अंत्योदय अन्‍न योजना | आवेदन कैसे करें? | Antyodaya Anna Yojana online Apply

Antyodaya Anna Yojana online Apply :- भारत देश मे बहुत से ऐसे नागरिक हैं जो रोजना मेहनत, मजदूरी करके अपने परिवार का भरण पोषण करते है। जिस कारण नागरिको को खाद्य सामग्री खरीदने में काफी परेशानी होती है। इसलिए केंद्र सरकार के द्वारा देश के गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले नागरिकों के लिए अंत्योदय अन्न योजना 2022 का शुभारंभ किया गया है। जिसके तहत सरकार द्वारा गरीब नागरिकों को अंतोदय राशन कार्ड प्रदान किए जाएंगे। इस राशन कार्ड की मदद से गरीब नागरिक बहुत ही सस्ते दामों पर खाद्य सामग्री जैसे गेहूं, चावल, चीनी, दाल आदि सरकारी खाद्य वितरण दुकानों से प्राप्त कर पाएंगे।

यदि आप अंत्योदय अन्न योजना 2022 के अंतर्गत अप्लाई करने के लिए सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे आर्टिकल को पूरा अंत तक जरूर पढ़ें। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको अंत्योदय अन्न योजना क्या है? महत्वपूर्ण दस्तावेज, पात्रता, आवेदन प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी उपलब्ध कराएंगे। ताकि आप केंद्र सरकार के द्वारा आयोजित की गई इस कल्याणकारी योजना के अंतर्गत पंजीकरण करके आसानी से लाभ उठा सकें।

अंत्योदय अन्न योजना 2022 क्या है? | What is Antyodaya Anna Yojana 2022

खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्रालय के द्वारा 25 दिसंबर 2000 को अंत्योदय अन्न योजना का शुभारंभ किया गया है। जिसका लाभ उन गरीब नागरिकों को ही मिलेगा जिनके पास आय का कोई साधन नहीं है या फिर जो रोजाना मजदूरी करके अपना जीवन यापन करते हैं. उन परिवारों के लिए केंद्र सरकार के द्वारा अंतोदय राशन कार्ड प्रदान किया जाएगा इस राशन कार्ड का इस्तेमाल करके राज्य के गरीब नागरिक मात्र ₹2 प्रति किलो की दर से 20 किलो गेहूं तथा ₹3 प्रति किलो की दर से 15 चावल यानी कुल 35 किलो राशन सस्ते रेट पर खरीद पाएंगे।

अंत्योदय अन्न योजना के अंतर्गत न केवल गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले नागरिकों को लाभ प्रदान किया जाएगा। बल्कि विकलांग नागरिकों को भी इस योजना के अंतर्गत लाभ मिलेगा। जो भी गरीब नागरिक अंत्योदय अन्न योजना 2022 के अंतर्गत पंजीकरण करके राशन कार्ड प्राप्त करना चाहते है तो वह इस आर्टिकल में बताई गई जानकारी की मदद से आसानी से इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते है।

अंत्योदय अन्‍न योजना | आवेदन कैसे करें? | Antyodaya Anna Yojana online Apply
योजना का नामअंत्योदय अन्‍न योजना ऑनलाइन
विभागखाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग
लाभ लेने वाले गरीब नागरिक
कब शुरू हुई 25 दिसंबर 2000
उद्देश्य गरीब नागरिको को राशन उपलब्ध करना
वेबसाइट यहाँ क्लिक करे

अंत्योदय अन्न योजना 2022 का उद्देश्य

देश में कुछ ऐसे नागरिक भी हैं जो बहुत अधिक गरीब हैं इसकी वजह से वह बाजारों से अपना व अपने परिवार का पालन पोषण करने के लिए खाद्य सामग्री को नहीं खरीद पाते हैं। जिसकी वजह से नागरिकों को अपनी दैनिक जरूरतों को पूरा करने में काफी परेशानी होती है।

इसी समस्या को देखते हुए केंद्र सरकार ने देश के बहुत गरीब नागरिक को को अंतोदय राशन कार्ड प्रदान करने के लिए इस कल्याणकारी योजना का शुभारंभ किया है। अंत्योदय अन्न योजना 2022 को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य सस्ते दामों पर गरीब नागरिकों को राशन प्रदान करके उन्हें एक बेहतर और सुखी जीवन प्रदान करना है।

अंत्योदय अन्न योजना के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज | Important documents For Antyodaya Ann Yojana

केंद्र सरकार के द्वारा गरीब नागरिकों के लिए शुरू की गई अंत्योदय अन्न योजना के अंतर्गत पंजीकरण करने के लिए लाभार्थी को निम्न डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता पड़ेगी जो निम्नवत है-

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक खाता विवरण
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी

अंत्योदय अन्न योजना 2022 के लिए महत्वपूर्ण पात्रता मापदंड | Important eligibility criteria for Antyodaya Ann Yojana 2022

देश के जो गरीब परिवार अंतोदय राशन कार्ड योजना के अंतर्गत अप्लाई करके सस्ते दामों पर खाद्य सामग्री या राशन प्राप्त करना चाहते हैं उन परिवारों को निम्नलिखित पात्रता मापदंड को पूरा करना होगा तत्पश्चात ही वह इस योजना का लाभ प्राप्त कर पाएंगे

  • इस योजना के अंतर्गत केवल वह गरीब नागरिक आवेदन कर सकते हैं जिनके पास अपना जीवन यापन करने के लिए आएगा कोई सुनिश्चित स्त्रोत नहीं है।
  • अंत्योदय अन्न योजना का लाभ शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में निवास करने वाले भूमिहीन मजदूर सीमांत किसान कारीगर लोहार बढ़ाई झुग्गी झोपड़ी में निवास करने वाले तथा बेसहारा लोगों को प्रदान किया जाएगा।
  • यदि कोई व्यक्ति पहले से ही अपना राशन कार्ड बनवा चुका है तो वह इस योजना के अंतर्गत अंतोदय राशन कार्ड बनवाने के योग्य नहीं होगा।
  • ₹15000 की वार्षिक आय वाले परिवार आसानी से इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण करके लाभ ले सकते हैं।
  • सरकार ने इस योजना का पात्र गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले सभी परिवारों को बनाया है।

अंत्योदय अन्न योजना 2022 के अंतर्गत आवेदन कैसे करें?

इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण के लाभ प्राप्त करने के लिए आप नीचे बताए गए आसान चरणों का पालन करके आसानी से लाभ प्राप्त कर सकते हैं यह स्टेप्स निम्न प्रकार से नीचे दिए गए है-

  • जो भी गरीब नागरिक अंत्योदय अन्न योजना के अंतर्गत लाभ उठाने के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन्हें पहले अपने निजी खाद्य आपूर्ति विभाग में जाकर एप्लीकेशन फॉर्म प्राप्त करना होगा।
  • यदि आपको खाद्य आपूर्ति विभाग से आवेदन फॉर्म प्राप्त करने में कोई समस्या आ रही है तो आप यहां क्लिक करके एप्लीकेशन फॉर्म को डायरेक्ट डाउनलोड कर सकते हैं।
  • एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करने के पश्चात आप इसका प्रिंट आउट निकाल ले और अब आपको इस आवेदन फॉर्म में दी गई सभी जानकारी को भरना होगा।
  • इसके बाद आपको मांगे गए सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को एप्लीकेशन फॉर्म के साथ अटैच करना होगा।
  • इतना करने के पश्चात अब आपको अपने आवेदन फॉर्म को ले जाकर खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग में जमा कर देना है।
  • जिसके बाद संबंधित अधिकारी के द्वारा आपके आवेदन फॉर्म की जांच की जाएगी
  • यदि आप इस योजना के योग्य होंगे तो सरकार की ओर से आपको अंतोदय राशन कार्ड प्रदान कर दिया जाएगा, जिसकी मदद से आप सस्ते दामों पर खाद्य सामग्री खरीद सकते हैं।

अंत्योदय अन्न योजना से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण सवाल और उनके जवाब

अंत्योदय अन्न योजना क्या है?

केंद्र सरकार के द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को सस्ते दामों पर राशन उपलब्ध कराने के लिए आयोजित की गई एक कल्याणकारी योजना है जिसका लाभ आर्थिक रूप से कमजोर और गरीब वर्ग के नागरिकों को ही प्रदान किया जाएगा।

अंत्योदय अन्न योजना का लाभ किसे प्रदान किया जाएगा?

इस योजना का लाभ उन परिवारों को मिलेगा जिनके पास आय का कोई स्त्रोत उपस्थित नहीं है जिसकी वजह से वह बाजारों से खाद्य सामग्री नहीं खरीद पाते हैं।

क्या इस योजना के अंतर्गत विकलांग नागरिक भी आवेदन कर सकते हैं?

जब इस योजना को शुरू किया गया था तब इस योजना के अंतर्गत केवल गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले नागरिक ही आवेदन कर सकते थे लेकिन अब इस योजना के अंतर्गत दिव्यांग नागरिक भी आसानी से आवेदन कर के लाभ ले सकते हैं।

अंत्योदय अन्न योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थियों को कितना राशन मिलेगा?

इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थियों को सरकारी गल्ले की दुकानों से 35 किलो राशन मिलेगा। जिसमें गेहूं चावल दाल चीनी अधिक शामिल होंगे।

अंत्योदय अन्न योजना की शुरुआत किसके द्वारा की गई है?

इस योजना का शुभारंभ खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्रालय के द्वारा 25 दिसंबर 2000 को की गई है।

निष्कर्ष

जो नागरिक धन की कमी के कारण अपने परिवार का पेट पालने के लिए राशन खरीदने के लिए असमर्थ हैं उनके लिए सस्ते दामों पर राशन प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार ने अंत्योदय अन्न योजना 2022 को शुरू किया है। जिसके बारे में आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से पूरी जानकारी प्रदान की है उम्मीद करते हैं आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।