LFT Full Form in Hindi | एलएफटी क्या हैं?

LFT Full Form in Hindi :- हमारे बीच ऐसे कई लोग हैं जिन्हें बाहर का खाना खाना बहुत पसंद है शायद आप भी उनमें से एक होंगे आपको भी बाहर खाना बहुत पसंद होगा. लेकिन बाहर का खाना खाने से हमारे शरीर में कई तरह की बीमारियां उत्पन्न हो जाती है।

जिसके कारण हमारा लिवर डैमेज हो जाता है और हमें हॉस्पिटल जाना पड़ता है हॉस्पिटल में डॉक्टर हमें LFT Test कराने के लिए बोलता है और हमारे मन में यह सवाल आता है कि LFT क्या है? और LFT का पूरा नाम क्या होता है?

यदि आप भी इन सवालों के जवाब पाना चाहते हैं तो आपको परेशान होने की कोई आवश्यकता नही है क्योंकि आज हम आपके लिए इस आर्टिकल में LFT Full Form in Hindi के बारे में बताने वाले हैं इसलिए आपसे अनुरोध है कि आप इस पोस्ट को अंत तक पूरा अवश्य पढ़ें।

एलएफटी क्या होता है? | What is LFT

LFT Full Form in Hindi एलएफटी क्या हैं

आज वर्तमान समय में बहुत कम लोग ऐसे हैं जो अपने खान-पान पर ध्यान देते हैं ज्यादातर लोग अपने खान-पान पर ध्यान नहीं देते और वह बाहर का खाना खाते हैं जिस कारण उन्हें काफी परेशानी झेलनी पड़ती है। ज्यादातर समस्या लीवर से जुड़ी होती है।

हमारे शरीर मे लिवर ही एक ऐसा Body part है जो हमारे खान पान से जल्दी प्रवाभित होता है। और लिवर से जुड़ी समस्याएं कोई आम समस्याएं नही होती। लीवर में होने वाले रोगों का पता करने के लिए डॉक्टरों के द्वारा एक टेस्ट करने के लिए कहा जाता है।

जिसे LFT कहा जाता है। LFT टेस्ट मुख्य रूप से लीवर में होने वाले रोगों की जांच करने उन पर निगरानी रखने के लिए किया जाता है। इसलिए आपको इसके बारे में पूरी जानकारी आवश्य होनी चाहिए।

यदि आपको LFT के बारे में अधिक नही पता है तो आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नही है। हम आपके लिए यहाँ LFT full form से जुड़ी हर एक जानकारी देंगे।

LFT का पूरा नाम क्या है? | Full Form of LFT

यदि आप एलएफटी का पूरा नाम जानना चाहते हैं तो यहाँ नीचे हम आपके लिए LFT फुल्लफॉर्म की जानकारी हिंदी और इंग्लिश दोनो भाषों में प्रदान कर रहे हैं जैसे-

LFT full form in Hindi

लिवर फंक्शन परीक्षण

LFT full form in English

Liver function test

LFT test में क्या होता है?

लीवर हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है जो पूरी body को स्वास्थ्य बनाये रखने में काफी मदद करता है।  Liver function test के तहत लिवर से सम्बंधित बीमारियों की जांच की जाती है ताकि उन बीमारियों का सही पता लगाकर उसका अच्छी तरह से इलाज किया जा सके।

LFT में शरीर के रक्त में मौजूद liver Enzymes, Protein, की मात्रा की जांच की जाती है।  ALT एंड AST test भी लिवर से निकलने वाले एंजाइम जैसे एल्ब्यूमिन और बिलीरुबिन की जाँच और मात्रा का पता करने के लिए किया जाता है।

जिसकी मदद से लिवर में होने वाली बीमारियो की जांच करके पता लगया जा सकता है। जिससे करने से यह पता लगता है कि लिवर में कितना एल्ब्यूमिन बना रहा है और कितना बिलीरुबिन निकलता है।

Liver function test Related FAQ

एलएफटी टेस्ट क्या है?

यह एक लिवर से सम्बंधित टेस्ट है जिममें लिवर से सम्बंधित विकारो का पता लगया जाता है. ताकि उन बीमारियो का इलाज आसानी से किया जा सके।

एलएफटी टेस्ट का पूरा नाम क्या है?

इसका पूरा नाम लिवर फंक्शन टेस्ट होता है। जिसमे लिवर  में होने वाली बीमारी की स्थिति का पता लगया जाता है।

एलएफटी टेस्ट में क्या पता लगया जता है?

लिवर फंक्शन टेस्ट में रक्त में मौजूद liver Enzymes, Protein, की मात्रा की जांच की जाती है।

एलएफटी टेस्ट की आवश्यकता क्यों पड़ती है?

किसी भी तरह की लिवर से जुड़ी किसी भी समस्या का पता लगाने के लिए एनएफसी टेस्ट किया जाता है ताकि इस बीमारी का इलाज अच्छे तरीके से किया जा सके।

एलएफटी टेस्ट कितने रुपये में होता है?

अलग-अलग अस्पतालों और lab में एलएफटी टेस्ट के लिए अलग-अलग शुल्क का भुगतान करना पड़ता है इसलिए आप एलएफटी टेस्ट किसी भी हॉस्पिटल में करा सकते हैं जहां आप कम पैसे खर्च करने पड़े।

निष्कर्ष

आज हमने आपके साथ LFT Full Form in Hindi के बारे में जानकारी प्रदान की। हमे उम्मीद है की अब आप जान गए होंगे कि LFT क्या है और LFT का पूरा नाम क्या है? अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं। साथ ही इस पोस्ट को शेयर करना न भूले।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।