(आवेदन फॉर्म) बिहार बाल सहायता योजना | Bihar Bal Sahayata Yojana

देश के कोरोना संक्रमण की वजह से देश मे काफी परिवार उजड़ गए जिसे परिवार के अन्य सदस्य बहुत दुःखी एक तरफ उन्हें परिवार के सदस्य के जाने का दुःख है तो दूसरी तरफ परिवार में बच्चो की देख रेख कैसे होगी यह एक परेशानी का कारण बना हुआ हैं। ऐसे में बिहार राज्य सरकार ने कोरोना काल में अनाथ हुए बच्चो के लिए बिहार बाल सहायता की शुरुआत की हैं। जिसके बारे में आज इस लेख में पूरी जानकारी के बारे में जानने वाले हैं।

अगर आप बिहार निवासी है और आपके परिवार या पास – पड़ोस में कोरोना के कारण कोई बच्चा अनाथ हुआ है तो बिहार सरकार के द्वारा शुरू की bihar Bal Sahayta Scchem काफी कल्याकारी हैं। इस योजना का लाभ लेने के लिए अनाथ बच्चें अपना आवेदन कर सकते हैं।

बिहार बाल सहायता योजना क्या है? | What is Bihar Bal Sahayata Yojana

Bihar Bal Sahayata Yojana का ऐलान बिहार प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी द्वारा 30 मई 2022 को कोरोना वायरस के कारण अनाथ हुए बच्चों को सहायता पहुंचाने के लिए किया था। जिसके अंतर्गत पात्र बच्चों को ₹1500 रुपये मासिक की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी औऱ अगर अनाथ बच्चे के अभिभावक नहीं है, तो उसे बाल ग्रह की सुविधा प्रदान की जाएगी। जहां उसके देख – भाल और शिक्षा का इंतज़ाम राज्य सरकार द्वारा किया जायेगा।

ताकि अनाथ बच्चो को अन्य परिवार के सदस्यों पर निर्भर रहना ना पढ़े। राज्य के सभी कोरोना काल मे अनाथ हुए बच्चो को Bihar Bal Sahayta Yojana का लाभ मिल सके। इसलिए आज इस लेख में हमने बिहार बाल सहायता योजना से जुड़ी सभी जानकारी को शेयर किया है।

(आवेदन फॉर्म) बिहार बाल सहायता योजना Bihar Bal Sahayata Yojana

बिहार बाल सहायता योजना उद्देश्य | Bihar Bal Sahayata Yojana Objectives

जब प्रदेश सरकार द्वारा किसी विशेष योजना का ऐलान किया जाता है। उसको शुरू करने के पीछे एक विशेष उद्देश्य होता है उसी प्रकार इस योजना को शुरू करने से बिहार प्रदेश सरकार का मुख्य उद्देश्य कोरोना वायरस संक्रमण के कारण अनाथ हुए बच्चों के भविष्य को उज्जवल बनाना है।

बिहार बाल सहायता योजना विशेषताएँ 

कोई भी व्यक्ति अगर Bihar Bal Sahayat Yojana 2022 In Hindi के बारे में पढ़ रहा है। तो उसे इस योजना की कुछ विशेष बिंदुओं के बारे में ज्ञात होना आवश्यक है। जो कि निम्न प्रकार है –

  • बिहार बाल सहायता योजना को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी द्वारा 30 मई 2022 को प्रस्तावित किया गया था।
  • इस योजना के तहत लाभार्थी बच्चों को ₹1500 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जायेगी।
  • जिन बच्चों के अभिभावक नहीं है, उन्हें इस योजना के तहत आवासीय सुविधा भी प्रदान की जायेगी।
  • इस योजना से मिलने वाले लाभ एवं सुविधाएं विभाग द्वारा लाभार्थी की 18 वर्ष की आयु पूर्ण होने तक प्रदान किये जायेंगे।
  • इस के माध्यम से अनाथ हुयी बच्चियों को कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में प्रवेश दिया जायेगा।

बिहार बाल सहायता योजना आवश्यक पात्रताएँ | Bihar Bal Sahayata Yojana Eligibility 

अगर कोई अनाथ बच्चा इस योजना के माध्यम से लाभान्वित होना चाहता है। तो उसके पास कुछ पात्रताओं का होना भी आवश्यक है। तभी बच्चा इस योजना के लिए पात्र माना जायेगा। जो कि निम्न है –

  • आवेदक बच्चा बिहार प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना के तहत केवल वही बच्चे ही लाभान्वित हो सकेंगे। जिनके माता – पिता या अभिभावक की मृत्यु कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण हुयी है।
  • आवेदक या आवेदिका की आयु 18 वर्ष से कम होनी चाहिए।

बिहार बाल सहायता योजना आवश्यक दस्तावेज | Bihar Bal Sahayata Yojana Dacuments 

यदि आप इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते है। तो आपको प्रूफ के तौर पर कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी है। जो कि निम्न है –

  • आधार कार्ड
  • माता – पिता का मृत्यु प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो
  • राशन कार्ड
  • बैंक खाते की किताब

बिहार बाल सहायता योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | How toBihar Bal Sahayata Yojana 

यदि आप बिहार बाल सहायता योजना से लाभ प्राप्त करने के लिए इच्छुक है और इसके तहत आवेदन करना चाहते है। तो इसके लिए आपको कुछ समय इंतज़ार करना होगा। क्योंकि विभाग द्वारा इसकी आवेदन प्रक्रिया को शुरू नहीं किया गया है। लेकिन उम्मीद लगायी जा रही है। कि जल्द ही इसकी आवेदन प्रक्रिया को विभाग द्वारा शुरू कर दिया जायेगा।

लेकिन इसकी आवेदन प्रक्रिया को लेकर आपको बिल्कुल भी परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि जब भी विभाग द्वारा इसकी आवेदन प्रक्रिया को शुरू किया जायेगा। तो हम आपको आर्टिकल के माध्यम से अवगत करा देंगे। इसलिए समय – समय पर हमारी वेबसाइट पर विजिट करके चेक करते रहें।

Bihar Bal Sahayata Yojana Related FAQ

बिहार बाल सहायता योजना क्या है?

बिहार बाल सहायता योजना बिहार मुख्यमंत्री जी द्वारा प्रदेश के जो बच्चे कोरोना वायरस के कारण अनाथ हुए। उनके भविष्य को उज्जवल बनाने हेतु शुरू की गई महत्वकांक्षी योजना है।

इस योजना को कब और इसके द्वारा शुरू किया गया था?

बिहार बाल सहायता योजना को बिहार प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी द्वारा 30 मई 2022 को शुरू किया गया था।

बिहार बाल सहायता योजना में आवेदन करने के लिए कोई शुल्क देना होगा।

जी नहीं! विभाग द्वारा अनाथ बच्चों की सुविधा के लिए किसी आवेदन शुल्क को नहीं रखा गया है।

बिहार सरकार इस योजना के माध्यम से पात्र अनाथ बच्चों को क्या – क्या सुविधाएँ प्रदान करेगी?

बिहार सरकार इस योजना के माध्यम से पात्र अनाथ बच्चों को बहुत सी सुविधाएं प्रदान करेगी। जिसके बारे में ऊपर चर्चा की गयी है।

इस योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करें?

अगर आप इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते है। तो लेख को पूरा ध्यानपूर्वक पढ़े। क्योंकि हमारे द्वारा ऊपर लेख में आवेदन प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताया गया है।

निष्कर्ष –

अगर आप बिहार प्रदेश में निवास करते है तो आपको आज हमारे द्वारा लेख में बतायी गयी बिहार बाल सहायता योजना से जुड़ी जानकारी के बारे में पढ़कर काफी अच्छा लगा होगा। इसके अलावा अगर आप इससे जुड़ी अन्य कोई विशेष जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है।

Spread the love

Main Points

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।