COD Full form in Hindi & COD की पूरी जानकारी

COD Full form in Hindi :- अगर आपको ऑनलाइन शॉपिंग करने का शौक है और आप जब भी किसी प्रोडक्ट को Buy करने के लिए Payment करते हैं तो आपको वहाँ COD का भी ऑप्शन दिखाई देता होगा। लेकिन क्या अपने कभी सोचा है की COD क्या है? बहुत से लोग COD का पूरा नाम जानते हैं? लेकिन अभी भी COD का पूरा नाम बहुत ही कम लोग जानते हैं।

इसलिए अगर Online Shopping करते हैं तो आपके लिए इसका पूरा नाम पता होना चाहिए। क्योंकि कई बार ऐसा भी होता है कि जब कोई हमसे COD Full Form के बारे में पूछता है तो सही Knowledge न होने के कारण हमें काफी शर्मिंदगी महसूस होती है।

इसलिए अगर आप Full Form of COD के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण सिद्ध होने वाला है इसलिए आप इस आर्टिकल को अंत तक पूरा अवश्य पढ़ें।

COD क्या है? (What is COD in Hindi)

COD Full form in Hindi & COD की पूरी जानकारी

कॉड एक ऐसा भुगतान प्रक्रिया है जिसके माध्यम से उत्पाद को ग्रहक के घर तक पहुँचाया जाता है। उसके बाद ही ग्रहक उस product का Payemt करके प्रोडक्ट प्राप्त कर सकता है। जब भी हम Amazon, flipkart जैसे online Shopping platform से किसी भी तरह की बस्तु को COD के तहत आर्डर करते हैं।

इसका मतलब यह होता है कि जब हमारे द्वारा खरीदा गया product हमारे पास आ जायेगा तो उसका नगद भुगतान करना होता है। COD का उपयोग अलग अलग वेबसाइट पर किया जाता है आज जितनी भी E-commerce website है वो सभी अपने Costumer को COD की सुविधाएं प्रदान करती हैं।

आप भी इन वेबसाइट पर जाकर COD का use करके किसी भी प्रोडक्ट को मंगाकर नगद भुगतान कर सकते हैं। अब आपको समझ आ गया होगा COD क्या है? तो चलिए अब हम COD Full form in Hindi के बारे में जान लेते हैं।

COD का पूरा नाम क्या है? | What is Full Form of COD

 Cash on delivery (डिलवरी पर नकदी)

Cash on Delivery यानी COD के लाभ

अगर आप Cash on delivery के द्वारा कुछ Buy करते हैं तो आपको कई सारे लाभ मिलेंगे। जिनमे से कुछ के बारे में नीचे बताया गया है। जो निम्नलिखित है-

  • अगर आप COD सर्विस का use करके किसी भी प्रोडक्ट को मंगवाते तो आपका product आप तक पहुँचने तक आपको उसके बारे में परेशान होने की आवश्यकता नही होंगी।
  • ऑनलाइन पेमेंट करने से product न मिलने पर पैसो के डूबने के डर बना रहता है लेकिन COD में जब तक आपका समान आप नही पहुँचता आपको Payment करने की आवश्यकता नही होती।
  • अगर आपका प्रोडक्ट किसी और को मिलता है तो आपको पैमेंट नही करना पड़ेगा।
  • किसी भी तरह के समान को मंगाने के लिए आप कैश ऑन डिलीवरी का लाभ ले सकते हैं।

FAQ

COD क्या है?

यह एक ऐसा पेमेंट सिस्टम है जिसका उपयोग ऑनलाइन शॉपिंग करने वाले ग्राहक अधिक करते हैं इस सुविधा में जब तक प्रोडक्ट ग्राहक के पास नहीं पहुंच जाता तब तक ग्राहक को किसी भी तरह का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं होती है।

COD का पूरा नाम क्या है?

कैश ऑन डिलीवरी को ही COD कहा जाता है।

COD से क्या लाभ है?

इसमें आपको किसी भी प्रोडक्ट को अपने पास बुलाने के लिए पहले से किसी भी तरह के रुपए देने की या भुगतान करने की जरूरत नहीं होती है जब आपका प्रोडक्ट आपके हाथ में आ जाए उसके बाद आपको नगद भुगतान करना होता है।

COD का उपयोग कहाँ किया जाता है?

इंटरनेट पर जितनी भी ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म है वह सभी अपने कस्टमर के लिए कैश ऑन डिलीवरी की सुविधा उपलब्ध करा रहे हैं।

क्या फ्लिपकार्ट और ऐमज़ॉन पर कॉड की सुविधा उपलब्ध है?

जी हां फ्लिपकार्ट और अमेजॉन जैसी शॉपिंग वेबसाइट पर सभी कस्टमर के लिए COD की सुविधा मौजूद है।

निष्कर्ष

अगर आप किसी चीज को ऑनलाइन आर्डर करते हैं तथा आपको उसका भुगतान तुरंत नहीं करना है तो आप COD फीचर्स का यूज कर सकते हैं जिससे आपको उस प्रोडक्ट को लेकर और उसके भुगतान को लेकर चिंतित होने की आवश्यकता नहीं होगी।

अगर आपको इसका पूरा नाम नहीं पता है तो हमने आपको अपने आज के इस पोस्ट में COD Full Form in Hindi की information दी। I Hope आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो हमें अपनी राय कमेंट बॉक्स में देना ना भूलें।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।