एलसीडी का पूरा नाम क्या है? | LCD Full Form in Hindi

LCD Full Form in Hindi :- मेरे ख्याल से आप सभी ने एलसीडी के बारे में तो जरूर सुना होगा और वह सकता है आपने एलसीडी का उपयोग भी किया हो यह बिल्कुल CRT Monitor की तरह ही होता है लेकिन यह CRT monitor की तुलना में काफी पतले और हल्के होते हैं। बल्कि एलसीडी सीआरटी मॉनिटर की तुलना में काफी बेहतर काम करती हैं जो आज आपको आसानी से Laptops, smartphone and Tablets में देखने को मिल जाएगी।

अगर आपसे अभी LCD का पूरा नाम पूछा जाएगा तो सायद आप में से कुछ ही लोगो को LCD full form in Hindi के बारे में जानकारी होंगे और जब कोई आपसे LCD का पूरा नाम पूछता है तो आपको काफी शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है।

लेकिन अब आपको शर्मिंदा होने की कोई भी आवश्यकता होगी। क्योंकि आज हम अपने इस लेख के बारे में LCD क्या है, LDC का पूरा नाम क्या है? आदि जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। यदि आप एलसीडी से जुड़ी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल में अब तक बने रहे।

एलसीडी क्या है?| What is LCD

एलसीडी का पूरा नाम क्या है  LCD Full Form in Hindi

LCD का अविष्कार वर्ष 1888 में किया गया था। यह एक प्रकार की display होती है। जो देखने मे बिल्कुल CRT Monitor की तरह ही होता है लेकिन CRT moniter से काफी advance होते है। जो बहुत ही कम बिजली पर भी आसानी से work कर सकते हैं। जैसे जैसे समय बढ़ता जा रहा है LCD का उपयोग और टेक्नोलॉजी बढ़ती जा रही है।

जिनका उपयोग आज के समय में आने वाले smartphone, tablet, laptops और TV आदि में किया जाता है। आभी आप जो स्मार्टफोन use कर रहे है उसमें भी LCD display प्रयोग में लायी जाती है। अब आप जान गए होने की LED क्या है? और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी आज की इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़े।

एलसीडी का पूरा नाम क्या है? | LCD Full Form in Hindi

LCD (Liquid Crystal Display)

एलसीडी के लाभ | Benifit of LCD in Hindi

एलसीडी के निम्नलिखित लाभ है जैसे-

  • एलसीडी की टेक्नोलॉजी काफी एडवांस होती है जिस कारण यह हमें हाई क्वालिटी पिक्चर प्रदान करता है।
  • एलसीडी डिस्प्ले सीआरटी और एलईडी की तुलना में बहुत ही कम मात्रा में light consume करता है।
  • LCD, CRT Monitor की तुलना में काफी हल्के और पतले होते हैं जिस कारण हमें इसमें अच्छा viewer Experience प्राप्त होता है।

एलसीडी के नुकसान | lose of LED in Hindi

  • एलसीडी एक ऐसी टेक्नोलॉजी है जिसे चलाने के लिए अधिक Light source Add नहीं करने पड़ते हैं।
  • यह काफी पतले और हल्के होते हैं जिस कारण इनका जल्दी टूटने का डर बना रहता है। इससे AC divice की कोई आवश्यकता नही होती है।
  • समय के साथ साथ इसके चलने की क्षमता भी काफी कम हो जाती है।

LCD कैसे काम करता है? | How to LCD work

आपके मन मे यह सवाल जरूर होगा कि एलसीडी काम कैसे करता है तो हम आपको बता दें कि जब LCD में बिजली का flow किया जाता है तो इसमे उपस्थित Crystal current की वजह से liquid में चेंज हो जाते हैं। जिसके कारण Polarization filter बनता है। यह कुछ विशेष स्थानों से अधिक प्रवाहित होने पर वह स्थान Dark हो जाता है। बाकी सभी स्थान अन्य रंग के होते हैं। यही dark colour एक दूसरे के साथ मिलकर screen पर image बनाते हैं। जिस कारण display पर हमें Image दिखाई देती है।

LCD Related FAQ

एलसीडी क्या है?

एलसीडी एक डिस्पले टेक्नोलॉजी है जिसका उपयोग फोन लैपटॉप कंप्यूटर आज के जमाने में आने वाली टीवी में अधिक किया जाता है। आप इससे आसानी से market से खरीद सकते हैं।

एलसीडी का अविष्कार कब हुआ?

LCD को वर्ष 1888 में बनाया गया था शुरुआती दिनों में यह ज्यादा खास नही थी लेकिन आज के टाइम में इसका use हर जगह किया जाता है।

एलसीडी देखने में कैसा होता है?

यह दिखाने में CRT monitor की तरह ही होता है लेकिन यह CRT से काफी पतले और हल्के होते हैं जिस कारण इनके टूटने की सम्भावना अधिक रहती है।

क्या एलसीडी सीटीआर की तरह होता है?

जी हाँ LCD बिल्कुल CRT ही है लेकिन यह CRT से बहुत ज्यादा एडवांस होता है जिस कारण दिन-प्रतिदिन किस की डिमांड बढ़ती जा रही है।

एलसीडी डिस्प्ले का इस्तेमाल कहाँ किया जाता है?

आज के समय में एलसीडी डिस्पले का उपयोग स्मार्टफोन लैपटॉप घरेलू दीवार टीवी टेबलेट आदि में किया जा रहा है।

निष्कर्ष

वैसे तो एलसीडी का उपयोग हर कोई कर रहा है लेकिन हमारे बीच बहुत ही कम लोग हैं जो एलसीडी का पूरा नाम जानते हैं इसलिए हमने उन लोगों के लिए जो एलसीडी का नाम नहीं जानते हैं अपने इस आर्टिकल में एलसीडी की फुल फॉर्म इन हिंदी की जानकारी प्रदान की है हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी एलसीडी से जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं हमे आपकी मदद करने में ख़ुशी होगी।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।