।

मुख्यमंत्री बाल कल्याण योजना पीडीएफ फॉर्म कैसे डाउनलोड करें? | Mukhyamantri Covid-19 Bal Kalyan Yojana Application Form Download

मध्य प्रदेश राज्य के जो भी इच्छुक नागरिक मध्य प्रदेश सरकार द्वारा आयोजित की गई बाल कल्याण योजना के अंतर्गत आवेदन करके लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आवेदन करने के लिए उन्हें इस योजना से जुड़े आवेदन फॉर्म को प्राप्त करना होगा। यदि आप मुख्यमंत्री बाल कल्याण योजना पीडीएफ फॉर्म प्राप्त करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके इस योजना से जुड़े एप्लीकेशन फॉर्म को पीडीएफ फॉर्मेट में आसानी से डाउनलोड करके इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

mp Bal Kalyan Yojana pdf form

मध्य प्रदेश बाल कल्याण योजना | आवेदन पीडीएफ फॉर्म | MP Bal Kalyan Yojana 

मध्य प्रदेश बाल कल्याण योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करें? | How to apply MP Bal Kalyan Yojana 

मध्य प्रदेश बाल कल्याण योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आप हमारे द्वारा नीचे बताए गए कुछ आसान स्टेप्स को ध्यान पूर्वक फॉलो करें। इन स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से इस योजना के अंतर्गत आवेदन करके सहायता राशि प्राप्त कर सकते हैं।

  • मध्य प्रदेश बाल कल्याण योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपको सर्वप्रथम मध्य प्रदेश बाल कल्याण योजना पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड करना होगा।
  • जिसे आप ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करके आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।
  • एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आपको इस फॉर्म में पूछे गए सभी जानकारी को सही सही ध्यान पूर्वक भरना होगा।
  • दी गई सभी जानकारी भरने के बाद आपको अब एप्लीकेशन फॉर्म के साथ सभी जरूरी दस्तावेजों को लगाना है।
  • इतना करने के बाद आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म को ले जाकर संबंधित विभाग में जमा करना होगा।
  • इसके बाद विभाग अधिकारी के द्वारा आपके एप्लीकेशन फॉर्म की जांच की जाएगी यदि आपका एप्लीकेशन फॉर्म सही होगा और आप इस योजना के पात्र होंगे तो आपके खाते में सहायता राशि दे दी जाएगी।

एमपी बाल कल्याण योजना से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवाल जवाब

मुख्यमंत्री बाल कल्याण योजना क्या है?

मुख्यमंत्री बाल कल्याण योजना मध्य प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा कोविड-19 के कारण अनाथ हुए बच्चों के लिए शुरू की गई एक कल्याणकारी योजना है जिसके अंतर्गत बच्चों को आर्थिक सुरक्षा खाद्य एवं शिक्षा के लिए सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

मध्य प्रदेश बाल कल्याण योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थी को सरकार द्वारा कितनी सहायता राशि प्रदान की जाएगी?

इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थी को मध्य प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा ₹5000 की सहायता राशि प्रति माह प्रदान की जाएगी।

मुख्यमंत्री बाल कल्याण योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य क्या है?

इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश कोरोना वायरस की वजह से अनाथ हुए बच्चों को सहायता प्रदान करना है ताकि वह एक अच्छे ढंग से पढ़ाई करके अपना उज्जवल भविष्य बना सकें।

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री बाल कल्याण योजना की शुरुआत किसके द्वारा की गई है?

मुख्यमंत्री बाल कल्याण योजना की शुरुआत मध्य प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा शुरू की गई है। जिसका लाभ अनाथ बच्चों को प्रदान किया जाएगा।

मध्य प्रदेश बाल कल्याण योजना का लाभ किसे प्रदान किया जाएगा?

इस योजना का लाभ मुख्य रूप से उन बच्चों को प्रदान किया जाएगा जिनके माता-पिता दोनों अथवा किसी एक की मृत्यु कोविड-19 के कारण 1 अप्रैल 2022 से 1 मई 2022 में हुई है।

निष्कर्ष

आज हमने आपको किस आर्टिकल के माध्यम से मध्य प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई बाल कल्याण योजना पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड के बारे में जानकारी साझा की है। हम आशा करते हैं कि आपको आज के हमारे आर्टिकल में बताइए जानकारी अच्छी लगी होगी अगर आपको इस योजना से संबंधित कोई भी सवाल पूछना है तो आप हमें नीचे कमेंट करके पहुंच सकते हैं हम आपके सवाल का जवाब जल्दी देंगे।

Main Points

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।