Meghalaya Board 10th& 12th Result 2022 मेघालय बोर्ड कक्षा 10वीं & 12वीं रिजल्ट ऑनलाइन कैसे चेक करें?

हम सब जानते है कि मेघालय में 10th and 12th Board Exam 2022 को आयोजित हुए काफी समय हो चुका है। और अब सब छात्र और छात्राये अपने 10th and 12th Board Result 2022 का इंतजार कर रहे है तो उनका यह इंतज़ार बहुत जल्दी खत्म होने वाला है। क्योंकि माध्यमिक बोर्ड, मेघालय के द्वारा जल्दी ही रिजल्ट जारी करने की तिथि को घोषित किया जाएगा।

मेघालय बोर्ड  के अनुसार 10वीं और 12वीं के रिजल्ट 2022 को जल्द ही घोषित किया जाएगा। हर साल की तरह इस साल भी कई लाख छात्र छात्राओं ने बोर्ड एग्जाम दिए है। और इन लाखों छात्रों को अपने result का बेसब्री से इंतज़ार है। हालांकि अभी तक कोई भी official घोषणा नही हुई है। अभी तक किसी भी तिथि को बोर्ड द्वारा घोषित नही किया गया है। परंतु जो परीक्षाएं आयोजित की गई थी। उनके परिणाम आने की सम्भावना मई 2022 है।

अगर आप मेघालय बोर्ड 10वीं और 12वीं का परीक्षा के परिणाम 2022 देखना चाहते हैं तो आपको माध्यमिक शिक्षा परिषद, मेघालय की official website megresults.nic.in से आसानी से देख सकते है। सभी छात्र छात्राओं के मन मे एक सवाल और होगा। कि हम अपना रिजल्ट कैसे चैक करेंगे। आप अपना रिजल्ट megresults.nic.in पर देख पाएंगे। यदि आप अपने रिजल्ट देखने का पूरा प्रोसेस देखना चाहते है। तो हमारे साथ आखिर तक बने रहिए –

 मेघालय बोर्ड कक्षा 10 वीं और 12 वीं का परीक्षा परिणाम | Meghalaya Board 10th& 12th Result 2022

आजकल सब कुछ ऑनलाइन होने लगा है वो सारे काम जिन्हें करने में काफी टाइम लगता था। आज वो काम ऑनलाइन माध्यम से सेकण्ड्स में हो रहे है यही कारण है कि 10वीं और 12वीं का रिजल्ट 2022 भी मेघालय बोर्ड द्वारा ऑनलाइन घोषित किया जाएगा ताकि आप कही भी हो परंतु घर बैठे अपना रिजल्ट चैक करे? इसके बारे में बहुत कम लोग जानते है।

Meghalaya Board 10th& 12th Result 2022 मेघालय बोर्ड कक्षा 10वीं & 12वीं रिजल्ट ऑनलाइन कैसे चेक करें?

छात्रो को अपने रिजल्ट को प्राप्त करने के लिए अपने रोल नंबर की जरूरत पड़ेगी। जब छात्र/छात्राएं मेघालय बोर्ड की official Website पर पहुचेंगे तब इनसे रोल नम्बर मंगा जाएगा। जिसे डाल कर छात्र एवं छात्राएं अपने रिजल्ट देख सकेंगे।और मेघालय के 10 वीं और 12 वीं का रिजल्ट कब आएगा। यह जानने के लिए हमारी इस पोस्ट को आखिर तक पढ़िये।

मेघालय बोर्ड रिजल्ट कब जारी होगा

मेघालय बोर्ड ने हर बार की तरह इस बार भी 10वीं और 12वीं की परीक्षा फरवरी माह में आयोजित कराई थी। जिसका रिजल्ट अभी नही आया है। फरवरी माह में आयोजित हुई इस परीक्षा में लाखों की संख्याओ में छात्र एवं छात्राएं शामिल हुए थे। जिसके बाद से सभी छात्र – छात्रएं अपने रिजल्ट के आने का इंतज़ार कर रहे है। यदि आप भी अपने रिजल्ट को लेकर चिंता में है तो हम आपको बता दे कि आपका रिजल्ट मई 2022 में घोषित किया जाएगा। यह रिजल्ट मेघालय बोर्ड द्वारा Official website पर घोषित किया जाएगा।

मेघालय बोर्ड कक्षा 10 वीं और 12 वीं परीक्षा कब हुई

MBOSE (मेघालय बोर्ड ऑफ स्कूल एडुकेशन) ने 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा की समय सारणी अपनी official वेबसाइट पर प्रकाशित की थी। मेघालय बोर्ड द्वारा 10 वीं कक्षा की परीक्षाएं 24 मार्च से लेकर 6 अप्रैल 2022 तक आयोजित की गई थी। और 12th कक्षा की परीक्षाएं 25 मार्च से शुरू हुई । और 21 अप्रैल 2022 तक आयोजित की गई थी.

परीक्षाओ के आयोजित होने के पश्चात कॉपी मूल्यांकन में अब तक का समय लग गया है। कॉपी मूल्यांकन अब समाप्त हो चुका है। अब मेघालय बोर्ड के द्वारा मई 2022 में रिजल्ट जारी करके की जानकारी सामने आई है। सभी परीक्षार्थी अपने रिजल्ट को मई माह में ऑनलाइन माध्यम से देख पाएंगे । और अपने अंको को जांच सकते है।

मेघालय बोर्ड कक्षा 10th एवं 12th परीक्षा परिणाम कैसे चैक करे ? | How to check Meghalaya Board Class 10th & 12th Exam Result?

जिन विधार्थियो ने मेघालय बोर्ड की परीक्षाएं दी है। उन्हें अपने रिजल्ट का बड़ी बेसब्री से इंतजार होगा । तो वो विद्यार्थी अपना रिजल्ट मेघालय बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट पर अपना result देख पाएंगे। छात्र अपना रिजल्ट देखने के लिए नीचे दिए सारे स्टेप्स को follow करे। इन स्टेप्स को फॉलो करके आप मेघालय बोर्ड की 10वीं और 12 वीं कक्षा का रिजल्ट प्राप्त कर पाएंगे।

  • मेघालय बोर्ड 10 वीं और 12 वीं परीक्षा का रिजल्ट देखने के लिए आपको अपने फ़ोन या लैपटॉप पर megresults.nic.in  पर जाना होगा।
  •  जैसे ही आप इस वेबसाइट पर जाएंगे । आपको वेबसाइट के होम पेज पर plus two का ऑप्शन  मिलेगा।आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस ऑप्शन पे क्लिक करते ही आपके सामने दूसरा पेज ओपन होगा।जिसमे आपको मेघालय बोर्ड 10 वीं और मेघालय बोर्ड 12 वीं रिजल्ट के दो ऑप्शन मिलेंगे।
Meghalaya Board 10th& 12th Result 2022 मेघालय बोर्ड कक्षा 10वीं & 12वीं रिजल्ट ऑनलाइन कैसे चेक करें?
  • आपको 10 वीं और 12 वी कक्षा में से जिसका भी भी रिजल्ट निकलना हो तो इन दो ऑप्शन में से एक पर क्लिक करे।
  •  अब आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन होगा।जिसमें आपको अपना roll no. डालना होगा। roll no. डालकर आप submit बटन पर click करें।
Meghalaya Board 10th& 12th Result 2022 मेघालय बोर्ड कक्षा 10वीं & 12वीं रिजल्ट ऑनलाइन कैसे चेक करें?
  • सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर आपका पूरा रिजल्ट Show होने लगेगा।

मेघालय बोर्ड कक्षा 10वीं एवं 12वीं के रिजल्ट से संबंधित प्रशन एवं उत्तर

मेघायल बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट हम कैसे देख सकते है?

 मेघालय बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट megresults. nic. in पर देख सकते है।ये मेघालय बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट है। जहां मेघालय शिक्षा परिषद की ओर से रिजल्ट 2022 जारी किया जाएगा।

मेघालय बोर्ड 10 वीं और 12 वीं का रिजल्ट कब आएगा?

अगर आप जानना चाहते हैं कि मेघालय दसवीं और बारहवीं कक्षा का रिजल्ट कब आएगा तो आपकी जानकारी के लिए हम बता देंगे मेघालय बोर्ड रिजल्ट 2022 मई माह के अंत तक आएगा।

बोर्ड एग्जाम में pass होने के लिए कितने प्रतिशत अंक की आवशयकता होती है?

मेघालय बोर्ड exams में pass होने के लिए कम से कम 33% अंको की आवश्यकता होती है।

मेघलाय बोर्ड 10 वीं कक्षा की परीक्षाएं कब आयोजित की गई थी?

मेघालय 10वी कक्षा की परीक्षाएं 24 मार्च से 6 अप्रैल के बीच मे आयोजित  की गई थी ?

मेघालय 12 वीं कक्षा की परीक्षाएं कब आयोजित की गई थी?

मेघालय 12 वीं कक्षा की परीक्षाएं 25 मार्च से 21 अप्रैल के बीच मे आयोजित की गई थी।

निष्कर्ष

आज हमने आपको मेघालय बोर्ड 10 वीं और 12 वीं कक्षा के परिणाम के बारे में जानकारी दी है। आपको रिजल्ट कहा से मिलेगा और कैसे मिलेगा। इस बात की जानकारी इस पूरे आर्टिकल में दी गयी है। हमे उम्मीद है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। आगे इसी  तरह की जानकारियां पाने के लिए हमारी वेबसाइट से जुड़े रहिये। और इस पोस्ट से संबंधित कोई भी बात हो तो आप नीचे कमेंट सेक्शन में बता सकते है।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।