आईटीसी क्या है? | ITC Full Form In Hindi

 ITC Full Form In Hindi :-आप किसी भी तरह का बिस्कुट, सिगरेट, आदि का सेवन करते हैं तो आपने इनके रैपर पर आईटीसी लिखा जरूर देखा होगा। इसके बाद आपके मन में भी यह सवाल जरूर उठा होगा कि आईटीसी का पूरा नाम क्या होता है? हमारे बीच ऐसे कई लोग हैं जिन्हें आईटीसी का पूरा नाम पता होगा लेकिन फिर भी अधिकांश लोगों को आई डी सी का पूरा नाम नहीं पता है।
 
और जब भी हम आपस में बात करते हैं और कभी आईटीसी का नाम आ जाता है तो हम सोच में पड़ जाते हैं आईटीसी क्या है? इसका पूरा नाम क्या है? आईटीसी कहां की कंपनी है? आईटीसी क्या क्या प्रोडक्ट बनाती है? आदि बहुत से सवाल हमारे मन में आते हैं।  क्या आपको भी आईटीसी का पूरा नाम जानना है यदि हां तो आप आज इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें क्योंकि आपकी इस पोस्ट में हम आपके लिए ITC Full Form in Hindi के बारे में बताने वाले हैं।
 

आईटीसी क्या है? | What is ITC in Hindi

अगर आपको नहीं पता है कि आईटीसी क्या है तो आपके लिए हम बता दें कि यह एक मल्टीनेशनल और ममल्टी इंडस्ट्रीज कंपनी है। जिसका गठन वर्ष 1910 में किया गया था। जिसका मुख्यालय पश्चिम बंगाल के राज्य में कोलकाता में स्थित है।  ITC एक ऐसी कंपनी भारत में लगभग 80% सिगरेट का निर्माण करते हैं। इसलिए यह भारत की सबसे बड़ी सिगरेट बनाने वाली कंपनी कहा जाता है। इसके अलावा यह कंपनी अन्य 5 क्षेत्रों में अपनी सर्विस देती है।

यह कंपनी बहुत से प्रोडक्ट जैसे Confectionery, Hair Care, Personal car, Foods, Snacks, आदि का निर्माण करती है और भारत कई अन्य देशों में अपनी सेवाएं प्रदान करती है। और अपने product को sell करती है। आपकी जानकारी कर लिए बता दें कि यह इंडिया की कंपनी है। लेकिन इसका भारत से कोई लेना देना नही है यह अपनी सेवाएं सिर्फ Amarica जैसे अन्य बड़े बड़े देशों के अधिक Population वाले ग्रमीण क्षेत्रो में रहने वाले लोगो तक अपनी service पहुँचाने का काम करती है।

आईटीसी का पूरा नाम | ITC Full Form in Hindi

ITC Full Form in Hindi

आईटीसी (भारतीय तंबाकू संगठन)

ITC Full Form in English

ITC (Indian Tobacco Company)

आईटीसी से जुड़ी कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी

आईटीसी कंपनी की शुरुआत 24 अगस्त 1910 में की गई थी जिसका पूरा नाम Imperial Tobacco Company था जिसे 1970 में बदलकर Indian Tobacco Company दे दिया गया। इसके बाद वर्ष 2001 में आईटीसी तंबाकू कंपनी का नाम बदलकर आईटीसी लिमिटेड रख दिया गया। आईटीसी का मुख्यालय कोलकाता में स्थित है जो पश्चिम बंगाल में स्थित है।

आईटीसी के वर्तमान चेयरमैन और सीईओ श्रीमान संजीव पुरी जी हैं। आईटीसी ही भारत में 80% सिगरेट का निर्माण करने वाली कंपनी है। इस कंपनी के द्वारा बनाए जाने वाले उत्पादों को और तंबाकू का उपयोग लगभग 275 मिलियन से भी अधिक लोग कर रहे हैं यह कंपनी तंबाकू के अतिरिक्त भी बहुत सारे प्रोडक्ट जैसे- Hair Care, Persnal car, Foods, Snacks आदि का निर्माण करती है।

ITC Related FAQ 

आईटीसी कंपनी भारत में कितने प्रतिशत सिगरेट का निर्माण करती है?

यह कंपनी भारत के लगभग 80% सिगरेट का निर्माण करके बेचती है। इसके अलावा भी यह कंपनी भी से क्षेत्रो में अपनी सेवाएं देती है।

आईटीसी कंपनी का मुख्यालय कहां स्थित है?

अगर आप नहीं जानते हैं कि आईसीसी का मुख्यालय कहां स्थित है तो हम आपको बता दें की आईटीसी कंपनी का मुख्यालय पश्चिम बंगाल कोलकाता में है।

आईटीसी कंपनी की शुरुआत कब की गई?

आईटीसी कंपनी की शुरुआत 24 अगस्त 1910 में की गई थी जिसका सबसे पहला नाम Imperial Tobacco Company था जिसे बाद में बदलकर भारतीय तम्बाकू कंपनी लिमिटेड कर दिया गया।

आईटीसी का पूरा नाम क्या है?

आईटीसी का पूरा नाम भारतीय तंबाखू संगठन है जो तंबाकू निर्माण के साथ-साथ पांच अन्य क्षेत्रों में भी कार्य करती है।

क्या आईटीसी इंडिया की कंपनी है?

जी नहीं आईटीसी इंडिया की कंपनी नहीं है इस कंपनी का इंडिया से कोई लेना देना नहीं है यह कंपनी अपनी सर्विस अमेरिका और कनाडा जैसे बड़े-बड़े देशों के ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करने वाले लोगों को अपनी सेवाएं प्रदान करने का कार्य करती है

निष्कर्ष

अब अगर आपसे कोई भी आईटीसी का पूरा नाम पूछेगा तो आप बिना किसी परेशानी के आईटीसी कर पूरे नाम के साथ-साथ इसके बारे में बहुत कुछ बता पाएंगे। हम उम्मीद करते हैं कि आपको आज के हमारे इस आर्टिकल में बताएगी जानकारी काफी पसंद आई होगी यदि आपको इस आर्टिकल में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और कमेंट करके हमें अपना प्यार जरूर दें।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।