एलआईसी कन्यादान पॉलिसी योजना | LIC Kanyadan Policy Yojana 2022 Online Apply

भारत सरकार ने जीवन बीमा कंपनी एलआईसी के साथ मिलकर कन्याओ के लिए एक बहुत ही लाभकारी योजना का आयोजन किया है। इस योजना को LIC Kanyadan Policy Yojana 2022 नाम दिया गया है। जिसके अंतर्गत अब देश के सभी नागरिक अपनी कन्याओं के विवाह के लिए मात्र 121 रुपये प्रति दिन यानी हर महीने 3600 रुपये का प्रीमियम भरकर बीमा प्राप्त कर सकते है।

इस योजना का लाभ खास तौर पर उन परिवारों को प्रदान किया जाएगा जो आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण अपनी बेटियों का विवाह सही तरीके से नही कर पाते। एलआईसी कन्या पॉलिसी योजना 2022 के तहत कोई भी नागरिक अपनी बेटी के उच्च भविष्य के लिए 25 साल तक के लिए इन्वेस्ट कर सकते है।

जो भी नागरिक इस योजना के अंतर्गत इन्वेस्ट करना चाहते है तो आपको इसके बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए जो आपको आज इस आर्टिकल में जानने को मिलेगी इसलिए आपको इस पोस्ट को लास्ट तक पूरा पढ़ना है।

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी योजना 2022 क्या हैं? What are the LIC Kanyadan Policy Plan

गरीब परिवार में निवास करने वाली कन्याओं को एक बेहतर जीवन प्रदान करने और उनके विवाह में मदद प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा एलआईसी कन्या पॉलिसी योजना 2022 शुरू की गई एक कल्याणकारी योजना है। इस योजना के अंतर्गत कन्या के अभिभावक 25 सालों के लिए ₹3600 प्रति माह प्रीमियम का भुगतान करके इन्वेस्ट कर सकते हैं। समय अवधि पूरी होने के बाद लाभार्थी को इस योजना के अंतर्गत 2700000 रुपय प्रदान किए जायेंगे।

अगर लाभार्थी चाहे तो वह 25 साल से कम अवधि के लिए भी इंश्योरेंस करवा सकता है। अगर आप इस योजना के अंतर्गत अप्लाई करके लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से एलआईसी कन्यादान पॉलिसी योजना 2022 के अंतर्गत आवेदन कैसे करें? महत्वपूर्ण दस्तावेज पात्रता उद्देश आदि के बारे में विस्तार से जानकारी साझा करेंगे अतः आपसे अनुरोध है कि आप हमारा यह आर्टिकल पूरा जरूर पढ़े। तो आप पर ज्यादा समय न लेते हुए चलिए शुरू करते हैं-

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी योजना | LIC Kanyadan Policy Yojana 2022 Online Apply

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी योजना 2022 का उद्देश्य

आर्थिक रूप से कमजोर और बेसहारा परिवार के लोगों को अपनी बेटियों की शादी के लिए बचत करना बहुत मुश्किल होता है क्योंकि वह रोजाना कमा कर अपने परिवार का पालन पोषण करते हैं। इसलिए एलआईसी जीवन बीमा कंपनी ने देश के नागरिकों के लिए एलआईसी कन्यादान पॉलिसी योजना 2022 को शुरू किया है। जिसके अंतर्गत नागरिक इन्वेस्ट करके बेटी की शादी के लिए पैसे जमा कर सकते हैं। जिसके बाद नागरिकों को अपनी की शादी में आने वाली सभी परेशानियों से छुटकारा मिलेगा और उनकी आर्थिक स्थिति सुधरेगी।

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी योजना 2022 के लिए पात्रता मापदण्ड | Eligibility Criteria for LIC kanyadaan policy scheme 2022

यदि आप अपनी बेटी के बेहतर भविष्य के लिए एल आई सी कन्यादान पॉलिसी योजना के अंतर्गत इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो पहले आपको नीचे दी गई पात्रता मापदंड को पूरा करना होगा जो इस प्रकार है-

  • एलआईसी कन्यादान पॉलिसी योजना का लाभ केवल बेटीयो के पिता के द्वारा ही खरीदा ही जा सकता है।
  • इस योजना का लाभ कोई भी पिता अपनी 18 साल से लेकर 50 साल की उम्र तक बेटी के लिए ले सकता है।
  • यदि लाभार्थी एल आई सी कन्यादान पॉलिसी योजना के अंतर्गत 25 वर्ष के लिए इन्वेस्ट करता है तो उसे 22 वर्ष का ही प्रीमियम का भुगतान करना होगा।
  • आवेदन करते समय आवेदन कब तक की पुत्री की आयु लगभग 1 वर्ष होनी अनिवार्य है।

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी योजना के लिए दस्तावेज | Documents for LIC kanyadaan policy scheme 2022

एल आई सी कन्यादान पॉलिसी योजना 2022 के अंतर्गत अप्लाई करने के लिए कई महत्वपूर्ण दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी जिनकी जानकारी हमने सूचीबद्ध रूप में नहीं देती है यह कुछ इस प्रकार है-

  • जाति प्रमाण पत्र
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • एप्लीकेशन फॉर्म
  • ईमेल आईडी

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी योजना के लिए आवेदन कैसे करें? | How to apply for LIC Kanyad Policy Plan

इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण करके लाभ प्राप्त करने के लिए नीचे बताएगा आसान चरणों का पालन करके आप आसानी से इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं जैसे-

  • अगर आप अपनी बेटी के विवाह के लिए एल आई सी कन्यादान पॉलिसी योजना 2022 के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपने नजदीकी एलआईसी ऑफिस अथवा एलआईसी एजेंट से संपर्क करना होगा।
  • एलआईसी ऑफिस में जाकर आपको एजेंट से कन्यादान पॉलिसी योजना में इन्वेस्ट करने से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त करनी होगी।
  • यदि आपको एजेंट द्वारा बताई गई जानकारी समझ आ जाए तो आपको एप्लीकेशन फॉर्म प्राप्त कर लेना है।
  • इसके बाद एप्लीकेशन फॉर्म में दी गई सभी जानकारी और अपने जरूरी दस्तावेजों को लगाना होगा।
  • फिर आपको अपने एप्लीकेशन फॉर्म को एलआईसी एजेंट के पास जमा कर देना है। इस तरह से आप आसानी से LIC Kanyadan Policy Yojana 2022 के अंतर्गत इन्वेस्ट कर सकते हैं।

LIC Kanyadan Policy Yojana 2022 से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न और उनके उत्तर

एल आई सी कन्यादान पॉलिसी योजना क्या है?

यह एलआईसी जीवन बीमा कंपनी के द्वारा करीब लोगों के लिए शुरू की गई एक लाभकारी योजना है जिसके अंतर्गत मात्र इन्वेस्ट करके नागरिक अपनी बेटी के विवाह के लिए बचत कर सकते है।

इस योजना के अंतर्गत कितना प्रीमियम का भुगतान करना होगा?

यदि आप इस योजना के अंतर्गत इन्वेस्ट करते हैं तो आपको प्रतिमाह ₹3600 प्रीमियम का भुगतान करना होगा।

इस योजना के लिए कितने वर्ष के लिए इन्वेस्ट कर सकते हैं?

कोई भी व्यक्ति अपनी बेटी की शादी के लिए 13 वर्ष से लेकर 25 वर्ष की अवधि के लिए इन्वेस्ट कर सकता है।

LIC Kanyadan Policy Yojana 2022 की समय अवधि पूरा होने पर कितनी राशि मिलेगी?

समय अवधि पूरे होने पर लाभार्थी को एलआईसी जीवन बीमा कंपनी के द्वारा 27 लाख रुपए की धनराशि मिलेगी जिसका उपयोग वह अपनी बेटी के विवाह के लिए कर सकते है।

इस योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करें?

आवेदन करने के लिए आपको अपनी नजदीकी एलआईसी कार्यालय या फिर एलआईसी एजेंट से संपर्क करना होगा इसके बाद आप इस योजना के अंतर्गत इन्वेस्ट कर सकते है।

इस योजना के अंतर्गत लाभ लेने के लिए बालिका की आयु कितनी होनी चाहिए?

कन्या के पिता के द्वारा एलआईसी कन्यादान पॉलिसी योजना के अंतर्गत इन्वेस्ट करते समय बालिका की आयु लगभग 1 वर्ष होनी चाहिए।

निष्कर्ष

आज हमने आपको अपनी वेबसाइट के लिए के माध्यम से एलआईसी कन्यादान पॉलिसी योजना 2022 ऑनलाइ एल आई सी कन्यादान पॉलिसी योजना 2022 आवेदन प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की है अगर आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो कमेंट सेक्शन में कमेंट करके जरूर बताएं साथ ही आपसे अनुरोध है कि हमारे इस आर्टिकल को अपने सभी साथियों के साथ साझा करें।

Spread the love

Main Points

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।