बिहार बाढ़ राहत सहायता योजना 2021 आवेदन कैसे करें? | Bihar Badh Rahat Sahayata Yojana 2021 Online Apply

बिहार राज्य में प्रकृतिक आपदा के कारण जिससे बाढ़ के कारण नागरिकों को जान-माल के साथ साथ अन्य कई तरह की समस्याओं से जूझना पड़ता है। इसलिए बिहार सरकार ने बढ़ पीड़ित इलाको में रहने वाले लोगो को आर्थिक रूप से मुआवजा देने के लिए Bihar Badh Rahat Sahayata Yojana 2021 को शुरू किया है। ताकि राज्य में बाढ़ पीड़ित इलाकों में फंसे लोगों को अपना जीवन यापन करने में किसी भी परेशानी का सामना करना ना पड़े।

बिहार राज्य में इस योजना का पात्र मुख्य रूप से उन परिवारों को बनाया है जिन परिवारों का बाढ़ के कारण फसल पशु या मकान की हानि हुई है। जिन परिवारों के मकान फसल पशु अधिक का नुकसान हुआ है। उन परिवारों को बिहार राज्य सरकार द्वारा मुआवजा राशि के अतिरिक्त अलग से धनराशि प्रदान की जाएगी।

इसलिए आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बिहार बाढ़ राहत सहायता योजना 2021 से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे- जरूरी दस्तावेज पात्रता ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया आदि के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करने वाले है, कृपया करके आर्टिकल को पूरा लास्ट तक अवश्य पढ़ें।

बिहार बाढ़ राहत सहायता योजना क्या है? | What is Bihar Flood Relief Assistance Scheme?

बिहार राज्य में बाढ़ के कारण मानव जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है राज्य में आने वाली बाढ़ के वजह से लोगों के सामने कई मुश्किलें है। जिनकी वजह से उन्हें अपना जीवन व्यतीत करने में समस्याएं उठानी पड़ रही हैं। इसलिए बिहार राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी ने राज्यवासियों को राहत पहुंचाने के लिए बिहार बाढ़ राहत सहायता योजना 2021 का शुभारंभ किया है। जिसके अंतर्गत सरकार सरकार पीड़ित परिवारों 6000 रुपये की मदद प्रदान करेगी।

इसके अलावा सरकार उन परिवारो को भी अलग से सहायता राशि प्रदान करेगी। जिन परिवारों प्राकृतिक आपदा बाढ़ की वजह से जान माल जैसे मकान पशु या फसल का नुकसान हुआ है उन्हें मुआवजा प्रदान किया जाएगा। यह धनराशि लाभार्थी के बैंक अकाउंट में सीधे प्रदान की जाएगी पुस्तक जो भी इच्छुक नागरिक अपना पंजीकरण Bihar Badh Rahat Sahayata Yojana 2021 के अंतर्गत करना चाहते है।

उन्हें सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को लेकर राज्य में लगे बाढ़ राहत शिविर में जाकर पंजीकरण करना होगा। यदि आप इस योजना से जुड़े जरूरी दस्तावेज और पात्रता के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे साथ बने रहे हैं हम आपको विस्तार से जरूरी पात्रता और दस्तावेजों के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे।

बिहार बाढ़ राहत सहायता योजना 2021 आवेदन कैसे करें
योजना का नाम बिहार बाढ़ राहत सहायता योजना
इसके द्वारा शुरू की गयी
मुख्यमंत्री मान्य नितीश कुमार
लाभार्थीबाढ़ प्रभावित परिवार
उद्देश्यमुहावजा प्रदान करना

Bihar Badh Rahat Sahayata Yojana का उद्देश्य

बिहार राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी के द्वारा आयोजित की गई इस कल्याणकारी योजना का मुख्य उद्देश्य बाढ़ से पीड़ित परिवारों को आर्थिक रूप से मदद प्रदान करना है। ताकि वह इस संकट की घड़ी में भी अपना जीवन यापन अच्छे से कर सकें और पुनः अपने घरों का निर्माण करके आत्मनिर्भर बने।

जो भी बाढ़ पीड़ित नागरिक बिहार बाढ़ राहत सहायता योजना के अंतर्गत पंजीकरण करना चाहते हैं उन्हें पहले इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना होगा।

बिहार बाढ़ राहत सहायता योजना सहायत राशि

बाढ़ से प्रभावित सभी परिवार को 6000 रुपये
बाढ़ के परिवार में परिजन की मौत होने पर4 लाख रुपये
बर्तन के लिए 2000 रुपये
गाय, भैस का नुकसान होने पर30000 रुपये प्रति
फसल नष्ट होने पर6800 रुपये प्रति हेक्टयर
बकरी, भेड़, सुअर की छती होने पर3000 रुपये प्रति
घोड़ा पर 2500 रुपये
कच्चा मकान गिरने पर95000 रुपये
झोपड़ा का नुकसान होने पर4100 रुपये
शेड का नुकसान होने पर 2100

बाढ़ राहत सहायता योजना से संबंधित जरूरी दस्तावेज | Required Documents for Bihar Badh Rahat Sahayata Yojana

बिहार राज्य सरकार समय-समय पर कई कल्याणकारी योजनाएं संचालित करती रहती है। जिनका लाभ लेने के लिए नागरिकों को कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों के साथ आवेदन करना होता है जिसके बाद ही वह लाभ प्राप्त कर सकते है।

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • पते का प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो
  • बैंक खाता विवरण
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी

बिहार बाढ़ राहत सहायता योजना के लिए पात्रता | Eligibility for for Bihar Badh Rahat Sahayata Yojana 2021

नीचे दी गयी निम्न पात्रता मापदंड को पूरा करने के बाद ही आप बिहार बाढ़ राहत सहायता योजना का लाभ ले सकते है।

  • आवेदन करने वाला व्यक्ति बिहार राज्य का मूल निवासी होना जरूरी है।
  • जिन व्यक्ति का घर बाढ़ ग्रस्त इलाकों में शामिल होगा और नागरिकों को ही इस योजना का लाभ मिलेगा।
  • इस योजना का लाभ उन नागरिको को ही मिलेगा जिनका पूरा परिवार बाढ़ से पीड़ित होगा।
  • अगर किसी व्यक्ति के मकान, पशु अथवा फसल का नुकसान हुआ है तो उन्हें अपने अपने नुकसान का विवरण देना होगा।

Bihar Badh Rahat Sahayata Yojana आवेदन कैसे करें?

बिहार बाढ़ राहत सहायता योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए पीड़ितों को आवेदन नही करना होगा बल्कि सरकार राज्य के द्वारा बाढ़ पीड़ितों को राहत पहुँचने के लिए जगह-जगह बाढ़ राहत सहायता शिविर लगये जाएंगे। आपको इस योजना का लाभ लेने के लिए इन शिविरों में जाना होगा और सम्बंधित अधिकारियों को अपना सभी विवरण देना होगा।

इसके बाद संबंधित अधिकारी द्वारा आपके द्वारा दिए गए विवरण को बिहार राज्य सरकार के साथ साझा किया जाएगा। तत्पश्चात आपके द्वारा दिए गए सभी विवरण का सर्वेक्षण और पंजीकरण करने के पश्चात यदि आप इस योजना के पात्र नहीं गए तो आपके बैंक अकाउंट में सरकार के द्वारा दी जाने वाली मुआवजा राशि दे दी जाएगी।

बिहार बाढ़ राहत सहायता योजना से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर

बिहार बाढ़ राहत सहायता योजना क्या है?

 यह बिहार राज्य सरकार के द्वारा राज्य के बाढ़ ग्रस्त जिलों में निवास करने वाले पीड़ित नागरिकों को मदद के तौर पर मुआवजा देने के लिए शुरू की गई एक कल्याणकारी योजना है।

 इस योजना का लाभ कैसे मिलेगा?

इस योजना का लाभ मुख्य रूप से बिहार राज्य के उन सभी नागरिकों को प्रदान किया जाएगा जो बाढ़ ग्रस्त इलाकों में निवास करते हैं तथा उनका परिवार बाढ़ के कारण परेशानियां झेल रहा है।

इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी को कितनी सहायता राशि मिलेगी?

बिहार बाढ़ राहत सहायता योजना 2021 के अंतर्गत लाभार्थी को सरकार की ओर से ₹6000 की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी इसके अतिरिक्त यदि किसी नागरिक के पशु मकान या फसल का नुकसान हुआ हो तो उसका मुआवजा अलग से प्रदान किया जाएगा।

इस योजना को क्यो शुरू किया गया हैं?

इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य बिहार राज्य के बाढ़ पीड़ित परिवारों को आर्थिक मदद प्रदान करके उनकी आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाना है। ताकि वह एक खुशहाल जीवन व्यतीत कर सकें।

क्या बिहार बाढ़ राहत सहायता योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करना होगा?

जी नहीं, इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए आपको आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होगी आपको बस सरकार द्वारा बनाए गए बाढ़ राहत शिविर केंद्र में जाकर अपना सभी विवरण जमा करना होगा इसके बाद आपको इस योजना का लाभ प्रदान कर दिया जाएगा।

निष्कर्ष

प्राकृतिक आपदाओं के कारण नागरिकों को कई दिक्कतें उठानी पड़ती हैं बिहार राज्य में उन्हीं राज्यों में से एक है जहां प्राकृतिक आपदा जैसे बाढ़ के कारण लोगों को कई मुश्किलें उठानी पड़ती है। जिसके निवारण के लिए बिहार राज्य सरकार ने बिहार बाढ़ राहत सहायता योजना का आयोजन किया है ताकि राज्य के बाढ़ पीड़ित लोगों की मदद की जा सके। आपको हमारा यह आपका यह आर्टिकल कैसा लगा कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं साथ ही इसे अपने दोस्तों और परिजनों के साथ जरूर साझा करें।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।