INR Full Form in Hindi & INR की पूरी जानकारी

INR Full Form in Hindi :- आप सभी से कभी गौर किया होगा कि जब भी हम किसी चीज की खरीद करते है तो उस बस्तु के मूल्य से पहले INR लिखा होता है या आपने कभी न कभी अपनी बैंक पासबुक या चेक में INR लिखा जरूर देखा होगा। जिसके बाद आप सोच में पड़ जाते हैं कि आखिर INR क्या है? INR का मतलब क्या होता है।

अगर आपको भी इन सवालों के जवाब प्राप्त करना चाहते हैं तो आप सही वेबसाइट पर सही आर्टिकल पड़ रहे हैं क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको INR Full Form in Hindi की Information प्रदान करने वाले है इसलिए अगर आप INR पूरा नाम हिंदी में जाना चाहते है तो बिना छोड़े पोस्ट लास्ट तक पढ़े।

INR क्या है? | What is INR

INR Full Form in Hindi & INR की पूरी जानकारी

हर देश मे अलग अलग मुद्रये चली जाती है जिन्हें एक बिशेष चिन्ह से प्रदर्शित किया जाता है। उसी प्रकार भारत में जो मुद्रये प्रचलित है उन्हें INR कहा जाता है, INR भारत की एक आधिकारिक मुद्रा है जिससे भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा जारी किया जाता है। पहले के समय मे इंडिया रुपए को Rs से भी प्रदर्शित किया जाता था।

लेकिन वर्ष 2010 में इस चिन्ह को ₹ से बदल दिया गया और आज के समय मे INR को ₹ से पहचाना जाता है। जो Coine और Note दोनों में है। सभी भारतीय रुपयों का use करते है लेकिन फिर भी कुछ लोगो को ही INR का पूरा नाम पता है बहुत से ऐसे लोग है जिन्हें यह जानकारी ही नही है कि INR का मतलब क्या है? तो चलिए जानते है।

INR का पूरा नाम | INR Full Form in Hindi

Indian Rupee ( भारतीय रुपया )

भारतीय रुपये की सुरक्षा में आने वाली समस्या

बहुत समय से ही बहुत से ऐसे लोग है जो भारत की अर्थव्यवस्था को खरब करने के लिए भारतीय रुपये की नकल करते हैं इसलिए सरकार भारतीय रुपया की सुरक्षा के लिए कार्य करती रहती है। इसके अलावा आप भी नकली नोट की पहचान करके खुद का बचाव कर सकते है। असली और नकली नोट की पहचान करने के लिए आपको बस कुछ बातों पर ध्यान देने की आवश्यकता है। जिनके बारे में नीचे बताया गया है-

  • Use Identification Marks
  • Use of Optically Variable Ink
  • Water Marking
  • Fluore Scence
  • Insert Security Thread

इन सभी सिंबल की हेल्प से आप आसानी से नकली और आसानी नोट में फर्क करके देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने में सहयोग दे सकते है।

FAQ

INR का मतलब क्या है?

INR का मतलब Indian Rupee होता है जो भारतीय रिजर्व बैंक के द्वारा सभी भारतवासी के लिए जारी किया जाता है।

INR को किसे प्रदर्शित किया जाता है।

वैसे तो INR को Rs से प्रदर्शित किया जाता है लेकिन वर्ष 2010 से INR को ₹ से चिन्हित किया जाता रहा है।

पेपर नोट कब जारी किए गए थे?

वर्ष 1770 में ब्रिटिश शासन के दौर में पेपर नोट जारी किए गए थे।

निष्कर्ष

आज आपने इस आर्टिकल के माध्यम से INR Full Form in Hindi के बारे में डिटेल प्राप्त की हमे आशा है कि आपको समझ आ गया होगा INR क्या है? अगर आपको इस लेख में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को आने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करें। और अगर आप कोई अन्य जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो कमेंट करके जरूर पूछे।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।