LLB Full Form In Hindi | योग्यता, पात्रता, सैलरी

LLB Full Form In Hindi  :– लगभग सभी छात्र 10बीं या 12बीं कक्षा तक तो बिना किसी परेशानी के आसानी से पढ़ाई कर लेते हैं लेकिन 12बीं के बाद उन्हें क्या करना है। यह बहुत कम Student ही जानते हैं ऐसे कई लोगो को वकील बनने का शौक होता है जिसके लिए छात्रों को LLB करनी पड़ती है। क़ोई भी कोर्स करने से पहले आपको उस कोर्स के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए।
अगर आप LLB करना चाहते हैं तो आपको इसका पूरा नाम जरूर पता होगा। और आप यह भी जानते होंगे कि LLB क्या है? LLB का पूरा नाम क्या है तो आप इस पोस्ट को पूरा लास्ट तक जरूर पढ़ें। आज के इस आर्टिकल में हम आपके साथ LLB Full Form in Hindi की पूरी जानकारी विस्तार से साझा करने वाले हैं इसलिए आप इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें।

एलएलबी क्या है? | What is LLB in Hindi

LLB Full Form In Hindi  योग्यता, पात्रता, सैलरी

एलएलबी Low filed की एक Undergraduate Degree होती है इसे low of professional Degree भी कहा जाता है। इस डिग्री की शुरुआत इंग्लैंड से हुई है और आज के समय में यह जाने वाले सबसे पसंदीदा Course में से एक है। यह डिग्रीकोर्स दो प्रकार के होते हैं पहले कोर्स 3 साल का तथा दूसरा कोर्स 5 साल का होता है । यदि आप एक lower बनाना चाहते हैं तो आपको यह डिग्री करनी होगी। क्योंकि यह वकालत शुरू करने का सबसे पहला प्रणाम होता है।

आज के समय में एलएलबी करने के लिए Admission लेना काफी आसान है। अगर आपने 12वीं कक्षा पास कर ली है तो आप आसानी से LLB में एडमिशन ले सकते हैं। यदि आपने अपनी 12वीं कक्षा में 50% या 50% से अधिक अंक प्राप्त किए हैं तो आप किसी भी अच्छे collage में आसानी से एडमिशन ले सकते हैं। एलएलबी करने के बाद आप कानून और नियमों के बारे में का खुद जान जाएंगे। और अपनी काबिलियत समझदारी के तौर पर वकालत शुरू कर सकते हैं। या फिर कोई अच्छी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

एलएलबी का पूरा नाम क्या है? | LLB Full Form in Hindi

Bachelor of Low

एलएलबी करने के क्या फायदे हैं?

आज के इस महगाई के दौर में अधिक महँगी पढ़ाई करना हर किसी के वश की बात नही है। इसलिए अगर आप अपना कैरियर बनाने के लिए LLB Degree करते तो यह आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प होगा। क्योंकि यह काफी कम खर्च में किया जा सकता है इसी कारण इस कोर्स को काफी पसंद किया जाता है। इस कोर्स में आप नियम और कानून के बारे में अच्छी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जिसके बाद आप ज्यादातर कार्य खुद को ही कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि LLB करने से क्या लाभ होते हैं।

  • सीआईएसएफ क्या है? | CISF Full Form In Hindi | योग्यता सैलरी
  • LLB एक ऐसा कोर्स है जिसमे क़ानून व्यवस्था के बारे में पढ़ाया जाता है इसमे आप समझ पाएंगे क्या Legal है और क्या ilegal है। इसके बाद आप कानून व्यवस्था को समझते हुए वकील बन सकते हैं और लोगो की मदद कर सकते हैं।
  • अगर आप यह सोचते हैं कि LLB करने के बाद आप केवल वकील ही बन सकते हैं तो आप गलत सोच रहे हैं इस फील्ड में बहुत तरह के कैरियर option है। इतना ही नहीं आप इससे सरकारी नौकरी भी प्राप्त कर सकते हैं।
  • अगर आप एलएलबी करते हैं तो आप इज्जत ही नही बल्कि अच्छा पैसा भी कमा सकते हैं। इस फील्ड में आपको अन्य फील्ड की तरह आम तनख्वाह नही मिलती इसलिए अगर आप एक आर्ट स्टूडेंट है तो यह आपके लिए काफी अच्छा कैरियर ऑप्शन है।

LLB Related FAQ

एलएलबी क्या है?

एलएलबी लो फील्ड की एक प्रोफेशनल डिग्री है जो दो प्रकार की होती है जिसमें पहली डिग्री 3 साल की तथा दूसरी 5 साल की है। आज के समय में यह सबसे लोकप्रिय डिग्रियों में से एक है।

एलएलबी की शुरुआत कहाँ से हुई?

एलएलबी डिग्री की शुरुआत सर्वप्रथम इंग्लैंड से हुई है। जो आज के समय में प्रत्येक देश में कराई जाती है। इसको आप 12वीं कक्षा पास करने के बाद कर सकते हैं।

एलएलबी कौन कर सकता है?

जब इस डिग्री की शुरुआत की गई थी तो इस डिग्री को केवल आर्ट स्टूडेंट ही कर सकते थे लेकिन आज के समय में अपनी रुचि के हिसाब से कोई भी कैटेगरी डिग्री का छात्र इस डिग्री को कर सकता है।

एलएलबी का पूरा नाम क्या है?

एल एल बी का पूरा नाम बैचलर ऑफ लौ होता है। यदि आप वकील बनना चाहते हैं तो यह आपके लिए बेहतरीन विकल्पों में से एक है।

निष्कर्ष

आशा करते हैं आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी LLB Full Form in Hindi कहानी पसंद आई होगी और हम उम्मीद करते हैं कि अब आप जान गए होंगे कि एलएलबी क्या है और एलएलबी का पूरा नाम क्या होता है अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आई हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।